Positive News: अब गर्म इलाकों में भी उगा सकेंगे सेब

महाराष्ट्र के किसान काकासाहेब सावंत HRMN-99 सेब की एक किस्म उगाते हैं, जिसकी कल्पना सबसे पहले हिमाचल के किसान हरिमन शर्मा ने की थी। “जब से लोगों को पता चला है कि मेरे खेत में सेब उग रहे हैं।

By Lotpot
New Update
apple plant

HRMN-99 सेब

Positive News अब गर्म इलाकों में भी उगा सकेंगे सेब:- महाराष्ट्र के किसान काकासाहेब सावंत HRMN-99 सेब की एक किस्म उगाते हैं, जिसकी कल्पना सबसे पहले हिमाचल के किसान हरिमन शर्मा ने की थी। जब से लोगों को पता चला है कि मेरे खेत में सेब उग रहे हैं, मेरे पास आगंतुकों का तांता लग गया है।” (Positive News)

कर्नाटक की सीमा से लगे जाथ तालुका में गर्मियों में तापमान 43 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता है...

hot weather apple

कर्नाटक की सीमा से लगे जाथ तालुका में गर्मियों में तापमान 43 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता है। सर्दियों में तापमान 27 डिग्री के पार नहीं जाता। रेतीली-दोमट मिट्टी से भरपूर, वर्षा भी केवल 30 दिन तक सीमित है, औसतन 560 मिमी। ऐसी विपरीत परिस्थितियों में, सावंत सेब उगाने में सक्षम हैं। (Positive News)

2020 की शुरुआत में सावंत ने HRMN-99 सेब के 150 पौधे खरीदे कई वर्षों तक दूसरे खेतों में मज़दूर के रूप में काम करने के बाद। 1998 में, मैंने आम के बागों की देखभाल शुरू की और सब्जियों की खेती शुरू की। 1999 में, मैंने जिले के एक अन्य किसान से सेब के बीज खरीदे और उन्हें लगाया।

वे नियमित सेब के आकार के थे, और किनारों पर लाल रंग के साथ मिट्टी के रंग के थे। जल्द ही, मैंने कुछ और पेड़ लगाए। आज तक, ये पेड़ फल दे रहे हैं, और हर मौसम में 1 क्विंटल की उपज देते हैं, जो आमतौर पर जून में होती है।'' (Positive News)

देश की विभिन्न कृषि-जलवायु परिस्थितियों में इस सेब की उपयुक्तता और अनुकूलन क्षमता का अध्ययन करने के लिए, नेशनल इनोवेशन फाउंडेशन-इंडिया (एनआईएफ) ने 2015-2017 में 1,190 किसानों के खेतों में लगभग 10,000 पौधों का प्रत्यारोपण किया।

अब तक 9 लाख पौधों की बिक्री के साथ, HRMN-99 सेब वर्तमान में भारत के 27 राज्यों में उगाए जा रहे हैं और बांग्लादेश, नेपाल, दक्षिण अफ्रीका, जाम्बिया और जर्मनी जैसे देशों में इसे खरीदार मिल गए हैं। (Positive News)

lotpot-latest-issue | lottpott-kii-duniyaa | लोटपोट | lottpott-smaacaar | lotpot-positive-news

यह भी पढ़ें:-

Positive News: नोबेल पुरस्कार के लिए नामांकित भारतीय वैज्ञानिक

Positive News: निलवांडे बांध देगा 182 गांवों को लाभ

Positive News: भारत में संपन्न हुआ 18वाँ G20 शिखर सम्मेलन

दुनिया में कई देश जल विहीन बनने के कगार पर है