Jungle World: 170 गंध रिसेप्टर्स होते हैं मधुमक्खी में

मधुमक्खियाँ सबसे अधिक पहचाने जाने वाले कीड़ों में से एक हैं, वे रंग में कुछ हद तक परिवर्तनशील होते हैं लेकिन आमतौर पर भूरे रंग के होते हैं और पेट पर पट्टीदार हल्का पीला और भूरा रंग होता है।

By Lotpot
New Update
bee

Jungle World 170 गंध रिसेप्टर्स होते हैं मधुमक्खी में:- मधुमक्खियाँ सबसे अधिक पहचाने जाने वाले कीड़ों में से एक हैं, वे रंग में कुछ हद तक परिवर्तनशील होते हैं लेकिन आमतौर पर भूरे रंग के होते हैं और पेट पर पट्टीदार हल्का पीला और भूरा रंग होता है। ये अत्यधिक सामाजिक कीड़े एक ही रानी के प्रभुत्व वाले बड़े छत्तों में रहते हैं। रानी श्रमिकों या नर ड्रोन से बड़ी होती है, और अंडे देने और फेरोमोन का उपयोग करके छत्ते को नियंत्रित करने के लिए जिम्मेदार होती है। (Jungle World)

मधुमक्खियाँ फूलों, फलों और सब्जियों के परागणक को एक जगह से दूसरी जगह...

 1) मधुमक्खियाँ फूलों, फलों और सब्जियों के परागणक को एक जगह से दूसरी जगह ले जाने के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण हैं। मधुमक्खियाँ नर और मादा भागों के बीच पराग स्थानांतरित करती हैं, जिससे पौधों को बीज और फल उगाने की अनुमति मिलती है। (Jungle World)

2) मधुमक्खियाँ छत्ते (या कालोनियों) में रहती हैं। छत्ते के सदस्यों को तीन प्रकारों में विभाजित किया गया है:-

bees

 रानी: एक रानी पूरे छत्ते को चलाती है। उसका काम अंडे देना है जिससे छत्ते में मधुमक्खियों की अगली पीढ़ी पैदा होगी। रानी ऐसे रसायन भी पैदा करती है जो अन्य मधुमक्खियों के व्यवहार को निर्देशित करते हैं। (Jungle World)

श्रमिक: ये सभी महिलाएं हैं और उनकी भूमिका भोजन (फूलों से पराग और रस) की तलाश करना, छत्ते का निर्माण और सुरक्षा करना, अपने पंख मारकर हवा को साफ करना और प्रसारित करना है।

ड्रोन: ये नर मधुमक्खियाँ हैं, वसंत और गर्मियों के दौरान प्रत्येक छत्ते में कई सौ लोग रहते हैं। लेकिन सर्दी आते ही, जब छत्ता जीवित रहने की स्थिति में आ जाता है, तो ड्रोनों को बाहर निकाल दिया जाता है। (Jungle World)

raani makhhi

3) ये भिनभिनाने वाले कीड़े किस लिए सर्वाधिक प्रसिद्ध हैं? स्वादिष्ट शहद! लेकिन क्या आप जानते हैं कि वे सर्दियों के दौरान छत्ते के लिए खाद्य भंडार के रूप में शहद का उत्पादन करते हैं? ये कुशल छोटे कर्मचारी अपनी आवश्यकता से 2-3 गुना अधिक शहद का उत्पादन करते हैं, इसलिए हमें स्वादिष्ट व्यंजन का भी आनंद मिलता है।

4) यदि रानी मधुमक्खी मर जाती है, तो कार्यकर्ता एक युवा लार्वा (नवजात शिशु कीड़े) का चयन करके उसे "शाही जेली" नामक एक विशेष भोजन खिलाकर एक नई रानी बनाएंगे। (Jungle World)

5) मधुमक्खियाँ लगभग 25 किमी प्रति घंटे की गति से उड़ते हैं और प्रति सेकंड 200 बार अपने पंख फड़फड़ाते हैं।

6) प्रत्येक मधुमक्खी में 170 गंध रिसेप्टर्स होते हैं, जिसका अर्थ है कि उनमें गंध की एक गंभीर भावना होती है। (Jungle World)

7) औसत श्रमिक मधुमक्खी केवल पांच से छह सप्ताह तक जीवित रहती है। इस समय के दौरान, वह एक चम्मच शहद का लगभग बारहवां हिस्सा उत्पादित करेगी।

8) रानी पांच साल तक जीवित रह सकती है। वह गर्मी के महीनों में सबसे अधिक व्यस्त रहती है, जब वह एक दिन में 2,500 अंडे तक दे सकती है। (Jungle World)

9) मधुमक्खियाँ भी शानदार बूगियर होती हैं, सर्वोत्तम खाद्य स्रोतों के बारे में जानकारी साझा करने के लिए, वे अपना 'वैगल नृत्य' करते हैं।

10) अफसोस की बात है कि पिछले 15 वर्षों में, मधुमक्खियों की कॉलोनियां गायब हो रही हैं, और इसका कारण अज्ञात बना हुआ है। कुछ क्षेत्रों में, 90% तक मधुमक्खियाँ गायब हो गई हैं। (Jungle World)

lotpot-latest-issue | animal-planet | Honey Bee | लोटपोट | Interesting facts about honey bee

यह भी पढ़ें:-

Jungle World: शातिर और खतरनाक शिकारी है बाघ

Jungle World: जुगनू के अंडे भी चमकते हैं

Jungle World: सुखद और मधुर है बुलबुल की आवाज़

जंगल वर्ल्ड: शेरों के बारे में रोचक तथ्य