Jungle World: गिलहरियाँ

गिलहरियाँ छोटे व मध्यम आकार कृन्तक प्राणियों की विशाल परिवार की सदस्य हैं जिन्हें स्कियुरिल कहा जाता है। इस परिवार में वृक्षारोही गिलहरियाँ, भू गिलहरियाँ, चिम्पुंक, मार्मोट (जिसमे वुड्चक भी शामिल हैं)।

By Lotpot Kids
New Update
Squirrel

गिलहरियाँ

Jungle World गिलहरियाँ:- गिलहरियाँ छोटे व मध्यम आकार कृन्तक प्राणियों की विशाल परिवार की सदस्य हैं जिन्हें स्कियुरिल कहा जाता है। इस परिवार में वृक्षारोही गिलहरियाँ, भू गिलहरियाँ, चिम्पुंक, मार्मोट (जिसमे वुड्चक भी शामिल हैं), उड़न गिलहरी और प्रेइरी श्वान भी शामिल हैं। यह अमेरिका, यूरेशिया और अफ्रीका की मूल निवासी हैं और ऑस्ट्रेलिया में इन्हें दूसरी जगहों से लाया गया है। (Jungle World)

लगभग चालीस मिलियन साल पहले गिलहरियों को पहली बार, इयोसीन में साक्ष्यांकित किया गया था और यह जीवित प्रजातियों में से पर्वतीय ऊदबिलाव और डोरमाइस से निकट रूप से सम्बद्ध हैं। (Jungle World)

Squirrel

आमतौर पर गिलहरियों का शरीर छरहरा, पूंछ बालों से युक्त और आँखें बड़ी होती हैं...

आमतौर पर गिलहरियों का शरीर छरहरा, पूंछ बालों से युक्त और आँखें बड़ी होती हैं। उनके रोयें मुलायम व चिकने होते हैं, हालाँकि कुछ प्रजातियों में यह रोयें अन्य प्रजातियों की तुलना में काफी घने होते हैं। इनका रंग अलग-अलग हो सकता है, जो कि अलग-अलग प्रजातियों और एक ही प्रजाति के मध्य भिन्न भी हो सकता है। (Jungle World)

पिछले अंग आम तौर पर आगे के अंगों से लम्बे होते हैं और उनके एक पैर में चार या पाँच उंगलियाँ होती हैं। उनके पैरों के पंजे में एक अंगूठा होता है, हालाँकि यह खराब रूप से विकसित होता है पैरों के नीचे अन्दर की तरफ मांसल गद्दियाँ होती हैं।

Squirrel

जैसा कि उनकी आँखों को देखकर पता चलता है, इनकी दृष्टि बहुत अच्छी होती है, जो कि वृक्षों पर रहने वाली प्रजातियों के लिए बहुत जरूरी है। चढ़ने और मजबूत पकड़ के लिए इनके पंजे भी बहुउपयोगी होते हैं। इनमे से कई को अपने दिल व अंगों पर स्थित लोम के कारण स्पर्श का भी बहुत अच्छा इन्द्रियबोध होता है। (Jungle World)

खरगोश व हिरन कि तरह, गिलहरियाँ सैल्लुलोस को पचा नहीं पाती और उन्हें प्रोटीन, कार्बोहाईडेट व वसा के आधिक्य वाले भोजन पर निर्भर रहना पड़ता है। गिलहरियों के आहार में मुख्यतः अनेकों प्रकार के पौधीय भोजन होते हैं जिसमे कि बादाम, बीज, शंकुल, फल व हरी सब्जियां शामिल हैं। कुछ ध्रुवीय प्रजातियाँ पूर्ण रूप से कीड़ों के आहार पर ही निर्भर रहती हैं। (Jungle World)

lotpot-e-comics | jungle-safari | jungle-animals | jungle-report | Facts About Squirrels | लोटपोट | lottpott-i-konmiks | jngl-riportt | jngl-vrldd | गिलहरियों के बारे में रोचक जानकारी

यह भी पढ़ें:-

Jungle World: पूरे हिमालय में पाया जाता है पहाड़ी गिद्ध

Jungle World: एकमात्र ज्ञात विषैला प्राइमेट है स्लो लोरिस

Jungle World: दुनिया का सबसे बड़ा और भारी पक्षी है शुतुरमुर्ग

Jungle World : सबसे सुंदर तोता ग्रीनविंग मकाऊ