Jungle World: घरेलू बिल्ली जितना बड़ा होता है लाल पांडा

लाल पांडा एक रोएँदार स्तनपायी प्राणी है जिसका लाल कोट, झाड़ीदार पूँछ और नकाबपोश चेहरा होता है। हालाँकि लाल पांडा और विशाल पांडा दोनों चीन में रहते हैं और बांस खाते हैं, लेकिन वे करीबी रिश्तेदार नहीं हैं।

By Lotpot Kids
New Update
Red Panda

घरेलू बिल्ली जितना बड़ा होता है लाल पांडा

Jungle World घरेलू बिल्ली जितना बड़ा होता है लाल पांडा:- लाल पांडा एक रोएँदार स्तनपायी प्राणी है जिसका लाल कोट, झाड़ीदार पूँछ और नकाबपोश चेहरा होता है। हालाँकि लाल पांडा और विशाल पांडा दोनों चीन में रहते हैं और बांस खाते हैं, लेकिन वे करीबी रिश्तेदार नहीं हैं। विशाल पांडा भालू से अधिक निकटता से संबंधित है, जबकि लाल पांडा का निकटतम रिश्तेदार रैकून या स्कंक है। (Jungle World)

लाल पांडा एक घरेलू बिल्ली जितना बड़ा होता है। इसका शरीर 20 से 25 इंच तक होता है और इसकी पूंछ 11 से 23 इंच तक होती है। नर मादाओं की तुलना में थोड़े भारी होते हैं, औसत वयस्क पांडा का वजन 6.6 से 13.7 पाउंड होता है। (Jungle World)

Red Panda

लाल पांडा के चेहरे पर विशिष्ट सफेद निशान होते हैं, जो कुछ हद तक...

लाल पांडा के चेहरे पर विशिष्ट सफेद निशान होते हैं, जो कुछ हद तक रैकून के समान हैं। झाड़ीदार पूंछ में छह छल्ले होते हैं, जो छलावरण का काम करते हैं। मोटा फर जानवर के पंजे को ढकता है, उन्हें बर्फ और बर्फ की ठंड से बचाता है।

लाल पांडा का शरीर बांस खाने के लिए अनुकूल होता है। इसके अगले पैर पिछले पैरों से छोटे होते हैं। विशाल पांडा की तरह, लाल पांडा की कलाई की हड्डी से निकला हुआ एक नकली अंगूठा होता है जो चढ़ने में सहायता करता है। लाल पांडा उन कुछ प्रजातियों में से एक है जो किसी पेड़ से सिर-पहले उतरने को नियंत्रित करने के लिए अपनी एड़ियों को घुमाने में सक्षम हैं। (Jungle World)

बांस लाल पांडा के आहार का मुख्य हिस्सा है। विशाल पांडा की तरह, लाल पांडा बांस में मौजूद सेल्युलोज को पचा नहीं पाता है, इसलिए उसे जीवित रहने के लिए हर दिन भारी मात्रा में बांस के अंकुर (4.8 किलोग्राम या 8.8 पाउंड) और पत्तियां (1.5 किलोग्राम या 3.3 पाउंड) खाना पड़ता है। दूसरे शब्दों में, एक लाल पांडा प्रतिदिन अपने वजन के बराबर बांस खाता है। (Jungle World)

Red Panda eating Bamboo leaves

लाल पांडा के बारे में एक दिलचस्प तथ्य यह है कि यह कृत्रिम मिठास का स्वाद लेने वाला एकमात्र गैर-प्राइमेट है। वैज्ञानिकों का अनुमान है कि यह क्षमता पशु को समान रासायनिक संरचना वाले भोजन में एक प्राकृतिक यौगिक की पहचान करने में मदद करती है, जो उसके आहार को प्रभावित करती है।

पांडा केवल 17 से 25 डिग्री सेल्सियस (63 से 77 डिग्री फारेनहाइट) के तापमान पर ही आरामदायक रहते हैं। ठंड लगने पर, लाल पांडा गर्मी बचाने के लिए अपनी पूंछ को अपने चेहरे पर मोड़ लेता है। गर्मी होने पर, यह एक शाखा पर फैल जाता है और ठंडा होने के लिए अपने पैर लटका लेता है। (Jungle World)

Red Panda in hot weather

लाल पांडा का शिकार हिम तेंदुए, मस्टेलिड्स (mustelids) और इंसान करते हैं। खतरा होने पर, लाल पांडा किसी चट्टान या पेड़ पर चढ़कर भागने की कोशिश करता है। यदि उसे घेर लिया जाए, तो वह अपने पिछले पैरों पर खड़ा हो जाता है और अपने पंजे फैलाकर बड़ा और खतरनाक दिखाई देने की कोशिश करता है। (Jungle World)

लोटपोट | jngl-vrldd | Facts about Red Panda

यह भी पढ़ें:-

Jungle World: दुनिया का सबसे बड़ा और भारी पक्षी है शुतुरमुर्ग

Jungle World: चालाक, रहस्यमयी और मौकापरस्त होते हैं तेंदुये

Jungle World: भूमि पर रहने वाला सबसे बड़ा जीवित जानवर है हाथी

Jungle World: पानी से बाहर निकलकर खूब मज़े करती हैं मडस्किपर मछली