Jungle World: बांस पर निर्भर होने के लिए विकसित हुए हैं पांडा

पांडा के पास एक विशिष्ट काला और सफेद कोट होता है, जिसमें उनकी आंखों के चारों ओर और उनके कान, थूथन, पैर और कंधों पर काले बाल होते हैं। उनका मोटा, ऊनी कोट उन्हें उनके ठंडे पहाड़ी घरों में गर्म रखने में मदद करता है। 

By Lotpot
New Update
Gaint panda

बांस पर निर्भर होने के लिए विकसित हुए हैं पांडा

Jungle World बांस पर निर्भर होने के लिए विकसित हुए हैं पांडा:- पांडा के पास एक विशिष्ट काला और सफेद कोट होता है, जिसमें उनकी आंखों के चारों ओर और उनके कान, थूथन, पैर और कंधों पर काले बाल होते हैं। उनका मोटा, ऊनी कोट उन्हें उनके ठंडे पहाड़ी घरों में गर्म रखने में मदद करता है। वयस्क पांडा नाक से दुम तक लगभग 150 सेमी लंबे होते हैं, वे कंधे तक 90 सेमी तक लंबे हो सकते हैं। एक वयस्क पांडा का वजन 150 किलोग्राम तक हो सकता है, नर मादा से 10% बड़ा और 20% भारी होता है। (Jungle World)

panda

विशाल पांडा एक समय पूरे दक्षिणी और पूर्वी चीन, साथ ही पड़ोसी म्यांमार और उत्तरी वियतनाम में फैला हुआ था। लेकिन मानव आबादी और विकास के विस्तार के कारण, यह प्रजाति अब चीन के सिचुआन में छह पर्वत श्रृंखलाओं में बांस के जंगल के लगभग 20 अलग-अलग हिस्सों तक ही सीमित रह गई है। शेष अधिकांश जंगली पांडा मिनशान और किनलिंग पहाड़ों में रहते हैं। हाल के वर्षों में उल्लेखनीय वृद्धि के बाद, चीन अब 67 पांडा रिजर्व के नेटवर्क का दावा करता है। (Jungle World)

पांडा के दैनिक आहार में लगभग पूरी तरह से बांस की विभिन्न प्रजातियों की पत्तियां...

Gaint panda eating bambbo

पांडा के दैनिक आहार में लगभग पूरी तरह से बांस की विभिन्न प्रजातियों की पत्तियां, तने और अंकुर शामिल होते हैं। बांस में बहुत कम पोषण मूल्य होता है इसलिए पांडा को अपनी ऊर्जा जरूरतों को पूरा करने के लिए हर दिन 12-38 किलोग्राम खाना चाहिए। उनके आहार में लगभग 1% अन्य पौधे और यहाँ तक कि मांस भी शामिल होता है। (Jungle World) हालाँकि वे लगभग पूरी तरह से शाकाहारी हैं, पांडा कभी-कभी पिका और अन्य छोटे कृन्तकों का शिकार करते हैं। उनके पास दो अनोखी शारीरिक विशेषताएं हैं जो उन्हें बांस को पकड़ने, कुचलने और खाने में मदद करती हैं:

1) चौड़े, चपटे दाढ़ के दाँत।

2) बढ़ी हुई कलाई की हड्डी जो विपरीत अंगूठे के रूप में कार्य करती है। (Jungle World)

दरअसल, भालू परिवार के सदस्यों के रूप में, विशाल पांडा के पास मांसाहारी पाचन तंत्र होता है, हालांकि वे लगभग पूरी तरह से बांस पर निर्भर होने के लिए विकसित हुए हैं।

एक पूर्ण विकसित पांडा अधिकांश शिकारियों के लिए बहुत ही दुर्जेय दुश्मन है, लेकिन कुछ जानवर शावकों का शिकार कर सकते हैं। संभावित शिकारियों में सियार, हिम तेंदुए और पीले गले वाले मार्टन शामिल हैं, जो सभी पांडा शावकों को मारने और खाने में सक्षम हैं। (Jungle World)

lotpot-latest-issue | Facts about Gaint Panda | animal-facts | animal-planet | लोटपोट | jngl-vrldd

यह भी पढ़ें:-

Jungle World: डंक मारती हैं लाल चींटियाँ

Jungle World: अकेले शिकार करती हैं लाल लोमड़ियाँ

Jungle World: जुगनू के अंडे भी चमकते हैं

Jungle World: झारखण्ड का राज्य पक्षी है कोयल