Fun Facts: भारत का 75वां गणतंत्र दिवस

गणतंत्र दिवस भारत में एक राष्ट्रीय अवकाश है जो भारत के संविधान को अपनाने की स्मृति में मनाया जाता है, जो 26 जनवरी 1950 को लागू हुआ था। संविधान ने भारत सरकार अधिनियम 1935 को भारत के शासी दस्तावेज़ के रूप में प्रतिस्थापित कर दिया।

New Update
Republic day

भारत का 75वां गणतंत्र दिवस

Fun Facts भारत का 75वां गणतंत्र दिवस:- गणतंत्र दिवस भारत में एक राष्ट्रीय अवकाश है जो भारत के संविधान को अपनाने की स्मृति में मनाया जाता है, जो 26 जनवरी 1950 को लागू हुआ था। संविधान ने भारत सरकार अधिनियम 1935 को भारत के शासी दस्तावेज़ के रूप में प्रतिस्थापित कर दिया, इस प्रकार 1947 में ब्रिटिश राज से स्वतंत्रता के बाद देश को एक प्रभुत्व से गणतंत्र में बदल दिया गया। संविधान को 26 नवंबर 1949 को भारत की संविधान सभा द्वारा अपनाया गया था। और 26 जनवरी 1950 को लागू हुआ। यह तारीख इसलिए चुनी गई क्योंकि 1930 में इसी दिन भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस ने पूर्ण स्वराज (पूर्ण स्वतंत्रता) की घोषणा की थी। (Interesting Facts)

गणतंत्र दिवस आमतौर पर भारत के इतिहास, सरकार और परंपराओं का जश्न मनाने वाले विभिन्न सार्वजनिक और निजी कार्यक्रमों के अलावा परेड, राजनीतिक भाषणों, सांस्कृतिक कार्यक्रमों और समारोहों से जुड़ा होता है। (Interesting Facts)

Republic day parade

भारत अपना 75वां गणतंत्र दिवस मना रहा है, जो 26 जनवरी 1950 को संविधान को...

भारत अपना 75वां गणतंत्र दिवस मना रहा है, जो 26 जनवरी 1950 को संविधान को अपनाने और संप्रभुता की प्राप्ति का प्रतीक है। संविधान सभा ने अपना पहला सत्र दिसंबर 1946 में और आखिरी सत्र नवंबर 1949 में आयोजित किया, जिसके एक साल बाद संविधान लागू किया गया और मसौदा समिति (drafting committee) के प्रमुख डॉ. बीआर अंबेडकर थे।

इस वर्ष के गणतंत्र दिवस की थीम 'विकसित भारत' और 'भारत लोकतंत्र की मातृका' है, जो देश की आकांक्षाओं और लोकतंत्र के पोषक के रूप में इसकी भूमिका का प्रतीक है। (Interesting Facts)

Republic day parade

इस वर्ष की गणतंत्र दिवस परेड 'महिला-केंद्रित' थी, जो विभिन्न क्षेत्रों में महिलाओं द्वारा निभाई गई भूमिकाओं को दर्शाती है। पहली बार, परेड की शुरुआत 100 महिला कलाकारों ने भारतीय संगीत वाद्ययंत्र बजाते हुए की। परेड की शुरुआत महिला कलाकारों द्वारा बजाए गए शंख, नादस्वरम, नगाड़ा आदि संगीत के साथ हुई। परेड में मुख्य अतिथि फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन थे।

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन मुख्य अतिथि के रूप में कार्यक्रम में शामिल होने के लिए कार्तव्य पथ पहुंचे। मैक्रॉन की दो दिवसीय यात्रा गुरुवार को जयपुर में शुरू हुई जहां उनके साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शामिल हुए। इसके बाद फ्रांसीसी राष्ट्रपति को गणतंत्र दिवस समारोह के लिए नई दिल्ली ले जाया गया।

Republic day parade

गणतंत्र दिवस परेड सुबह 10:30 बजे विजय चौक से कर्तव्य पथ तक शुरू हुई पहली बार, सभी महिलाओं की त्रि-सेवा टुकड़ी भी परेड का हिस्सा बनी। (Interesting Facts)

lotpot-e-comics | Republic day | Republic Day parade | 75th Republic Day | Indian Republic Day | 26th January | लोटपोट | lottpott-i-konmiks

यह भी पढ़ें:-

Fun Facts: फॉग हार्वेस्टिंग एक अनोखी तकनीक

Fun Facts: शरीर का सबसे ज़रूरी हिस्सा है हमारा मस्तिष्क

Fun Facts: दुनिया का सबसे बड़ा मंदिर है राम मंदिर

Fun Facts: फोटोकॉपियर की खोज ने जीवन आसान बना दिया