खाना खाने के बाद नींद आने के इन फैक्ट्स को जाने

खाना खाने के बाद नींद आने के पीछे कई कारण होते हैं। पाचन प्रक्रिया के दौरान शरीर अधिक ऊर्जा खर्च करता है, जिससे थकान और नींद महसूस होती है। भारी भोजन में कार्बोहाइड्रेट और शुगर होने से ट्रिप्टोफैन अमीनो एसिड मस्तिष्क तक पहुंचता है,

New Update
Know these facts about feeling sleepy after eating food
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

खाना खाने के बाद नींद आने के पीछे कई कारण होते हैं। पाचन प्रक्रिया के दौरान शरीर अधिक ऊर्जा खर्च करता है, जिससे थकान और नींद महसूस होती है। भारी भोजन में कार्बोहाइड्रेट और शुगर होने से ट्रिप्टोफैन अमीनो एसिड मस्तिष्क तक पहुंचता है, जिससे सेरोटोनिन और मेलाटोनिन का उत्पादन होता है, जो नींद लाने में सहायक होते हैं।

खाना खाने के बाद नींद आने के पीछे कई वैज्ञानिक कारण होते हैं:

  1. पाचन प्रक्रिया: जब हम खाना खाते हैं, तो हमारा शरीर ऊर्जा का एक बड़ा हिस्सा पाचन में लगाता है, जिससे बाकी शरीर में ऊर्जा की कमी होती है और नींद का एहसास होता है।

  2. कार्बोहाइड्रेट और शुगर का सेवन: यदि भोजन में कार्बोहाइड्रेट या शुगर की मात्रा ज्यादा हो, तो शरीर में इंसुलिन बढ़ जाता है। इंसुलिन ट्रिप्टोफैन नामक अमीनो एसिड को मस्तिष्क तक पहुंचाता है, जहां यह सेरोटोनिन और मेलाटोनिन में बदल जाता है। ये दोनों रसायन नींद के लिए जिम्मेदार होते हैं।

  3. ब्लड शुगर में बढ़ोतरी: खाना खाने के बाद ब्लड शुगर का स्तर अचानक बढ़ता है, जिससे शरीर को आराम की स्थिति में आने का संकेत मिलता है। इससे भी नींद आने लगती है।

  4. पाचन हार्मोन का प्रभाव: पाचन के दौरान शरीर में कोलेसिस्टोकिनिन नामक हार्मोन निकलता है, जो पाचन तंत्र को आराम देने और तृप्ति का संकेत देता है। यह हार्मोन भी नींद के लिए जिम्मेदार हो सकता है।

  5. खासकर भारी भोजन के बाद: अगर भोजन वसा, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर हो, तो पाचन की प्रक्रिया धीमी होती है और शरीर को इसे पचाने में ज्यादा समय और ऊर्जा लगानी पड़ती है, जिससे नींद का एहसास ज्यादा हो सकता है।

नींद आना एक सामान्य प्रक्रिया है, खासकर तब जब भोजन संतुलित और पोषक तत्वों से भरपूर हो।

ये जानकारी भी आपको पता होनी चाहिए : 

2 सितंबर का भारतीय इतिहास
1 सितंबर का भारतीय इतिहास
भारतीय पुरस्कार और सम्मान: जानें महत्वपूर्ण तथ्य
कंप्यूटर व तकनीक से जुड़े 10 रोचक तथ्य जो आपको जानना चाहिए