Jungle World: खाने के लिए 2,900 किलोमीटर तक की यात्रा करते हैं ज़ेबरा

ज़ेबरा एक खुर वाले जानवर हैं जो अफ्रीका के मूल निवासी हैं। ज़ेबरा का घोड़ों और गधों से बहुत गहरा संबंध है, ज़ेबरा की सबसे प्रमुख विशेषता उनके कोट पर बोल्ड पैटर्न है।

By Lotpot
New Update
zebras drinking water

Jungle World: खाने के लिए 2,900 किलोमीटर तक की यात्रा करते हैं ज़ेबरा:- ज़ेबरा एक खुर वाले जानवर हैं जो अफ्रीका के मूल निवासी हैं। ज़ेबरा का घोड़ों और गधों से बहुत गहरा संबंध है, ज़ेबरा की सबसे प्रमुख विशेषता उनके कोट पर बोल्ड पैटर्न है। ज़ेब्रा के पास काली या भूरी धारियों के बगल में सफेद धारियाँ होती हैं, धारियाँ उनके पेट और पैरों के अंदरूनी हिस्से पर समाप्त होती हैं, जो सफेद होती हैं, ज़ेबरा के कोट के नीचे की त्वचा काली होती है। (Jungle World)

Zebra with her calf

ग्रेवी (Grevy) के ज़ेबरा में बहुत पतली धारियाँ होती हैं। पहाड़ी ज़ेबरा की गर्दन और धड़ पर खड़ी धारियाँ होती हैं...

ग्रेवी (Grevy) के ज़ेबरा में बहुत पतली धारियाँ होती हैं। पहाड़ी ज़ेबरा की गर्दन और धड़ पर खड़ी धारियाँ होती हैं, लेकिन उसके कूबड़ों पर क्षैतिज (Horizontal) धारियाँ होती हैं। प्रत्येक ज़ेबरा की धारियाँ अद्वितीय होती हैं। (Jungle World)

मैदानी ज़ेबरा पूर्वी और दक्षिणी अफ़्रीका के वृक्षविहीन घास के मैदानों और जंगलों में रहते हैं। ग्रेवी ज़ेबरा इथियोपिया और उत्तरी केन्या के शुष्क घास के मैदानों में रहता है। पहाड़ी ज़ेबरा दक्षिण अफ़्रीका, नामीबिया और अंगोला में पाया जाता है।

मैदानी ज़ेबरा और पहाड़ी ज़ेबरा एक घोड़े (Stallion) के नेतृत्व वाले परिवार समूहों में रहते हैं, जिनमें कई घोड़ियाँ और संतानें होती हैं। ग्रेवी के ज़ेबरा के पास झुंड नहीं हैं, इसके बजाय, स्टैलियन क्षेत्र स्थापित करते हैं। एक बार जब बच्चे यात्रा करने के लिए बड़े हो जाते हैं, तो वे और उनकी माँ आगे बढ़ जाते हैं। (Jungle World)

Zebra in grasslands

अफ्रीकन वाइल्डलाइफ फाउंडेशन के अनुसार, ज़ेबरा ज्यादातर घास खाते हैं और भोजन की तलाश में 1,800 मील (2,900 किलोमीटर) तक की यात्रा करते हैं, कुछ ज़ेबरा पत्तियाँ और टहनियाँ भी खाते हैं।

ज़ेबरा के ज्ञात शिकारियों में शेर, तेंदुआ, चीता और लकड़बग्घा शामिल हैं। जब ख़तरा करीब आता है, तो घोड़ा (Stallion) तेज़ आवाज़ में खर्राटे लेकर दूसरों को सचेत कर देता है, जबकि परिवार के बाकी सदस्य टेढ़े-मेढ़े तरीके से भाग जाते हैं। हालाँकि, भागना सामान्य रणनीति है, कभी-कभी रक्षात्मक किक के साथ। हालाँकि, किक शक्तिशाली हो सकती है और शिकारी को गंभीर चोट पहुँचा सकती है। (Jungle World)

animal-planet | animal-facts | lotpot-latest-issue | Zebra facts | jngl-vrldd | ज़ेबरा के बारे में रोचक तथ्य

ऐसी और रोचक जानकारी के लिए पढ़ें:-

Grebes Bird: अपने नोचे गए पंखों को अपने बच्चों को खिला देता है ग्रेबेस

उत्तरी अमेरिका के सबसे बड़े ईगल हैं गोल्डन ईगल

पृथ्वी का सबसे ऊँचा प्राणी है जिराफ़

Mudskipper Fish: पानी से बाहर निकलकर खूब मज़े करती हैं मडस्किपर मछली