Jungle World: सुखद और मधुर है बुलबुल की आवाज़

भारत में बुलबुल की बहुत सी प्रजातियाँ पाई जाती हैं। अधिक पाई जाने वाली प्रजातियाँ इस प्रकार हैं:- 1) गुलदुम बुलबुल (Red  -Vented Bulbul) 2) सफ़ेदगाल बुलबुल (White - Eared Bulbul) 3) सिपाही बुलबुल (Red - Whiskered Bulbul)

By Lotpot
New Update
bulbul bird

बुलबुल

Jungle World: सुखद और मधुर है बुलबुल की आवाज़:- भारत में बुलबुल की बहुत सी प्रजातियाँ पाई जाती हैं। अधिक पाई जाने वाली प्रजातियाँ इस प्रकार हैं:-  (Jungle World)
1) गुलदुम बुलबुल (Red  -Vented Bulbul)
2) सफ़ेदगाल बुलबुल (White - Eared Bulbul)
3) सिपाही बुलबुल (Red - Whiskered Bulbul)

यह बुलबुल अकार में गौरैया और मैना के बीच के अकार की होती हैं...

गुलदुम बुलबुल (Red  -Vented Bulbul):- यह बुलबुल अकार में गौरैया और मैना के बीच के अकार की होती हैं, इनके शरीर का अधिकाँश भाग भूरे रंग का होता है, साथ ही इनकी पूँछ के सिरे पर सफ़ेद पट्टी होती है और इनके नर और मादा दोनों दिखने में एकसमान ही होते हैं।  (Jungle World)

bulbul bird

इन्हे खाने में कीड़े, फूलों का शहद, बेर, मटर, एवं अन्य वनस्पति पसंद आते हैं। यह अक्सर घरों के आस पास, बाग़ बगीचों में या बिजली के तारों पर बैठी नज़र आ जाती हैं। 

यह भारतीय उपमहाद्वीप का एक निवासी है, जिसमें श्रीलंका, बर्मा, भूटान और नेपाल के कुछ हिस्से शामिल हैं। इसे दुनिया के कई अन्य हिस्सों में पेश किया गया है और इसने खुद को न्यूजीलैंड, अर्जेंटीना, टोंगा और फिजी के साथ-साथ समोआ, ऑस्ट्रेलिया, अमेरिका और कुक आइलैंड्स के कुछ हिस्सों में भी स्थापित किया है।  (Jungle World)

इनका नाम इनके चमकीले सफेद गाल के पंखों के कारण रखा गया है...

सफ़ेदगाल बुलबुल (white - cheeked  Bulbul):- इनका नाम इनके चमकीले सफेद गाल के पंखों के कारण रखा गया है। इनको कई जगह सफ़ेद कान बुलबुल (White - Eared Bulbul) के नाम से भी जाना जाता है।  (Jungle World)

bulbul bird

यह भारत से लेकर, अफगानिस्तान, ईरान, इराक, कुवैत, पाकिस्तान, सऊदी अरब तक पाया जाता है।सफ़ेदगाल बुलबुल को कई अन्य हिस्सों में भी पेश किया गया है और इसने खुद को बहरीन, ओमान, कतर, संयुक्त अरब अमीरात में स्थापित किया है।
 
सफेदगाल  बुलबुल दिखने में गोल-मटोल होती है और उसका शरीर भूरे रंग का होता है। इसकी पूँछ अपेक्षाकृत लंबी और बाहर की ओर पतली होती है।सफ़ेदगाल बुलबुल की पूँछ काले रंग से शुरू होकर सफेद सिरे पर समाप्त होती है। सफेदगाल बुलबुल का सिर काला होता है, उसके गालों के आसपास के क्षेत्र पर एक बड़ा सफेद धब्बा होता है, चोंच छोटी होती है, इसका चेहरा चमकीला पीला होता है।  (Jungle World)

सफेदगाल बुलबुल में गाना नोट्स का एक सेट होता है, जिसका उपयोग विभिन्न धुनों को छेड़ने के लिए किया जा सकता है। इसे "सुखद और मधुर" बताया गया है। 

रेड-व्हिस्कर्ड बुलबुल या क्रेस्टेड बुलबुल, एशिया का मूल निवासी पक्षी है...

सिपाही बुलबुल (Red - Whiskered bulbul):- रेड-व्हिस्कर्ड बुलबुल या क्रेस्टेड बुलबुल, एशिया का मूल निवासी पक्षी है। यह मुख्य रूप से उष्णकटिबंधीय (tropical) एशिया जैसे चीन, भारत, बांग्लादेश, भूटान, कंबोडिया, लाओस, मलेशिया, म्यांमार, नेपाल, थाईलैंड, वियतनाम में पाया जाने वाला एक निवासी फ्रुजीवोर (जानवर जो फल खाता है) है।  (Jungle World)

bulbul bird

इसे दुनिया के कई उष्णकटिबंधीय (tropical) क्षेत्रों में पेश किया गया है जैसे संयुक्त राज्य अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, सेशेल्स जहां इन्होंने खुद को स्थापित कर लिया है। यह तीन या चार बार जोर से आवाज करता है, फलों और छोटे कीड़ों को खता है। यह पहाड़ी जंगलों और शहरी उद्यानों में नज़र आ जाते हैं।

रेड-व्हिस्कर्ड बुलबुल का ऊपरी भाग भूरे रंग का और नीचे का भाग सफेद रंग का होता है। इनके पास एक लंबी नुकीली काली शिखा, लाल चेहरे वाला पैच और पतली काली मूंछों वाली रेखा होती है। इस पक्षी की पूँछ लंबी और भूरे रंग की होती है, जिसके सिरों पर सफेद सिरे होते हैं, लेकिन मुख क्षेत्र लाल होता है।  (Jungle World)

ये पक्षी हल्के जंगली इलाकों, झाड़ियों और झाड़ियों वाले अधिक खुले देश में रहना पसंद करते हैं। वे कृषि क्षेत्रों, उपनगरों और शहरी क्षेत्रों में भी होते हैं।
लाल मूंछ वाली बुलबुल शोर करने वाले पक्षी हैं। वे मुख्य रूप से फलों पर भोजन करते हैं जिनमें पीले ओलियंडर के फल भी शामिल हैं, युवा पक्षी कैटरपिलर और कीड़ों को खाते हैं जो बड़े होने पर फल और जामुन खाने लगते हैं।  (Jungle World)

animal-planet | animal-facts | lotpot-latest-issue | jngl-vrldd | बुलबुल चिड़िया के बारे में जानकारी 

और भी जानवरों के बारे में जानकारी के लिए पढ़ें:-

उत्तरी अमेरिका के सबसे बड़े ईगल हैं गोल्डन ईगल

जंगल वर्ल्ड: शेरों के बारे में रोचक तथ्य

सबसे कुशल मछुआरा किंगफिशर

Tiger An Apex Predator: शातिर और खतरनाक शिकारी है बाघ