Fun Facts: दुनिया की सबसे ऊंची इमारत है बुर्ज खलीफा

दुबई में 828 मीटर ऊँची ईमारत, बुर्ज खलीफा दुनिया की सबसे ऊंची इमारत है। यह डिजाइन और इंजीनियरिंग की एक उपलब्धि है जिसने गगनचुंबी इमारत निर्माण की सीमाओं को फिर से परिभाषित किया है।

New Update
Burj Khalifa

दुनिया की सबसे ऊंची इमारत है बुर्ज खलीफा

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Fun Facts दुनिया की सबसे ऊंची इमारत है बुर्ज खलीफा:- दुबई में 828 मीटर ऊँची ईमारत, बुर्ज खलीफा दुनिया की सबसे ऊंची इमारत है। यह डिजाइन और इंजीनियरिंग की एक उपलब्धि है जिसने गगनचुंबी इमारत निर्माण की सीमाओं को फिर से परिभाषित किया है। बुर्ज खलीफा का डिज़ाइन अत्यधिक रेगिस्तानी जलवायु में उच्च प्रदर्शन प्राप्त करने के लिए अत्याधुनिक तकनीक के साथ स्थानीय सांस्कृतिक प्रभावों को नज़र में रख कर बनाया गया है। मिश्रित उपयोग वाले विकास के केंद्रबिंदु के रूप में, 162 मंजिला टावर में कार्यालय, खुदरा स्थान, आवासीय इकाइयां और एक अरमानी होटल भी शामिल है। वाई-आकार की मंजिल योजना अरब की खाड़ी के दृश्यों को और बढाती है। ज़मीनी स्तर पर, गगनचुंबी इमारत हरे-भरे स्थान, पानी की सुविधाओं और पैदल यात्रियों के लिए अनुकूल बुलेवार्ड से घिरी हुई है। (Interesting Facts)

Burj Khalifa

बुर्ज खलीफा के लिए खुदाई का काम जनवरी 2004 में शुरू हुआ और आने वाले वर्षों में इसके पूरा होने तक, इमारत ने दुनिया की अब तक...

बुर्ज खलीफा के लिए खुदाई का काम जनवरी 2004 में शुरू हुआ और आने वाले वर्षों में इसके पूरा होने तक, इमारत ने दुनिया की अब तक देखी गई सबसे ऊंची मानव निर्मित संरचना बनने के अपने लक्ष्य में कई महत्वपूर्ण मील के पत्थर पार किए। जनवरी 2004 में उत्खनन कार्य शुरू होने के बाद से केवल 1,325 दिनों में, बुर्ज खलीफा दुनिया की सबसे ऊंची स्वतंत्र संरचना बन गई। (Interesting Facts)

Burj Khalifa

विकास, निर्माण 12 जनवरी 2004 को शुरू हुआ, संरचना का बाहरी भाग 1 अक्टूबर 2009 को पूरा हुआ। इमारत आधिकारिक तौर पर 4 जनवरी 2010 को खुली और शेख के साथ 'फर्स्ट इंटरचेंज' में 2 किमी (490 एकड़) डाउनटाउन दुबई विकास का हिस्सा है।

टावर का डिज़ाइन एक क्षेत्रीय रेगिस्तानी फूल की ज्यामिति (geometries) और इस्लामी वास्तुकला में सन्निहित (embodied) पैटर्निंग प्रणालियों से प्रेरित है। प्रबलित कंक्रीट (reinforced concrete) से निर्मित और कांच से सुसज्जित, टॉवर एक केंद्रीय बट्रेस्ड कोर के चारों ओर व्यवस्थित खंडों से बना है। जैसे ही यह समतल आधार से ऊपर उठता है, ऊपर की ओर सर्पिल पैटर्न (spiraling pattern) में झटके लगते हैं, जिससे आसमान की ओर पहुंचते ही इमारत का द्रव्यमान (mass) कम हो जाता है। (Interesting Facts)

Burj Khalifa

1.5 अरब डॉलर की लागत वाली यह गगनचुंबी इमारत मिस्र के गीज़ा के महान पिरामिड के बाद पहली बार है कि दुनिया की सबसे ऊंची इमारत मध्य पूर्व में पाई गई है। यह ऊंचाई में एक बड़ी छलांग का भी प्रतिनिधित्व करता है, जो ताइवान में पिछले रिकॉर्ड-धारक, ताइपे 101 से 1,000 फीट से अधिक ऊंचा है। फिर भी यह टावर महज इंजीनियरिंग की उपलब्धि से कहीं अधिक है, यह guiness world records पर सूचीबद्ध होने के लिए प्रयासरत पागल वैज्ञानिकों का उत्पाद है। (Interesting Facts)

lotpot | lotpot E-Comics | Interesting Facts | Facts about Burj Khalifa | World's tallest building | Burj Khalifa | लोटपोट | लोटपोट ई-कॉमिक्स | दुनिया की सबसे ऊंची इमारत बुर्ज खलीफा | बुर्ज खलीफा की रोचक जानकारी

यह भी पढ़ें:-

Fun Facts: फरवरी में २९ दिन क्यों होते हैं?

Fun Facts: विदेशी भाषाओं से दिमाग तेज

Fun Facts: मंदिर की घंटियों का महत्व

Fun Facts: हमारे राष्ट्रीय ध्वज और दिशानिर्देशों को समझना