Jungle World: दुनिया के सबसे लंबे विषैले सांप हैं किंग कोबरा

किंग कोबरा दुनिया के सबसे लंबे विषैले सांप हैं, किंग कोबरा औसतन 11 से 13 फीट लंबे होते हैं और यह 12 से 18 फीट तक लंबा हो सकता है। वे दक्षिणी चीन, भारत और दक्षिणपूर्वी एशिया में रहते हैं।

By Lotpot
New Update
King Cobra snake

दुनिया के सबसे लंबे विषैले सांप हैं किंग कोबरा

किंग कोबरा दुनिया के सबसे लंबे विषैले सांप हैं, किंग कोबरा औसतन 11 से 13 फीट लंबे होते हैं और यह 12 से 18 फीट तक लंबा हो सकता है। वे दक्षिणी चीन, भारत और दक्षिणपूर्वी एशिया में रहते हैं। उनके आवास में जलधाराएँ, जंगल, बाँस के झुरमुट और दलदल शामिल हैं। यह सांप मांसाहारी हैं जो अन्य सांपों, पक्षियों और छिपकलियों को खाता है। किंग कोबरा जंगल में लगभग 20 वर्षों तक जीवित रहते हैं।

सांप के नथुने होते हैं और उसके पास अपने शिकार को सूँघने का एक और तरीका भी होता है...

King cobra smelling

सांप के नथुने होते हैं और उसके पास अपने शिकार को सूँघने का एक और तरीका भी होता है - उसके मुँह की छत में एक छोटा सा अंग, जैसे ही कोबरा की कांटेदार जीभ अंदर और बाहर फड़फड़ाती है, वह गंध के कणों को उठाता है और उन्हें इस अंग के ऊपर से गुजारता है।

किंग कोबरा आपको काटने के बजाय डरा देगा। अगर उसे खतरा महसूस होता है तो वह अपना सिर और शरीर ऊंचा उठा लेता है। इसकी गर्दन में पसलियाँ फैलकर एक हुड बनाती हैं। यह एक तेज़ फुसफुसाहट पैदा करता है जो गुर्राने जैसा लगता है। संदेश है, "मैं बड़ा और बुरा हूं! अगर तुम करीब आओगे तो मैं तुम्हें काट लूंगा!"

सांप के सबसे प्रसिद्ध शिकारी नेवले हैं। ये प्यारे छोटे जानवर स्वाभाविक रूप से सांप के जहर के प्रति प्रतिरोधी या प्रतिरक्षित होते हैं। वे इतने तेज होते हैं कि साँप के बचाव में आने से पहले ही कोबरा की गर्दन के पिछले हिस्से में घुस जाते हैं और काट लेते हैं।

cobra with venom

अपने शिकार को मारने के लिए कोबरा अपने नुकीले दांतों से जहर डालता है। जब कोबरा हमला करते हैं तो उनकी गति बिजली की तरह तेज होती है, और जब तक जहर अपना काम नहीं कर देता तब तक वे कई बार हमला कर सकते हैं। बड़े किंग कोबरा कई दिनों या महीनों तक बिना खाए रहते हैं, यह इस बात पर निर्भर करता है कि उनका अंतिम भोजन कितना बड़ा था।

जब लोग पेड़ काटते हैं, फसल लगाते हैं और शहर बनाते हैं तो किंग कोबरा अपने घर खो देते हैं। कुछ लोग इन सांपों को पकड़ते हैं और उन्हें पालतू जानवर के रूप में बेचते हैं। कुछ लोग किंग कोबरा को उनकी त्वचा और मांस के लिए या लोक उपचार बनाने के लिए मार देते हैं।

और भी जानवरों के बारे मैं पढ़ें:-

पृथ्वी का सबसे ऊँचा प्राणी है जिराफ़

Mudskipper Fish: पानी से बाहर निकलकर खूब मज़े करती हैं मडस्किपर मछली

Pinniped Marine Mammal: कुशल तैराक होते हैं पिन्नीपेड

Tiger An Apex Predator: शातिर और खतरनाक शिकारी है बाघ