Jungle World: जुगनू के अंडे भी चमकते हैं

यह एक शांत, गर्म गर्मी की शाम है, जैसे ही सूरज डूबता है, पेड़ों पर रोशनी की छोटी-छोटी किरणें झिलमिलाने लगती हैं। पहले तो बस कुछ ही, लेकिन जल्द ही जंगल में सैकड़ों टिमटिमाती रोशनियाँ तैरने लगती हैं।

By Lotpot
New Update
Jugnu

जुगनू

Jungle World जुगनू के अंडे भी चमकते हैं:- यह एक शांत, गर्म गर्मी की शाम है, जैसे ही सूरज डूबता है, पेड़ों पर रोशनी की छोटी-छोटी किरणें झिलमिलाने लगती हैं। पहले तो बस कुछ ही, लेकिन जल्द ही जंगल में सैकड़ों टिमटिमाती रोशनियाँ तैरने लगती हैं। शाम के लिए जुगनू निकले हैं। (Jungle World)

जुगनू को बिजली के कीड़े के रूप में भी जाना जाता है, जुगनू भृंग(beetles) हैं। अधिकांश जुगनू पंखों वाले होते हैं। यह उसी परिवार के अन्य प्रकाश पैदा करने वाले कीड़ों से अलग है, जिन्हें ग्लोवर्म (जो जानवर प्रकाश उत्पन्न करते हैं उन्हें ल्यूमिनसेंट कहा जाता है।) कहा जाता है। (Jungle World)

जुगनू की लगभग 2,000 प्रजातियाँ हैं। ये कीड़े अक्सर एशिया और...

Fire flies

जुगनू की लगभग 2,000 प्रजातियाँ हैं। ये कीड़े अक्सर एशिया और अमेरिका के आर्द्र क्षेत्रों में रहते हैं, जहां वे ज्यादातर पौधों के पराग और अमृत (nectar) का भोजन करते हैं। (Jungle World)

जुगनू अधिकतर अपनी रोशनी का उपयोग अन्य जुगनूओं से "बातचीत" करने और एक साथी ढूंढने के लिए करते हैं। उनके पेट के नीचे विशेष अंग होते हैं जो ऑक्सीजन लेते हैं। (Jungle World)

पक्षियों या टोड जैसे शिकारियों को इन रोशनी से एक अलग संदेश मिलता है, ये उन्हें कम ही खाते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि जुगनू जहरीले, दुर्गंधयुक्त रक्त की बूंदें छोड़ते हैं। उनकी चमक शिकारियों को दूर रहने की चेतावनी देती है।

जुगनुओं के बड़े समूह कभी-कभी एक साथ या एक ही समय में रौशनी करते हैं।

जुगनू के अंडे भी चमकते हैं।

जुगनू की रोशनी पीली, हरी या नारंगी हो सकती है। (Jungle World)

lotpot-latest-issue | Fireflies | Jugnu | लोटपोट | jngl-vrldd | animal-planet | animal-facts | Facts about Fireflies

यह भी पढ़ें:-

Jungle World: भारत का राष्ट्रीय पक्षी है मोर

Jungle World: सुखद और मधुर है बुलबुल की आवाज़

Jungle World: खाने के लिए 2,900 किलोमीटर तक की यात्रा करते हैं ज़ेबरा

Mudskipper Fish: पानी से बाहर निकलकर खूब मज़े करती हैं मडस्किपर मछली