शतरंज: एक विश्वस्तरीय खेल का इतिहास

जानिए शतरंज के इतिहास को, जो 1500 से अधिक सालों से खेला जा रहा है। इस लेख में भारतीय मूल के इस खेल की शुरुआत से लेकर आधुनिक विश्व चैंपियनशिप तक का सफर प्रस्तुत किया गया है।

New Update
chess

शतरंज: एक विश्वस्तरीय खेल का इतिहास

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

शतरंज: एक विश्वस्तरीय खेल का इतिहास:- शतरंज (chesss) का खेल 1500 से ज़्यादा सालों से खेला जा रहा है। 6वीं शताब्दी ई. में भारत में इसका आविष्कार हुआ, इसको सबसे पहले चतुरंग (chaturanga) के नाम से जाना जाता था। उस समय मोहरें युद्ध में इस्तेमाल होने वाली सैन्य इकाइयों के नाम पर होते थे जैसे:

  • पैदल सेना
  • घुड़सवार सेना
  • हाथी
  • रथ
  • एक सेनापति
  • एक राजा

chess

यह खेल 7वीं शताब्दी में भारत से पर्शिया तक फैल गया और फिर पर्शिया पर इस्लामी विजय के बाद पश्चिम की ओर मुस्लिम दुनिया में फैल गया। इस्लामी प्रभाव ने खेल को फिर दक्षिणी यूरोप में फैलाया, जो लगभग 1000 ई. तक पश्चिमी यूरोप तक पहुँच गया। शुरुआती यूरोपीय शतरंज सेट का एक उदाहरण आइल ऑफ़ लुईस शतरंज (Isle of Lewis chessmen) है।

आधुनिक शतरंज की शुरुआत:-

chess

शतरंज के आधुनिक नियम 15वीं शताब्दी की शुरुआत में इटली और स्पेन में उभरे। लेखकों ने शतरंज पर किताबें प्रकाशित करना शुरू कर दिया, और लुइस रामिरेज़ डी लुसेना (Luis Ramierez de Lucena), रुय लोपेज़ डी सेगुरा (Ruy Lopez de Segura) और गियोचिनो ग्रीको (Gioachino Greco) जैसे शतरंज के उस्तादों की किताबों ने शतरंज के विकास को प्रभावित किया जो आज भी कायम है।

आधुनिक शतरंज का खेल 19वीं सदी के मध्य में शुरू हुआ, और शुरुआती यूरोपीय टूर्नामेंटों में हॉवर्ड स्टॉन्टन (Howard Staunton), पॉल मॉर्फी (Paul Morphy) और एडॉल्फ एंडरसन (Adolf Andersson) जैसे मास्टर्स शामिल थे। लंदन के जैक्स (Jaques) ने इस समय के आसपास क्लासिक स्टॉन्टन पैटर्न सेट (classic Staunton pattern set) तैयार किया, जो आज भी उपयोग में है। पहली विश्व शतरंज चैंपियनशिप (The first world chess championship) 1886 में खेली गई थी।

अंतर्राष्ट्रीय शतरंज महासंघ की स्थापना:-

chess

अंतर्राष्ट्रीय शतरंज महासंघ (The international chess federation), FIDE की स्थापना 1924 में हुई थी, और इसने 1948 में विश्व शतरंज चैंपियनशिप का संचालन शुरू किया। कई मजबूत खिलाड़ियों ने विश्व चैंपियनशिप में भाग लिया, जिसमें मिखाइल बोट्विननिक (Mikhail Botvinnik), मिखाइल ताल (Mikhail Tal), बॉबी फिशर (Bobby Fischer) और गैरी कास्पारोव (Garry Kasparov) जैसे दिग्गज विजेता बने।

शतरंज में कंप्यूटर का महत्व:-

कंप्यूटर शतरंज कार्यक्रमों (Computer chess programs) की शुरुआत 1970 के दशक में हुई थी, और 1997 में अपने दूसरे मैच में कास्पारोव पर डीप ब्लू की जीत के बाद से, खिलाड़ियों ने प्रतिस्पर्धा में बढ़त हासिल करने में मदद के लिए कंप्यूटर विश्लेषण पर भरोसा करना शुरू कर दिया।

निष्कर्ष:-

शतरंज एक खेल नहीं, एक यात्रा है जो अपने इतिहास, तकनीकी उन्नति और विश्वस्तरीय प्रतिस्पर्धा के माध्यम से मान्यता प्राप्त कर चुका है। यह खेल न केवल मनोरंजन नहीं है, बल्कि मानवीय बुद्धिमत्ता की श्रेष्ठता का प्रतीक है।

यह भी जानें:-

ओलंपिक खेलों का इतिहास

रोचक जानकारी: दुनिया का सबसे बड़ा महासागर है प्रशांत महासागर

Fun Facts: दांडी मार्च

Fun Facts: लगभग 2000 वर्ष पुराना है शॉर्टहैंड सिस्टम