Jungle World: ग्रेटर सुपर्ब बर्ड ऑफ़ पैराडाइज़

ग्रेटर लोफोरिना (greater lophorina), सुपर्ब-बर्ड-ऑफ़-पैराडाइज़, या ग्रेटर सुपर्ब बर्ड-ऑफ़-पैराडाइज़ (लोफ़ोरिना सुपरबा) पैराडाइसाइडे (Paradisaeidae) (बर्ड-ऑफ़-पैराडाइज़) परिवार की एक प्रजाति है।

By Lotpot
New Update
Bird of Paradise

ग्रेटर सुपर्ब बर्ड ऑफ़ पैराडाइज़

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Jungle World ग्रेटर सुपर्ब बर्ड ऑफ़ पैराडाइज़:- ग्रेटर लोफोरिना (greater lophorina), सुपर्ब-बर्ड-ऑफ़-पैराडाइज़, या ग्रेटर सुपर्ब बर्ड-ऑफ़-पैराडाइज़ (लोफ़ोरिना सुपरबा) पैराडाइसाइडे (Paradisaeidae) (बर्ड-ऑफ़-पैराडाइज़) परिवार की एक प्रजाति है। इसे जीनस में एकमात्र प्रजाति माना जाता था जब तक कि 2017 में यह मान्यता नहीं मिल गई कि इसकी तीन प्रजातियां थीं (एल. सुपरबा, लोफोरिना माइनर, और लोफोरिना निएडा)। (Jungle World)

यह एक छोटा, लगभग 26 सेमी लंबा, (पासेरिन) पक्षी है। नर काले रंग का होता है जिसके ऊपर इंद्रधनुषी हरा मुकुट, नीला-हरा स्तन आवरण और उसकी पीठ पर एक लंबी मखमली काली स्तंभन टोपी होती है। मादा एक लाल-भूरे रंग की पक्षी है जिसके नीचे भूरे रंग की वर्जित बफ़ होती है। युवा मादा के समान होता है। ग्रेटर लोफ़ोरिना एक द्विरूपी प्रजाति (dimorphic species) है। (Jungle World)

Bird of Paradise

ग्रेटर लोफ़ोरिना न्यू गिनी के वर्षा वनों में पाया जाता है। यह आमतौर पर इंडोनेशिया और पापुआ न्यू गिनी (New Guinea) के वर्षा वनों...

ग्रेटर लोफ़ोरिना न्यू गिनी के वर्षा वनों में पाया जाता है। यह आमतौर पर इंडोनेशिया और पापुआ न्यू गिनी (New Guinea) के वर्षा वनों या वन किनारों में निवास करता है। वे न्यू गिनी के जंगलों के पहाड़ी आवासों में भी पाए जा सकते हैं। ग्रेटर लोफ़ोरिना आमतौर पर वर्षा वनों में रहने वाले पेड़ों के शीर्ष पर भी पाया जाता है।

ग्रेटर लोफ़ोरिना अपने शिकार को पकड़ने के लिए जंगल में पेड़ों के पार यात्रा करता है जो भोजन की मौसमी उपलब्धता के आधार पर भिन्न हो सकता है। ग्रेटर लोफ़ोरिना को न केवल फल और कीड़े खाने के लिए जाना जाता है, बल्कि इसे मेंढक, सरीसृप और अन्य छोटे पक्षियों जैसे बड़े जानवरों का शिकार करते हुए भी देखा गया है। नर सुपरबा को प्रादेशिक माना जाता है क्योंकि वे 1.2 हेक्टेयर जितनी छोटी भूमि की रक्षा करते हैं। उस भूमि के भीतर, वे फलों और कीड़ों की तलाश करते हैं। (Jungle World)

Bird of Paradise

इस प्रजाति में मादाओं की आबादी असामान्य रूप से कम है, और नर के बीच साथी के लिए प्रतिस्पर्धा बहुत भयंकर है। इसने इस प्रजाति को पक्षी जगत में सबसे विस्तृत प्रेमालाप प्रदर्शनों में से एक बना दिया है। प्रेमालाप प्रदर्शन के दो मुख्य चरण हैं। पहला प्रदर्शन, जिसे प्रारंभिक प्रदर्शन गतिविधि के रूप में जाना जाता है, जिसमें अपेक्षाकृत सरल व्यवहारों की एक श्रृंखला शामिल होती है। प्रारंभिक प्रदर्शन के बाद एक अधिक विस्तृत प्रेमालाप शो होता है, जिसे उच्च तीव्रता प्रदर्शन के रूप में जाना जाता है। (Jungle World)

lotpot E-Comics | Jungle safari | Jungle animals | jungle animal facts | Greater Superb Bird of Paradise | लोटपोट | लोटपोट ई-कॉमिक्स

यह भी पढ़ें:-

Jungle World: शहद का प्रेमी होता है किंकाजू

Jungle World: गिलहरियाँ

Jungle World: रेगिस्थान का जहाज ऊंट

Jungle World: पानी से बाहर निकलकर खूब मज़े करती हैं मडस्किपर मछली