Jungle World: बहुत ही बुद्धीमान जीव होते हैं भालू

भालू बड़े, चार पैरों वाले स्तनधारी हैं जिन्हें पॉप संस्कृति में एक अद्वितीय दर्जा प्राप्त है। वे कुत्तों या बिल्लियों जितने प्यारे नहीं होते, भेड़ियों या पहाड़ी शेरों जितना खतरनाक भी नहीं होते।

By Lotpot Kids
New Update
Bear with its cub

बहुत ही बुद्धीमान जीव होते हैं भालू

Jungle World बहुत ही बुद्धीमान जीव होते हैं भालू:- भालू बड़े, चार पैरों वाले स्तनधारी हैं जिन्हें पॉप संस्कृति में एक अद्वितीय दर्जा प्राप्त है। वे कुत्तों या बिल्लियों जितने प्यारे नहीं होते, भेड़ियों या पहाड़ी शेरों जितना खतरनाक भी नहीं होते; लेकिन वे निश्चित रूप से भय, प्रशंसा और यहां तक कि ईर्ष्या की सदैव सम्मोहक वस्तुएं हैं। (Jungle World)

वर्तमान में, आठ जीवित प्रजातियाँ हैं, जो उत्तरी गोलार्ध के साथ-साथ दक्षिणी गोलार्ध के कुछ हिस्सों में...

वर्तमान में, आठ जीवित प्रजातियाँ हैं, जो उत्तरी गोलार्ध के साथ-साथ दक्षिणी गोलार्ध के कुछ हिस्सों में व्यापक रूप से वितरित हैं। उनके बड़े आकार, बालों वाले शरीर, लंबे थूथन, गोल कान और गठीले पैर उनकी पहचान की कुछ विशेषताएं हैं। (Jungle World)

Bear in its natural habitat

उनकी एक विस्तृत श्रृंखला है, जो मुख्य रूप से पूरे उत्तर और दक्षिण अमेरिका, यूरोप और एशिया में वितरित है। हालाँकि, कुछ प्रजातियाँ एक विशेष स्थान तक ही सीमित रहती हैं।

1) किसी भालू के दांतो में छोटे-छोटे छल्लों की माइक्रोस्कोप की सहायता से गणना करके उसकी आयु का अंदाजा लगाया जा सकता है। (Jungle World)

Bear in Aggression

2) भालुओं के खालों की परते होती हैं। छोटी परत गर्म रखती है जबकि बड़ी परत उसकी चमड़ी और खाल की छोटी परत को पानी से बचाती है।

3) भालू बहुत ही बुद्धीमान जीव होते हैं। अगर किसी शिकारी ने इनका शिकार करने के लिए कोई चारा डाला हो तो भालू इसे अच्छी तरह से समझ जाते हैं और चारा सावधानी पुर्वक खाते हैं। (Jungle World)

4) जंगल के भालू तीस साल की आयु तक जीते है जबकि बंदी भालू (जिन्हें मानव द्वारा कैद किया गया है) 47 साल तक जी सकते हैं। 

5) केवल ध्रवीय भालू ही पूरे माँसाहारी होते हैं जबकि बाकी के सारे भालू सर्वभक्षी अर्थात जानवर और पौधे दोनो खाने वाले होते हैं। (Jungle World)

Polar bear In its natural habitat

6) एक साधारण भालू की हृदय गति 40 प्रति मिनट होती है जबकि एक शीतकालीन नींद में सो रहे भालू की हृदय गति 8 प्रति मिनट होती है।

7) कुछ भालू अपनी पिछली दोनों टागों पर चल सकते हैं। इसलिए कभी दूर से देखने पर वह ऐसे लगते हैं जैसे कि मनुष्य विचित्र ढंग से चल रहे हों। (Jungle World)

8) काले भालू पूरी तरह से काले नही होते बल्कि यह कुछ इंन्द्रधनुष जैसे होते है इसकी चमड़ी काली से लाल-भुरी और फिर थोड़ी सी सफेद होती है।

9) भालू ऐसे स्तनपाई हैं जो कि रंगो में भी देख सकते हैं जबकि ज्यादातर रंगों की जगह तरंगो का उपयोग करते हैं। (Jungle World)

10) भालुओं की टांगे कमान जैसी होती हैं। यह इनकी पकड़ और संतुलन को और बेहतर बनाते हैं। (Jungle World)

Bear cute image

lotpot-e-comics | jungle-report | animal-planet | animal-facts | bear fact | लोटपोट | lottpott-i-konmiks | jngl-vrldd | jngl-riportt | भालू के रोचक तथ्य 

यह भी पढ़ें:-

Jungle World: दक्षिण अमेरिका के सबसे बड़े देशी स्तनपायी हैं टैपिर

Jungle World: घरेलू बिल्ली जितना बड़ा होता है लाल पांडा

Jungle World: महान भारतीय गैंडे के एक सींग ही होती है

Jungle World: शातिर और खतरनाक शिकारी है बाघ