साइकिल चलाने के बारे में रोचक जानकारी

Interesting information about Cycling: साइकिल चलाने को पहले माॅडर्न ओलिंपिक खेलों में शामिल किया गया था लेकिन 1984 तक इस समारोह में महिलाओं को हिस्सा नहीं लेने दिया जाता था।

1984 में लाॅस एंजेल्स में हुए ओलंपिक्स में विस्काॅन्सिन की कन्नी कारपेंटर पहिनने ने साईकिलिंग (Cycling) में यूनाइटेड स्टेट्स के लिए मैडल जीता था। 1912 से पहली बार यूनाइटेड स्टेट्स ने यह पहला मैडल जीता था और वह भी किसी महिला ने जीता था। वह एकमात्र यूनाइटेड स्टेट्स की नौ खिलाडियों में से एक थी जिसने गर्मी और सर्दी ओलंपिक्स में भाग लिया था। 1972 में उन्होंने 1,500 मीटर स्पीड स्केटिंग में सातवां स्थान हासिल किया था।

और पढ़ें : स्पोर्ट्स : साॅकर के 5 मजेदार तथ्य

1976 में सर्दी ओलंपिक्स में स्पीड स्केटिंग में तीन मैडल जीतने के बात मिशिगन की शीला यंग ने यूनाइटेड स्टेट्स और विश्व स्प्रिंट साइकिलिंग के खिताब जीते।

फ्रांस की जेन्नी लोंगो को इतिहास में बेस्ट महिला साईकिल चलाने का खिताब हासिल है और उन्होंने हाल ही में 2007 में भी साईकिल प्रतियोगिता में हिस्सा लिया था।

2007 में यूएस बाईसाईकिलिंग हाॅल ऑफ फेम में नैंसी बुर्गहार्ट हैवीलैंड को परिचित करवाया गया। 1960 में उन्होंने 10 राष्ट्रीय चैपियनशीप में से 8 चैपियनशीप को जीता था।

और पढ़ें : सचिन तेंदुलकर के बारे में 10 रोचक जानकारी

Like our Facebook Page : Lotpot