Fun Facts: लगभग 2000 वर्ष पुराना है शॉर्टहैंड सिस्टम

आप यह भलीभांति जानते हैं कि हम जितना तेज़ बोलते हैं उतना तेज़ लिख नहीं सकते लेकिन अक्सर रिकॉर्ड के लिए शब्दों को उसी क्रम में लिखने की आवश्यकता होती है, जिनमें वह बोले जाते हैं। तब जरूरत होती है उन्हें शॉर्टहैंड में लिखने की। 

New Update
Short hand type writer

लगभग 2000 वर्ष पुराना है शॉर्टहैंड सिस्टम

Fun Facts: लगभग 2000 वर्ष पुराना है शॉर्टहैंड सिस्टम:- आप यह भलीभांति जानते हैं कि हम जितना तेज़ बोलते हैं उतना तेज़ लिख नहीं सकते लेकिन अक्सर रिकॉर्ड के लिए शब्दों को उसी क्रम में लिखने की आवश्यकता होती है, जिनमें वह बोले जाते हैं। तब जरूरत होती है उन्हें शॉर्टहैंड में लिखने की। (Interesting Facts)

शॉर्टहैंड लिखने की वह कला है जिसमें चिन्हों के जरिए तेजी से लिखा जाता है। यह चिन्ह शब्दों की...

शॉर्टहैंड लिखने की वह कला है जिसमें चिन्हों के जरिए तेजी से लिखा जाता है। यह चिन्ह शब्दों की तरह नहीं होते लेकिन जो शॉर्टहैंड जानता है वह इन्हें पढ़ सकता है। आज शब्द शॉर्टहैंड इस तरीके की व्याख्या करने के लिए बोला जाता है लेकिन इसे स्टेनोग्राफी, जिसका अर्थ है कम लिखना, टेकीग्राफी, जिसका अर्थ है तेज़ लिखना और ब्राकीग्राफी, जिसका अर्थ है संक्षेप में लिखना, भी कहा जाता है। (Interesting Facts)

Man Writing in Shorthand

आपको यह भी बता दूँ कि लिखने का यह तरीका वास्तव में लगभग 2000 वर्ष पुराना है। प्राचीन रोम में सिसरो व सेनेका जैसे महान वक्ता रोमन संसद में जबर्दस्त भाषण दे रहे थे। इन भाषणों को नकल करने के लिए 63 ईसा पूर्व में टीरो नामक व्यक्ति ने शॉर्टहैंड सिस्टम का अविष्कार किया और उसका सिस्टम इतना अच्छा था कि उसे रोमन स्कूलों में पढ़ाया जाने लगा। इसे राजाओं ने सीखा और सैकड़ों वर्षों तक यह प्रयोग में रहा। यह सिस्टम प्रथमाक्षर के इस्तेमाल पर आधारित होने के कारण एक तरह से अल्पाक्षर का ही रूप था। इस सिस्टम में व्यंजन को इस तरह लिखते थे कि वह तीन अलग दिशाएं बना सके और दिशा से उसके बाद आने वाले स्वर को संकेत मिलता था। (Interesting Facts)

रानी एलिजाबेथ के ज़माने में आधुनिक शॉर्टहैंड का जन्म इंग्लैंड में हुआ। इस सिस्टम में हर चिन्ह चार अलग-अलग दिशाओं में जाता है। और हर चिन्ह के बेस को 12 अलग तरीकों में बनाया जा सकता है। 1837 में पिटमैन ने शॉर्टहैंड का एक ऐसा सिस्टम विकसित किया जो ध्वनि पर आधारित है, इसमें शब्द अपने इमले के आधार पर नहीं लिखे जाते हैं। 24 व्यंजन ध्वनियों के लिए 26 चिन्ह हैं और स्वर के लिए बिंदु व डैश प्रयोग किये जाते हैं। 1888 में ग्रेग ने इस शॉर्टहैंड सिस्टम में सुधार किया और आज वह ही अधिक प्रयोग में है। (Interesting Facts)

lotpot-e-comics | Facts About Short Hand | लोटपोट | lottpott-i-konmiks | शॉर्टहैंड सिस्टम के रोचक तथ्य | ज़रूरी जानकारी | रोचक तथ्य

यह भी पढ़ें:- 

Fun Facts: लहरों के नीचे की आकर्षक और रहस्यमय दुनिया

Fun Facts: पहिये के आविष्कार की कहानी

Fun Facts: फोटोकॉपियर की खोज ने जीवन आसान बना दिया

शत्रुंजय पर्वत का तीर्थ क्यों है प्रसिद्ध?