Jungle World: दुनिया का सबसे बड़ा और भारी पक्षी है शुतुरमुर्ग

2.5 मीटर (8 फीट) लंबा शुतुरमुर्ग दुनिया का सबसे बड़ा और भारी पक्षी है। इसका वजन 145 किलोग्राम (320 पाउंड) तक होता है जो इस पक्षी को उड़ान भरने से रोकता है।

By Lotpot Kids
New Update
Herd of ostrich

दुनिया का सबसे बड़ा और भारी पक्षी है शुतुरमुर्ग

Jungle World दुनिया का सबसे बड़ा और भारी पक्षी है शुतुरमुर्ग:- 2.5 मीटर (8 फीट) लंबा शुतुरमुर्ग दुनिया का सबसे बड़ा और भारी पक्षी है। इसका वजन 145 किलोग्राम (320 पाउंड) तक होता है जो इस पक्षी को उड़ान भरने से रोकता है। लेकिन शुतुरमुर्ग में कई अनोखी क्षमताएं होती हैं जो इसे मध्य और दक्षिणी अफ्रीका के सवाना, रेगिस्तान और खुले जंगलों में रहने के लिए अच्छी तरह से अनुकूल बनाती हैं। (Jungle World)

शुतुरमुर्ग दौड़ने के लिए लंबे, मांसल पैरों से सुसज्जित होता है...

शुतुरमुर्ग दौड़ने के लिए लंबे, मांसल पैरों से सुसज्जित होता है। अन्य पक्षियों के विपरीत, जिनके तीन या चार पंजे होते हैं, शुतुरमुर्ग के प्रत्येक पैर में केवल दो पंजे होते हैं जो अधिक गति की अनुमति देते हैं। वे 70 किमी/घंटा (43 मील प्रति घंटे) जितनी तेज़ दौड़ सकते हैं और 50 किमी/घंटा (31 मील प्रति घंटे) की स्थिर गति रख सकते हैं। एक कदम 3-5 मीटर (10-16 फीट) तक फैल सकता है। खतरे का सामना करने पर, शुतुरमुर्ग आमतौर पर खतरा पैदा करने वाले किसी भी जानवर से आगे निकल सकते हैं। यदि घटनास्थल से भागना कोई विकल्प नहीं है, तो शुतुरमुर्ग किक मारने के लिए अपने शक्तिशाली पैरों का उपयोग करते हैं। आम धारणा के बावजूद, खतरा होने पर शुतुरमुर्ग अपना सिर रेत में नहीं छिपाते। (Jungle World)

Ostrich running

चूँकि शुतुरमुर्ग की गर्दन लम्बी होती है और बड़ी-बड़ी उभरी हुई आँखें लंबी पलकों से ढकी होती हैं, इसलिए इसकी तुलना ऊँट से की गई है। (Jungle World)

उनके आहार में मुख्य रूप से जड़ें, पत्तियां और बीज शामिल होते हैं, लेकिन शुतुरमुर्ग जो भी उपलब्ध होता है उसे खा लेते हैं। कभी-कभी वे कीड़े, सांप, छिपकलियों और कृंतकों का सेवन करते हैं। वे रेत और कंकड़ भी निगलते हैं जो उनके भोजन को उनके गिज़ार्ड, एक विशेष, मांसपेशियों वाले पेट में पीसने में मदद करते हैं। (Jungle World)

शुतुरमुर्ग आम तौर पर लगभग दस के समूह में एक साथ रहते हैं, जिसका नेतृत्व एक प्रमुख नर और एक प्रमुख मादा करती है। प्रमुख पुरुष क्षेत्र की रक्षा करता है। उसकी चेतावनी भरी पुकार तेज़ और गहरी है। दूर से देखने पर इसे शेर की दहाड़ समझने की भूल हो सकती है। (Jungle World)

Herd of ostrich

प्रजनन के मौसम (मार्च से सितंबर) के दौरान, प्रमुख नर अपने पंखों और पूंछ के पंखों को हिलाकर एक अनुष्ठानिक प्रेमालाप नृत्य करता है। नर और मादा शुतुरमुर्ग दोनों बारी-बारी से अंडे सेते हैं। प्रत्येक अंडा 15 सेमी (6 इंच) लंबा है और इसका वजन 1.5 किलोग्राम (3 पाउंड) है। शुतुरमुर्ग के अंडे दुनिया में सबसे बड़े होते हैं। (Jungle World)

Ostrich with Eggs

 animal-facts | animal-planet | लोटपोट | सबसे भारी पक्षी

यह भी पढ़ें:-

Jungle World: महान भारतीय गैंडे के एक सींग ही होती है

Jungle World: सबसे कुशल मछुआरा किंगफिशर

Jungle World: शातिर और खतरनाक शिकारी है बाघ

उत्तरी अमेरिका के सबसे बड़े ईगल हैं गोल्डन ईगल