Jungle World: दक्षिणी अफ्रीका का सबसे बड़ा मेंढक है अफ्रीकन बुलफ्राॅग

अपने देश में बरसात के दिनों में टर्र-टर्र करने वाले मेंढकों से कहीं ज़्यादा बड़े अफ्रीकन मेंढकों को देखकर डर लगता है लेकिन इन मेंढकों के दिल में भी अपने बच्चों के लिए ममता भरी होती है।

By Lotpot Kids
New Update
Bull Frog

दक्षिणी अफ्रीका का सबसे बड़ा मेंढक है अफ्रीकन बुलफ्राॅग

Jungle World दक्षिणी अफ्रीका का सबसे बड़ा मेंढक है अफ्रीकन बुलफ्राॅग:- अपने देश में बरसात के दिनों में टर्र-टर्र करने वाले मेंढकों से कहीं ज़्यादा बड़े अफ्रीकन मेंढकों को देखकर डर लगता है लेकिन इन मेंढकों के दिल में भी अपने बच्चों के लिए ममता भरी होती है। तभी तो पापा मेंढक अंडों को सुरक्षित रखने के लिए अनूठा तरीका अपनाते हैं। वह अपने वोकल सैक को फुला लेते हैं और अपने अण्डे निगल कर इसके अंदर सुरक्षित रखते हैं। जब अण्डे से बच्चे निकलने लगते हैं तो पिता उल्टी कर बच्चों को बाहर निकाल देता है। पापा मेंढक एक बार में लगभग छह हज़ार अण्डे अपने अंदर सुरक्षित रख सकता है। (Jungle World)

ये अफ़्रीकी महाद्वीप के दक्षिण में दक्षिण अफ़्रीका से लेकर तंजानिया तक कई देशों में पाए जा सकते हैं, जिनमें मलावी, मोज़ाम्बिक, अंगोला, केन्या, युगांडा, कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य और नामीबिया जैसे देश शामिल हैं। (Jungle World)

अफ़्रीकी बुलफ्रॉग वास्तव में दक्षिणी अफ्रीका का सबसे बड़ा मेंढक है और इसका रंग हल्का जैतून हरा होता है, जिसका सिर बड़ा होता है और पीठ के नीचे लकीरें होती हैं। (Jungle World)

African Bull Frog

अफ़्रीकी बुलफ्रॉग के लिंग को उनके ढीले लटकते गले या ओसलैप्स के अलग-अलग रंग से पहचाना जा सकता है। नर पर ओसलैप पीले और मादा पर हल्के क्रीम रंग के होते हैं। किशोर अफ़्रीकी बुलफ्रॉग वयस्कों की तुलना में अधिक चमकीले रंग के होते हैं, अक्सर उनकी पीठ की लकीरों पर चमकीली पीली धारियाँ होती हैं। (Jungle World)

वे लंबी, तेज़ जीभों से सुसज्जित होते हैं जिनका उपयोग वे अपने शिकार को पकड़ने के लिए...

वे लंबी, तेज़ जीभों से सुसज्जित होते हैं जिनका उपयोग वे अपने शिकार को पकड़ने के लिए करते हैं, और उनके निचले जबड़े पर तीन बड़े दांत जैसे उभार होते हैं जिनका उपयोग शिकार को पकड़ने के बाद स्थिर करने के लिए किया जाता है।

इस प्रजाति के नर मादाओं की तुलना में बहुत बड़े होते हैं और लंबाई में 10 इंच तक के आकार तक पहुंच सकते हैं, जिनका वजन 4.5 पाउंड (2 किलोग्राम से अधिक) तक हो सकता है। (Jungle World)

इन विशाल उभयचरों ने खुद को कई अलग-अलग आवासों में रहने के लिए अनुकूलित किया है, आमतौर पर उष्णकटिबंधीय (Tropical) और उपोष्णकटिबंधीय झाड़ीदार भूमि (Sub-Tropical Scrubland), नम से शुष्क सवाना, घास के मैदान, दलदल या खेत की भूमि। (Jungle World)

African Bull Frog

मेंढकों की अन्य प्रजातियों की तरह, अफ़्रीकी बुलफ्रॉग अपने पूरे जीवन में कई बार अपनी पूरी त्वचा उतार देते हैं। त्वचा पीठ और फिर पेट पर फट जाती है, जिसे मेंढक अपने हाथ और पैर, फिर सिर निकालने में सक्षम हो जाता है। पुरानी त्वचा को मेंढक खा जाता है। (Jungle World)

lotpot-e-comics | jungle-report | Bull Frog Facts | लोटपोट | lottpott-i-konmiks | jngl-riportt 

इनके बारे में भी जानें:-

Jungle World: शुद्ध मांसाहारी होते हैं मगरमच्छ

Jungle World: बहुत ही बुद्धीमान जीव होते हैं भालू

Jungle World: उल्लू अपनी गर्दन 270 डिग्री तक घुमा सकते हैं

Jungle World: पानी से बाहर निकलकर खूब मज़े करती हैं मडस्किपर मछली