Jungle World: एकमात्र ज्ञात विषैला प्राइमेट है स्लो लोरिस

पिंट (Pint) के आकार के प्राइमेट के लिए शिकारियों और संसाधनों के लिए प्रतिस्पर्धा से बचने का एक तरीका यह है कि वे दिन में खुद को एक तंग गेंद में लपेट लेते हैं और रात में भोजन के लिए धीरे-धीरे एक शाखा से दूसरी शाखा तक घुमते हैं।

By Lotpot Kids
New Update
Slow Loris

एकमात्र ज्ञात विषैला प्राइमेट है स्लो लोरिस

Jungle World एकमात्र ज्ञात विषैला प्राइमेट है स्लो लोरिस:- पिंट (Pint) के आकार के प्राइमेट के लिए शिकारियों और संसाधनों के लिए प्रतिस्पर्धा से बचने का एक तरीका यह है कि वे दिन में खुद को एक तंग गेंद में लपेट लेते हैं और रात में भोजन के लिए धीरे-धीरे एक शाखा से दूसरी शाखा तक घुमते हैं। इसमे लंबे समय तक स्थिर रहकर पेड़ों में लुप्त हो जाने की अदभुत क्षमता और साथ ही मांग पर जहर पैदा करने की क्षमता भी शामिल है। (Jungle World)

यह प्रजाति वृक्षवासी, सर्वाहारी, असामयिक और आम तौर पर एकान्तवासी होती है, खाने के लिए दोनों हाथों को खाली रखने के लिए वे अक्सर अपने पैरों के पास उल्टा लटक जाते हैं।

Slow Loris

लेकिन जो बात वास्तव में लोरिस को सिमियन प्रतियोगिता में आगे बढ़ाती है, वह यह है कि यह एकमात्र...

लेकिन जो बात वास्तव में लोरिस को सिमियन प्रतियोगिता में आगे बढ़ाती है, वह यह है कि यह एकमात्र ज्ञात विषैला प्राइमेट है, जो स्तनधारियों के बीच एक बेहद असामान्य विशेषता है। लोरिस अपनी कोहनियों के अंदर की ग्रंथियों से एक स्राव पैदा करता है, जो उसकी लार के साथ मिलकर उसके काटने पर जहर पैदा करने का काम करता है। (Jungle World)

पिग्मी स्लो लोरिस पर सबसे पहली चीज़ जो आप नोटिस करते हैं, वह है इसकी विशाल, गोल आँखें। एक रात्रिचर शिकारी और चारागाह के रूप में, उसे अपने अगले भोजन का पता लगाने के लिए उन बड़ी आँखों की आवश्यकता होती है। (Jungle World)

Slow Loris

स्लो लोरिस में एक छोटा, घना, ऊनी कोट होता है जो हल्के भूरे से गहरे लाल भूरे रंग के बीच भिन्न होता है, एक सफेद छाती और पेट के साथ, और उसके चेहरे पर हल्के रंग की रूपरेखा होती है। इसकी पूँछ छोटी या अस्तित्वहीन है, लेकिन इसके कुशल हाथ (विपरीत अंगूठे वाले) और पैर पेड़ों पर चढ़ना और लटकना आसान बनाते हैं।

बड़ी, गोल रात में देखने वाली आंखें, छोटे काले कान, गीली नाक, आकर्षक सफेद लहजे के साथ रोएंदार लाल कोट और मोटे छोटे आकर्षक अंगों के साथ, पिग्मी स्लो लोरिस संभवतः सबसे मनमोहक प्राणी है जिसे आप इसके मूल निवास स्थान में कभी नहीं देख पाएंगे। (Jungle World)

Slow Loris

पिग्मी स्लो लोरिस वियतनाम (मेकांग नदी के पूर्व), पूर्वी कंबोडिया, लाओस और चीन के दक्षिण में युन्नान प्रांत में रहता है; यह एन. बेंगालेंसिस के साथ सहानुभूति रखता है।

इस जानवर को भी दुनिया के सबसे जहरीले जीवों में शुमार किया जाता है। लोरिस वनों में रहते हैं और धीमी गति से पेड़ों पर चलते हैं। कुछ लोरिस जातियाँ केवल कीट खाती हैं जबकि अन्य फल, वृक्षों के छाल से निकलने वाला गोंद, पत्ते और घोंघे खाती हैं। इसके लिये वे अपने बच्चों को अपनी कोहनियों के भीतरी भाग चाटने के बाद चाटती हैं। उनकी कोहनियों के पीछे के क्षेत्र में एक हल्का विष बनता है जो शिशुओं के बालों में फैल जाता है और परभक्षियों को उन्हें खाने से रोकता है कुछ क्षेत्रों में इसके बावजूद भी आरंगुटान इनके शिशुओं को खा लेते हैं। (Jungle World)

lotpot-e-comics | jungle-report | facts about slow loris | Only Known Venomous Primate | animal-facts | लोटपोट | lottpott-i-konmiks

यह भी पढ़ें:-

Jungle World: एक विकार का परिणाम है सफेद शेर

Jungle World: हनीगाइड

Jungle World: शुद्ध मांसाहारी होते हैं मगरमच्छ

Jungle World: दुनिया का सबसे बड़ा कृंतक (Rodent) है कैपीबारा