फाॅक्स यानी लोमड़ी के बारे में जाने

लोमड़ी कैनिडे परिवार से संबंधित सर्वाहारी स्तनधारी हैं, जिनकी विशेषता उनके छोटे से मध्यम आकार के रोएँदार शरीर, चपटी खोपड़ी, छोटे थूथन, सीधे त्रिकोणीय कान और झाड़ीदार पूंछ हैं।

By Lotpot
New Update
Know about full detail about Fox in hindi
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

लोमड़ी (Fox detail in Hindi) कैनिडे परिवार से संबंधित सर्वाहारी स्तनधारी हैं, जिनकी विशेषता उनके छोटे से मध्यम आकार के रोएँदार शरीर, चपटी खोपड़ी, छोटे थूथन, सीधे त्रिकोणीय कान और झाड़ीदार पूंछ हैं। उनकी आँखों और नाक के बीच विशिष्ट काले निशान होते हैं, और उनकी पूंछ के सिरे उनके शरीर के बाकी हिस्सों से अलग रंग के होते हैं।

Know about full detail about Fox in hindi

शारीरिक रूप से, लोमड़ी सियार और भेड़ियों से छोटी होती हैं, लेकिन रैकून कुत्तों से बड़ी होती हैं। वे आकार में 20 से 50 सेमी तक की ऊचाई तक होती हैं और प्रजातियों के आधार पर उनका वजन 0.7 किलोग्राम से 9 किलोग्राम के बीच होता है। उनके कोट का रंग काले से सफेद तक भिन्न होता है, मौसमी परिवर्तन उनके फर की बनावट और घनत्व को प्रभावित करते हैं।

Know about full detail about Fox in hindi

लोमड़ियों के 42 दाँत होते हैं, जिनमें कृंतक, रदनक, प्रीमोलर और दाढ़ शामिल हैं, जिनमें प्रमुख कार्नेसियल और कैनाइन दाँत होते हैं। उनके पास काली मूंछें भी होती हैं, जो उनकी नेविगेशन और संवेदन क्षमताओं में सहायता करती हैं।

ये अनुकूलनीय जानवर आर्कटिक से लेकर ऑस्ट्रेलिया तक दुनिया भर में पाए जाते हैं, और घास के मैदानों, जंगलों, पहाड़ों और रेगिस्तानों जैसे विविध आवासों में निवास करते हैं। वे छोटे समूहों में रहते हैं, उथले बिल खोदते हैं, और जंगल में उनका औसत जीवनकाल एक से पांच साल होता है; हालांकि बंदी लोमड़ी दस साल तक जीवित रह सकती है।

लोमड़ियाँ छोटे स्तनधारियों, सरीसृपों, पक्षियों, कीड़ों, फलों और घासों को खाती हैं। ये लोमड़ियाँ सड़े हुए मांस और सड़े हुए मांस को खाते हैं। उनके पास शिकार करने का एक अनूठा तरीका है, वे अपने पिछले पैरों का उपयोग करके छलांग लगातीं हैं और अपने शिकार पर झपटती हैं। 

Know about full detail about Fox in hindi

लोमड़ियाँ विभिन्न प्रकार की आवाज़ों के माध्यम से एक-दूसरे से इशारा करती हैं, जिसमें कराहना, चिल्लाना और चीखना शामिल है। वे बाद में खाने के लिए भोजन को जमा के लिए भी जाने जाते हैं, इसे दूसरी लोमड़ियों से छिपाते हैं। 

लोमड़ियों के बारे में कुछ रोचक तथ्य यह हैं कि वे निशाचर (निशाचर उन प्राणियों को कहते हैं जो रात में विचरण करके भोजन की तलाश करते हैं। इस श्रेणी में शाकाहारी, मांसाहारी तथा परभक्षी- सभी प्रकार के प्राणी आते हैं।) हैं, लेकिन दिन के दौरान सक्रिय भी हो सकते हैं; वे हाइबरनेट नहीं करते हैं; और वे पेड़ों पर चढ़ सकते हैं, हालाँकि केवल ग्रे लोमड़ी ही ऐसा नियमित रूप से ऐसा करती है। लोमड़ियों को बिल्ली के बच्चे खाने के लिए भी जाना जाता है।

लोमड़ी-FAQs

  1. क्या लोमड़ियाँ कुत्ते हैं या बिल्ली?

लोमड़ियाँ कुत्ते या कैनिड हैं, जो गीदड़, भेड़िए और घरेलू कुत्तों के साथ, कैनिडे परिवार में आती हैं।

  1. क्या लोमड़ियाँ रात के जानवर होती हैं?

हालांकि लोमड़ियाँ मुख्य रूप से रात में सक्रिय होती हैं, वे अक्सर दिन के समय शहरी या उपनगरीय क्षेत्रों में एक स्थान से दूसरे स्थान पर चलते हुए देखी जाती हैं।

  1. एक बेबी लोमड़ी को क्या कहते हैं?

पप्स, क्यूब्स, या किट्स

  1. कौन से शिकारी लोमड़ी को खा सकते हैं?

लोमड़ियाँ भालुओं, भेड़ियों, चीलों, उल्लुओं और बैजर जैसे शिकारी द्वारा शिकार की जाती हैं और खाई जाती हैं।

  1. क्या लोमड़ियाँ बिल्लियों को खाती हैं?

लोमड़ियाँ वयस्क बिल्लियों की तुलना में छोटे बिल्ली के बच्चों पर अधिक हमला करने और उन्हें खाने की संभावना रखती हैं।

  1. क्या लोमड़ियाँ हाइबरनेट करती हैं?

लोमड़ियाँ सर्दी के महीनों में हाइबरनेट नहीं करती हैं। चरम मौसम के मामले में, वे आश्रय लेती हैं और खराब मौसम के गुज़रने तक छिपी रहती हैं।

  1. क्या लोमड़ियाँ पेड़ चढ़ सकती हैं?

ग्रे फॉक्स (स्लेटी लोमड़ी) एकमात्र लोमड़ी की प्रजाति है जो नियमित रूप से पेड़ चढ़ती है।

  1. एक नर लोमड़ी को क्या कहते हैं?

टॉड, रेयनार्ड, या डॉग

  1. एक मादा लोमड़ी को क्या कहते हैं?

विक्सन

  1. लोमड़ियों के समूह को क्या कहते हैं?

लीश, स्कल्क, या अर्थ

यह भी पढ़ें:-

मारखोर: एक अद्वितीय जंगली बकरा

जंगल वर्ल्ड: क्यों अनोखे हैं सूंड वाले बंदर

जंगल वर्ल्ड: सबसे हल्के बंदरों में से एक हैं पनामा के रात्रि बंदर

Jungle World: ग्रेटर सुपर्ब बर्ड ऑफ़ पैराडाइज़