Jungle World: रेगिस्थान का जहाज ऊंट

ऊंट की औसत आयु 40 से 50 वर्ष तक होती है। एक वयस्क ऊंट की ऊंचाई कूबड़ तक 7 फुट के लगभग होती है। यह 65 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ भी सकता है। दुनिया में एक कूबड़ वाले सर्वाधिक ऊंट सोमालिया में पाए जाते हैं।

By Lotpot Kids
New Update
camel

रेगिस्थान का जहाज ऊंट

Jungle World: रेगिस्थान का जहाज ऊंट:- ऊंट की औसत आयु 40 से 50 वर्ष तक होती है। एक वयस्क ऊंट की ऊंचाई कूबड़ तक 7 फुट के लगभग होती है। यह 65 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ भी सकता है। दुनिया में एक कूबड़ वाले सर्वाधिक ऊंट सोमालिया में पाए जाते हैं। यहां के लोगों के लिए यह दूध, भोजन और यातायात का प्रमुख साधन हैं। बैक्ट्रियन प्रजाति के ऊंट चीन के गोबी रेगिस्तान और मंगोलिया में पाए जाते हैं। भारत में सर्वाधिक ऊंट राजस्थान के रेगिस्तानी क्षेत्र में होते हैं। (Jungle World)

camels

सामान्यतः ऐसा माना जाता है कि ऊंट अपने कूबड़ में पानी एकत्रित करके रखता है...

सामान्यतः ऐसा माना जाता है कि ऊंट अपने कूबड़ में पानी एकत्रित करके रखता है, परंतु यह गलत धारणा है। दरअसल उसकी कूबड़ में पूरे शरीर की चर्बी समाहित होती है। इस चर्बी से उसे गर्मियों में ऊर्जा मिलती रहती है। इसकी मोटी चमड़ी उसकी रेगिस्तानी हवाओं से रक्षा करती है, जिस कारण वह बिना पानी पिए कई दिनों तक रह सकता है। (Jungle World)

ऊंट की रक्त कोशिकाएं अंडाकार होती हैं। यह एक बार में 100-150 लीटर पानी पी लेता है ऊंट को कभी भी पसीना नहीं आता। पेड़ों की हरी पत्तियां इसका मुख्य भोजन है। इसकी मोटी चमड़ी सूरज की रोशनी को रिफ्लेक्ट करती है। ऊंट के लंबे पैर उसे ज़मीन की गर्मी से दूरी बनाए रखने में मदद करते हैं।

camel

ऊंट का मुंह बहुत मजबूत होता है। यह रेगिस्तान के कटीले पेड़ों को भी चबा लेता है। ऊंट की आंखों पर तीन परतें होती हैं और उन पर बने बाल इस तरह होते हैं कि जब रेगिस्तान में रेतीली हवाएं चलती हैं तब भी वे आसानी से देख सकते हैं। रेत उनकी आंखों में नहीं जा पाती। (Jungle World)

ऊंट के पंजों की बनावट इस तरह होती है कि रेत में चलते वक्त ये अंदर की ओर नहीं धंसते। ऊंटों की किडनी पानी को लंबे समय तक रोके रखने में सक्षम होती है।

ईसा से 1200 वर्ष पूर्व से ऊंटो पर सामान लादकर लाने-ले जाने की प्रथा चल रही है उसके बाद सैनिकों ने भी ऊंटो का उपयोग अपना सामान लादने के लिए किया।

army men on camels

राजस्थान में अजमेर से 14 किमी दूर पुष्कर में प्रतिवर्ष पशु मेला लगता हैं, जिसमें बड़ी संख्या में ऊंटों की खरीद-फरोख्त होती है। (Jungle World)

lotpot-e-comics | jungle-report | camel facts | लोटपोट | lottpott-i-konmiks | jngl-riportt | jngl-vrldd | animal-facts | animal-planet

यह भी पढ़ें:-

Jungle World: दक्षिणी अफ्रीका का सबसे बड़ा मेंढक है अफ्रीकन बुलफ्राॅग

Jungle World: शीर्ष परभक्षी हैं भेड़िये

Jungle World: महान भारतीय गैंडे के एक सींग ही होती है

Jungle World: शातिर और खतरनाक शिकारी है बाघ