बड़ी सियानी मधुमक्खी रानी

एक दिन की बात है मिन्नी अपने गार्डन में बैठी हुई थी। तभी उसकी मम्मी उसको बुलाती हैं और बोलती हैं कि आ जाओ थोड़ा सा शहद खा लो, मिन्नी फ़ौरन अन्दर भागती है।

New Update
lotpot cartoon character minni

बड़ी सियानी मधुमक्खी रानी

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

बड़ी सियानी मधुमक्खी रानी:- एक दिन की बात है मिन्नी अपने गार्डन में बैठी हुई थी। तभी उसकी मम्मी उसको बुलाती हैं और बोलती हैं कि आ जाओ थोड़ा सा शहद खा लो, मिन्नी फ़ौरन अन्दर भागती है। अन्दर जा कर वो मम्मी से शहद लेकर वापस गार्डन में आ जाती है और शहद चाटते हुए बोलती है कि वाह! कितना मीठा शहद है, आखिर ये मक्खियाँ इतना मीठा शहद बनाती कैसे हैं। मिन्नी की सारी बातें वहाँ उसके गार्डन में घूम रही एक रानी मधुमक्खी सुन लेती है और वो मिन्नी के पास आकर मिन्नी से बातें करने लगती है।

मिन्नी और मधुमक्खी आपस में क्या बातें करती हैं, जानने के लिए पोस्ट को पूरा देखें, पढ़ें और मधुमक्खियों के बारे में जानकारी प्राप्त करें:-

मिन्नी:- आहा! इतना मीठा शहद समझ में नहीं आता सिर्फ मक्खियां इतना मीठा कोई पदार्थ कैसे बना सकती हैं।

मधुमक्खी:- मैं बताऊं। मैं रानी मधुमक्खी तुम्हें मीठा शहद बनाने के राज़ और अपने बारे में सब कुछ बताने आई हूं।

मिन्नी:- बताओ।

मधुमक्खी:- सबसे पहले तो मैं तुम्हें बता दूं कि हम मधुमक्खियों का एक छत्ता 1 पाउंड शहद बनाने के लिए 55,000 मील से अधिक की उड़ान भरता है और एक वर्ष में 100 पाउंड शहद बना सकता है। तुम्हें यह जानकर हैरानी होगी कि पृथ्वी पर मधुमक्खी एकमात्र ऐसी कीट है जो मनुष्य के खाने योग्य भोजन बनाती है।

प्रत्येक संघ में एक रानी, कई सौ नर और शेष श्रमिक मक्खियाँ होती हैं। हम छत्ते बनाकर रहती हैं। इनका यह घोसला (छत्ता) मोम से बनता है। यह छत्ता मुख्य रूप से रानी मधुमक्खी संचालित करती है जो सामान्य से बड़ी मधुमक्खी होती है। रानी अन्य मधुमक्खियों की तुलना में लंबी और संकरी होती है। जिसका पेट नुकीला होता है जबकि अन्य मधुमक्खियों का पेट कुंद होता है।

हम मधुमक्खियां बहुत शोर इसलिए मचाती हैं क्योंकि हम एक मिनट में 11,400 बार अपने पंख फड़फड़ाती हैं! इसी के साथ हम नृत्य की एक श्रृंखला के माध्यम से संवाद करती हैं।
मधुमक्खियां उस हार्मोन को महसूस कर सकती हैं जो मनुष्य के डरने पर निकलता है। अगर उन्हें लगता है कि उनके छत्ते पर खतरा मंडरा रहा है तो वे हमला कर देती हैं। केवल मादा मधुमक्खियां ही डंक मार सकती हैं। नर मधुमक्खियों के पास डंक नहीं होता।

एक मधुमक्खी की 5 आंखें होती हैं। मधुमक्खियों के 2 पेट होते हैं- एक खाने के लिए, और एक अमृत संग्रहित करने और इसे शहद में संसाधित करने के लिए। मधु मक्खियों के एंटीना में 300 से अधिक स्वाद रिसेप्टर्स होते हैं।

रानी मधुमक्खी एक दिन में 2000 तक अंडे दे सकती है। रानी मधुमक्खियाँ औसतन 1-2 साल जीवित रहती हैं, जबकि श्रमिक गर्मियों में औसतन 15-38 दिन और सर्दियों में 150-200 दिन तक जीवित रहती हैं।

6 सेमी पंख और करीब 2 सेमी डंक के साथ सबसे विशाल मधुमक्खी को वैलेस के रूप में जाना जाता है। जबकि सबसे छोटी मधुमक्खी पर्दिता मिनिमा है, जो दो मिलीमीटर से थोड़ा कम लंबी होती हैं।

मिन्नी:- वाओ! वंडरफुल। 

मधुमक्खी:- एक बहुत जरूरी बात और बताऊं शहद खाने से आप होशियार बनते हैं। इसमें एंटीऑक्सीडेंट होता है जो मस्तिष्क के कार्यों और उसकी क्षमता को बेहतर से बेहतर बनाता है।

lotpot cartoon character minni

lotpot cartoon character minni

यह भी जानें:-

ऊँची कूद की तकनीक कब और कहाँ से आई

रोचक जानकारी: दुनिया का सबसे लंबा बांध है हीराकुद बांध

Fun Facts: 5600 से अधिक प्रजातियाँ हैं छिपकलियों की

Fun Facts: दोस्त खरगोश