Jungle World: झारखण्ड का राज्य पक्षी है कोयल

कोयल, एशिया, ऑस्ट्रेलिया और प्रशांत क्षेत्र की कोयल की एक प्रजाति है। वे बड़े यौन रूप से द्विरूपी कोयल हैं जो फल और कीड़े खाते हैं और ज़ोर से विशिष्ट आवाज़ निकालते हैं।

By Lotpot
New Update
koyal

कोयल

Jungle World झारखण्ड का राज्य पक्षी है कोयल:- कोयल, एशिया, ऑस्ट्रेलिया और प्रशांत क्षेत्र की कोयल की एक प्रजाति है। वे बड़े यौन रूप से द्विरूपी कोयल हैं जो फल और कीड़े खाते हैं और ज़ोर से विशिष्ट आवाज़ निकालते हैं। वे ब्रूड परजीवी हैं, जो अन्य प्रजातियों के घोंसलों में अपने अंडे देते हैं। (Jungle World)

कोयल पक्षी सबसे चतुर पक्षियों में से एक माना जाता इनका जीवन काल लगभग 4 से 6 वर्ष का होता है। कोयल पक्षियों की दुनिया भर में 100 से अधिक प्रजातियाँ पाई जाती हैं, अधिकतर ये एशियाई और अफ़्रीकी क्षेत्रों में पाए जाते हैं। यह भारतीय उपमहाद्वीप, चीन और दक्षिण पूर्व एशिया में पाया जाता है। यह निकट संबंधी ब्लैक-बिल्ड कोयल और पैसिफ़िक कोयल के साथ एक सुपर-प्रजाति बनाता है, जिन्हें कभी-कभी उप-प्रजाति के रूप में माना जाता है। (Jungle World)

यह कोयल पक्षी भारत के झारखण्ड का राज्य पक्षी है, इनकी आवाज बहुत मधुर और सुरीली होती है। कोयल पक्षी अधिकतर घने पेड़ों की शाखाओं के नीचे छुपे रहते हैं, लेकिन इनके गायन से इनके अस्तित्व का पता चल जाता है। (Jungle World)

हम उनका गायन वसंत ऋतु में सुन सकते हैं। आप सभी को यह जानकर आश्चर्य होगा कि केवल नर कोयल पक्षी ही मधुर गीत गा सकते हैं, जबकि मादा पक्षी गीत नहीं गाती। जब वातावरण शांत होता है तो हम कोयल की आवाज 2-3 किमी दूर तक सुन सकते हैं। (Jungle World)

कोयल पक्षी का वजन 200-300 ग्राम होता है और इनके शरीर की लंबाई 41-47 सेमी तक होती है...

कोयल पक्षी का वजन 200-300 ग्राम होता है और इनके शरीर की लंबाई 41-47 सेमी तक होती है। नर पक्षी गहरे काले रंग का होता है, उसकी आंखें लाल रंग की होती हैं, जबकि मादा पक्षियों के शरीर पर भूरे रंग की झाइयां होती हैं। ये सर्वाहारी परिवार से संबंधित हैं, जहां ये फल, सब्जियां और कई अन्य छोटे और बड़े कीड़े खाते हैं। (Jungle World)

cuckoo

कोयल पक्षियों को "ब्रूड परजीवी" माना जाता है क्योंकि वे अपने अंडे विभिन्न पक्षियों के घोंसलों में देते हैं। एशियाई कोयल पूरे भारतीय उपमहाद्वीप में कौवों और मैना का एक परिचित ब्रूड परजीवी है, मादा पक्षी को दूसरे पक्षी का तैयार घोंसला मिलने की संभावना रहती है, जहां वह चुपचाप अपने अंडे देती है और अपने अंडों के लिए जगह बनाने के लिए दूसरे पक्षी के अंडे को फेंक देती है। वह अधिकतर अपने अंडे कौवे के घोंसले में देती है। जब वे अपनी पहली उड़ान भरने के लिए बड़े हो जाते हैं, तभी गाना शुरू करते हैं और कौआ उन्हें भगा देता है। कोयल और कौवे वर्षों से आस पड़ोस में रहते आए हैं। (Jungle World)

lotpot-latest-issue | animal-planet | animal-facts | Cuckoo Bird | झारखण्ड का राज्य पक्षी है कोयल | Cuckoo is the State Bird of Jharkhand | Koyal | लोटपोट | jngl-vrldd

यह भी पढ़ें:-

Jungle World: 170 गंध रिसेप्टर्स होते हैं मधुमक्खी में

Jungle World: जुगनू के अंडे भी चमकते हैं

Jungle World: सुखद और मधुर है बुलबुल की आवाज़

Jungle World: दुनिया के सबसे लंबे विषैले सांप हैं किंग कोबरा