पृथ्वी का सबसे ऊँचा प्राणी है जिराफ़

जिराफ़ ज़मीन पर जीवित रहने वाला सबसे ऊँचा जानवर है जिराफ़ की नौ मान्यता प्राप्त उप-प्रजातियाँ हैं जो अलग-अलग भौगोलिक स्थानों में पाई जाती हैं और उनके धब्बे-जैसे चिह्नों के रंग और पैटर्न में कुछ भिन्नता होती है।

By Lotpot
New Update
Three Giraffes

पृथ्वी का सबसे ऊँचा प्राणी है जिराफ़

Tallest Animal on Earth Giraffe:- जिराफ़ एक लंबी गर्दन और खुर वाला स्तनपायी है जो की मूल रूप से उप-सहारा अफ्रीका के खुले जंगलों में पाया जाता है। जिराफ़ ज़मीन पर जीवित रहने वाला सबसे ऊँचा जानवर है जिराफ़ की नौ मान्यता प्राप्त उप-प्रजातियाँ हैं जो अलग-अलग भौगोलिक स्थानों में पाई जाती हैं और उनके धब्बे-जैसे चिह्नों के रंग और पैटर्न में कुछ भिन्नता होती है। (Jungle World)

हालाँकि जिराफ कभी उप-सहारा अफ्रीका और यहाँ तक कि उत्तरी अफ्रीका के कुछ हिस्सों में भी पाए जाते थे...

हालाँकि जिराफ कभी उप-सहारा अफ्रीका और यहाँ तक कि उत्तरी अफ्रीका के कुछ हिस्सों में भी पाए जाते थे, लेकिन आज वे अपनी ऐतिहासिक रूप से विशाल प्राकृतिक श्रृंखला से विलुप्त हो गए हैं और मध्य अफ्रीका के कुछ क्षेत्रों में केवल छोटी आबादी बची है।

हालाँकि, दक्षिण में, जिराफ़ की आबादी स्थिर मानी जाती है और निजी फार्मों में उनकी मांग में वृद्धि के कारण कुछ क्षेत्रों में बढ़ भी रही है। (Jungle World)

चूँकि यह प्रजाति इतनी लुप्तप्राय है, इसलिए अब भी केवल चार अलग-अलग प्रकार के जिराफ अस्तित्व में बचे हैं, ये चार प्रकार हैं:

उत्तरी जिराफ़ (Northern giraffe)

जालीदार जिराफ़ (Reticulated giraffe)

दक्षिणी जिराफ़ (Reticulated giraffe)

मसाई जिराफ (Masai giraffe)

जिराफ़ एक बहुत लंबी गर्दन वाला जानवर है जिसकी वजह से वो उन शाखाओं और वनस्पतियों तक पहुँच जाता है जो अन्य जानवरों के लिए उन्हें ढूंढना संभव नहीं होता। (Jungle World)

जिराफ़ की लम्बी गर्दन एक छोटे शरीर की ओर ले जाती है, जिसमें लंबे और पतले, सीधे पैर और एक लंबी पूंछ होती है जो मक्खियों को दूर रखने में मदद करती है। जिराफ़ का रंग सफेद होता है और उसके शरीर पर भूरे या लाल रंग के निशान होते हैं (उसके सफेद निचले पैरों को छोड़कर)।सभी जिराफों की आंखें बड़ी होती हैं जो उनकी ऊंचाई के साथ-साथ उन्हें उत्कृष्ट दृष्टि प्रदान करती हैं, और उनके सिर के शीर्ष पर छोटे सींग जैसे ऑसिकोन होते हैं।

जुगाली करने वाले प्राणी के रूप में, जिराफ कई पेट वाला जानवर है। वे अक्सर प्रति दिन लगभग 75 पाउंड पत्तियां खाते हैं, उनके चार पेट पोषक तत्वों के अत्यंत कुशल पाचन में सहायता के लिए अलग-अलग कार्य करते हैं। (Jungle World)

आज जिराफ़ की आबादी उप-सहारा अफ़्रीका के कुछ हिस्सों तक ही सीमित है और सबसे बड़ी सांद्रता राष्ट्रीय उद्यानों में पाई जाती है। जिराफ ऐसे जानवर हैं जो खुले जंगलों और सवाना (घासयुक्त जंगल) में रहते हैं जहां वे अपनी ऊंचाई का उपयोग करके आने वाले खतरे पर नजर रखने के लिए अपने चारों ओर काफी दूरी तक देखने में सक्षम होते हैं।

जिराफ़ के बड़े आकार की वजह से उसे खाने में काफी वक़्त गुज़ारना पड़ता है, जो वह सुबह और शाम के दौरान सबसे अधिक करता है। दोपहर की तेज़ धूप के दौरान, जिराफ़ अधिक छायादार क्षेत्रों में आराम करते हैं जहाँ वे (अपने कई रिश्तेदारों की तरह) अपने भोजन को जुगाली करते हैं।जिराफ़ प्रतिदिन केवल एक या दो घंटे ही सोते हैं। अधिक प्रभावशाली बात यह है कि उनके पास ऐसे अनुकूलन हैं जो उन्हें खड़े होकर बिजली की झपकी (power naps) में सोने की अनुमति देते हैं। (Jungle World)

वे अपनी गर्दन को ऊपर की ओर फैलाते हैं जिससे संभवतः उन्हें शिकारियों पर नजर रखने में भी फायदा मिलता है। यदि खतरा दिखाई देता है, तो जिराफ तुरंत भाग जाएंगे और थोड़े समय के लिए 30 मील प्रति घंटे से अधिक की गति से दौड़ सकते हैं।

दिलचस्प बात यह है कि वे वास्तव में चलने में सक्षम नहीं हैं क्योंकि उनके शरीर के आकार और आकार का मतलब है कि वे फिसलते हैं और इसलिए उन्हें तुरंत चलने से दौड़ने की ओर जाना पड़ता है। जिराफ की लंबी ऊंचाई और उसकी बड़ी संवेदनशील आंखों के कारण, वे काफी दूरी तक देखने में सक्षम हैं और जमीन पर किसी भी जानवर की तुलना में उनकी दृष्टि की सीमा सबसे अधिक है। (Jungle World)

इसे भी पढ़ें:-

Pinniped Marine Mammal: कुशल तैराक होते हैं पिन्नीपेड

Mudskipper Fish: पानी से बाहर निकलकर खूब मज़े करती हैं मडस्किपर मछली

Tiger An Apex Predator: शातिर और खतरनाक शिकारी है बाघ

Grebes Bird: अपने नोचे गए पंखों को अपने बच्चों को खिला देता है ग्रेबेस