Fun Facts: शरीर का सबसे ज़रूरी हिस्सा है हमारा मस्तिष्क

अधिकांश लोगों को पता है कि हमारे शरीर का सबसे जरूरी हिस्सा हमारा मस्तिष्क है। यह सोचना, हमारी भावनाओं को व्यक्त करना, हमारी महसूस करने की क्षमता, यहाँ तक की हमारी अच्छी तरह से साँस लेने की क्षमता के लिए भी जिम्मेदार है।

New Update
Human Brain Futuristic Image

शरीर का सबसे ज़रूरी हिस्सा है हमारा मस्तिष्क

Fun Facts शरीर का सबसे ज़रूरी हिस्सा है हमारा मस्तिष्क:- अधिकांश लोगों को पता है कि हमारे शरीर का सबसे जरूरी हिस्सा हमारा मस्तिष्क है। यह सोचना, हमारी भावनाओं को व्यक्त करना, हमारी महसूस करने की क्षमता, यहाँ तक की हमारी अच्छी तरह से साँस लेने की क्षमता के लिए भी जिम्मेदार है। मस्तिष्क हमें स्वयं और हमारे व्यक्तित्व के बारे में हमारी समझ को विकसित करने में मदद करता है। (Interesting Facts)

हमारे दिमाग में एक “मिडब्रेन डोपामाइन सिस्टम” (एमडीएस) होता है, जो घटने वाली घटनाओं के बारे में मस्तिष्क को संकेत भेजता है। हो सकता कि हम इसे ही अंर्तज्ञान अथवा भविष्य का पूर्वानुमान कहते हैं। जिस व्यक्ति के दिमाग में यह सिस्टम जितना ज्यादा विकसित होता है वह उतनी ही सटीक भविष्यवाणी कर सकता है।

Human Brain Futuristic Image

लोकप्रिय धारणा है की पांच साल की उम्र तक मस्तिष्क पूरी तरह से विकसित हो जाता है जबकि...

लोकप्रिय धारणा है की पांच साल की उम्र तक मस्तिष्क पूरी तरह से विकसित हो जाता है जबकि इसके विपरीत बच्चों का अपनी किशोरावस्था में प्रवेश के दौरान भी उनका दिमाग पूरी तरह विकसित नहीं होता है। मस्तिष्क के ग्रे मैटर यौवन और विकास के अलावा निर्णय लेने की क्षमता के लिए भी जिम्मेदार होता है। हालांकि, अधिकतर काम के लिए जिम्मेदार मस्तिष्क के कुछ हिस्से 17 साल की उम्र तक परिपक्व नहीं होते हैं, लेकिन केवल दूसरों के साथ अनुभव से सीखते हैं और बढ़ते हैं। (Interesting Facts)

कहा जाता है एक अच्छी नींद एक इंसान के लिए जरूरी है। लेकिन कोई भी इसके पीछे का मुख्य कारण नहीं जानता है। दिन के दौरान, हमारा दिमाग ऐसी बहुत सी गतिविधियाँ करता है जिन्हें याद किए जाने की जरूरत होती है, लेकिन एक अच्छी नींद हमारी यादों को स्थिर करने में मदद करती है।

मानव मस्तिष्क, शरीर द्वारा उत्पादित ऊर्जा का करीब 20 प्रतिशत उपयोग करता है। मष्तिष्क इस ऊर्जा का प्रयोग याद भावना, केंद्रीय तंत्रिका-तंत्र का प्रबंधन, महसूस करने के लिए प्रयोग करता है। (Interesting Facts)

अलग अलग लोगों के मस्तिष्क का आकार अलग-अलग होता है। बड़े सिर के लोगों का बड़ा दिमाग और बुद्धि, छोटे सिर के लोगो की अपेक्षा उन्हें और अधिक बुद्धिमान और चालाक बनाती है। आइंस्टीन का मस्तिष्क न्यूरॉन्स की उच्च अनुपात के कारण अन्य वैज्ञानिकों से अलग था।

Human Brain Futuristic Image

हमें कुछ भी चोट लगने अथवा शरीर में कुछ परेशानी होने पर दर्द के रूप में मस्तिष्क हमे चेतावनी देता है लेकिन मस्तिष्क का कोई दर्द महसूस कराने का सिस्टम अभी तक नहीं है। परन्तु मस्तिष्क के चारों और कोशिकाओ के माध्यम से हमे मस्तिष्क के दर्द का अनुभव होता है। (Interesting Facts)

न्यूरॉन्स बिजली और रासायनिक संकेतों के माध्यम से अन्य तंत्रिका कोशिकाओं या मांसपेशियों को सूचना भेजते हैं। यदि सभी न्यूरॉन्स एक साथ बिजली उत्पन्न करें तो वह इतनी बिजली राशि उत्पन्न करते हैं कि एक बल्ब जलाया जा सकता है। यह 250 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से मस्तिष्क को जानकारी भेज सकते हैं।

Human Brain Futuristic Image

मस्तिष्क में गहरी दरारें, और छोटे खांचे होते हैं जिनकी सतह पर न्यूरॉन्स होते हैं और जब भी हम कुछ सीखते हैं हमारे मस्तिष्क में एक नयी सिलवट पड़ जाती है इस वजह से हम ज्यादा सीख पाते हैं और याद रख पाते हैं। (Interesting Facts)

24 साल की उम्र से ही आपका दिमाग धीमा होने लगता है लेकिन उम्र के अनुसार आपका दिमाग परिपक्व हो जाता है और नयी-नयी तकनीकों और योग्यताओं को हासिल कर लेता है, इतना ही नहीं बल्कि किसी भी उम्र में आपका दिमाग नयी-नयी बातों को अपनाने के लिये तैयार रहता है।

स्मरण शक्ति जगहों के बजाये कामों को ज्यादा याद रखती है, हमारा दिमाग स्मरण शक्तियों को उनके काम के अनुसार अलग-अलग भागों में बाँटकर रखता है, और जब कभी भी आप उन्हें दोबारा याद करते हो तो आपका दिमाग दोबारा उन यादों को ताज़ा करता है। (Interesting Facts)

lotpot-e-comics | interesting-facts-hindi | Facts about brain | लोटपोट | lottpott-i-konmiks | मस्तिष्क के बारे में जानकारी

यह भी पढ़ें:-

Fun Facts: मंदिर की घंटियों का महत्व

Fun Facts: आँखों का सुरक्षा कवच होती हैं पलकें

Fun Facts: दैनिक जीवन में विज्ञान

Fun Facts: एक वयस्क की मुट्ठी के आकार का होता है हमारा हृदय