Jungle World: दुनिया का सबसे बड़ा कृंतक (Rodent) है कैपीबारा

कैपीबारा (हाइड्रोचेरस), दुनिया का सबसे बड़ा कृंतक (Rodent) है। यह दक्षिण अमेरिका के मूल निवासी हैं, कैपीबारस सबसे बड़ी कृंतक (Rodent) प्रजाति है। लिंग के आधार पर एक वयस्क कैपिबारा का वजन 60 से 174 पाउंड होता है।

By Lotpot
New Update
biggest rodent in the world

दुनिया का सबसे बड़ा कृंतक (Rodent) है कैपीबारा

Jungle World दुनिया का सबसे बड़ा कृंतक (Rodent) है कैपीबारा:- कैपीबारा (हाइड्रोचेरस), दुनिया का सबसे बड़ा कृंतक (Rodent) है। यह दक्षिण अमेरिका के मूल निवासी हैं, कैपीबारस सबसे बड़ी कृंतक (Rodent) प्रजाति है। लिंग के आधार पर एक वयस्क कैपिबारा का वजन 60 से 174 पाउंड होता है, इनकी लंबाई 3.2 से 4.2 फीट और कंधे की ऊंचाई 1.6 से 2 फीट होती है। (Jungle World)

ये बड़े कृंतक (Rodent) पैरों के साथ एक बैरल की तरह बने होते हैं...

ये बड़े कृंतक (Rodent) पैरों के साथ एक बैरल की तरह बने होते हैं। उनके लंबे, हल्के भूरे, झबरा बाल और चेहरा ऊदबिलाव के चेहरे जैसा दिखता है। उनकी कोई पूँछ नहीं होती, कुंद थूथन और थोड़े जाल वाले पैर होते हैं, क्योंकि वे अपना अधिकांश समय उथले पानी में लोटने में बिताते हैं। उनकी त्वचा शुष्क होती है, जिसके कारण उन्हें स्वस्थ रहने के लिए स्विमिंग होल में समय बिताना पड़ता है। (Jungle World)

biggest rodent

कैपीबारा शाकाहारी हैं, जो अपने लंबे, नुकीले दांतों का उपयोग करके घास और पानी के पौधों को चरते हैं। एक वयस्क प्रतिदिन 6 से 8 पाउंड घास खा सकता है। वे आम तौर पर ठंडक पाने के लिए अपने दिन उथले पानी और कीचड़ में लोटते हुए बिताते हैं और शाम को चरने के लिए बाहर घूमते हुए बिताते हैं। जब शुष्क मौसम के दौरान ताजी घास और पानी के पौधे सूख जाते हैं, तो ये कृंतक नरकट, अनाज, खरबूजे और स्क्वैश खाते हैं। वे लाभकारी बैक्टीरिया प्राप्त करने के लिए अपना मल भी खाते हैं, जो उनके पेट को उनके भोजन में मौजूद गाढ़े फाइबर को तोड़ने में मदद करता है। कैपीबारस के पसंदीदा भोजन में घास और जलीय पौधे शामिल हैं।  (Jungle World)

rodent

आप कैपीबारा को कीचड़ भरे दलदल के किनारों पर घूमते हुए, जंगल के तालाबों में तैरते हुए और बाढ़ वाले घास के मैदानों में नाश्ता करते हुए पा सकते हैं। वे कई विशाल घास खाने वाले कृंतक प्रजातियों में से अंतिम हैं जो ऐतिहासिक रूप से दक्षिण अमेरिका में रहते हैं। (Jungle World)

capybara eating

कैपीबारा अर्ध-जलीय हैं, जिसका अर्थ है कि वे आंशिक रूप से भूमि पर और आंशिक रूप से पानी में रहते हैं। भूमि और पानी के बीच विभाजन का समय उन्हें जलीय पौधों को खाने और ठंडा रहने की अनुमति देता है। दुख की बात है कि मनुष्य जंगलों को काट रहे हैं और आर्द्रभूमि को फसल के खेतों और पशु फार्मों के लिए रास्ता बना रहे हैं, जो कैपिबारा के प्राकृतिक आवास को नष्ट कर देता है। अत्यधिक शिकार करना भी एक खतरा है। (Jungle World)

lotpot-latest-issue | facts-about-animals | animal-planet | animal-facts | लोटपोट | jngl-vrldd | jaanvron-ke-tthy 

यह भी पढ़ें:-

Jungle World : सबसे सुंदर तोता ग्रीनविंग मकाऊ

Jungle World: बांस पर निर्भर होने के लिए विकसित हुए हैं पांडा

Jungle World: अकेले शिकार करती हैं लाल लोमड़ियाँ

Jungle World: कुल 29 प्रजातियाँ पाई जाती हैं खरगोशों की