Jungle World: डंक मारती हैं लाल चींटियाँ

लाल आयातित अग्नि चींटियाँ Red imported fire ants (संक्षेप में RIFA) को उनका सामान्य नाम दर्दनाक काटने और डंक मारने की उनकी क्षमता के कारण मिला है।

By Lotpot
New Update
red fire ant

डंक मारती हैं लाल चींटियाँ

Jungle World डंक मारती हैं लाल चींटियाँ:- लाल आयातित अग्नि चींटियाँ Red imported fire ants (संक्षेप में RIFA) को उनका सामान्य नाम दर्दनाक काटने और डंक मारने की उनकी क्षमता के कारण मिला है। ये गहरे लाल-भूरे रंग की चींटियाँ एक आक्रामक प्रजाति हैं जो पूरे अमेरिका के दक्षिणी भाग में पाई जाती हैं। (Jungle World)

ये लाल चींटियाँ बड़े टीले वाले घोंसले बनाती हैं जो चपटे, अनियमित आकार के और दो से चार वर्ग फुट...

ये लाल चींटियाँ बड़े टीले वाले घोंसले बनाती हैं जो चपटे, अनियमित आकार के और दो से चार वर्ग फुट के आकार के होते हैं। लाल आयातित अग्नि चींटियाँ आमतौर पर संरचनात्मक नींव के पास या भूदृश्य में मिट्टी में घोंसला बनाती हैं। टीले वाले घोंसले में कोई स्पष्ट प्रवेश या निकास छिद्र नहीं है। आमतौर पर खुले क्षेत्रों जैसे लॉन, चरागाहों, सड़कों के किनारे और अप्रयुक्त फसल भूमि में पाया जाता है। हालाँकि ये अग्नि चींटियाँ अक्सर बाहर पाई जाती हैं। यदि वे अंदर जाने में सफल हो जाते हैं, तो लाल चींटियों का काटना एक समस्या बन सकता है। (Jungle World)

mud heap

लाल चींटियाँ वास्तव में काटती नहीं बल्कि डंक मारती हैं। लाल चींटियाँ उन मनुष्यों को डंक मारती हैं जो घोंसले को परेशान करते हैं। लाल आयातित अग्नि चींटी का डंक दर्दनाक होता है और अक्सर इसके परिणामस्वरूप उभरी हुई सूजन हो जाती है जो सफेद फुंसी बन जाती है। जिन व्यक्तियों को कीड़ों के डंक से एलर्जी है, वे लाल चींटी के काटने पर अधिक गंभीर प्रतिक्रिया करेंगे। (Jungle World)

लाल आयातित अग्नि चींटियों और उनके गप्पी टीले के घोंसलों से सक्रिय रूप से बचा जाना चाहिए। अग्नि चींटियों के घोंसले में हस्तक्षेप करने से वे डंक मार सकती हैं, जिसके परिणामस्वरूप दर्दनाक घाव हो सकते हैं। (Jungle World)

लाल आयातित अग्नि चींटियाँ कीड़े, मकड़ियों, छिपकलियों, मेंढकों, पक्षियों और स्तनधारियों सहित छोटे ज़मीनी जीवों को बड़े चाव से खाती हैं, जोकी कुछ देशी प्रजातियों को विस्थापित या ख़त्म कर सकता है। लॉन, खेल के मैदानों और गोल्फ कोर्स में आग की चींटियों के ढेर गंभीर समस्या हो सकते हैं। कृषि उद्योग को भी प्रभावित कर सकती हैं, जैसे युवा जानवरों पर हमला करके और उनके आंखों, मुंह और नाक के आसपास डंक मारने से अंधापन और दम घुट सकता है। (Jungle World)

red ant biting

अग्नि चींटियाँ आमतौर पर तेज़ी से आगे बढ़ती हैं, जिससे बड़ी संख्या में उनका पता चलने से पहले ही वे मनुष्यों की ओर आ जाती हैं। अग्नि चींटियों के काटने से 1 घंटे तक चलने वाली दर्दनाक, जलन व खुजली की अनुभूति हो सकती है। कई बार डंक मारने से ऐसा अहसास होता है कि शरीर में आग लग गई है। डंक मारने के कई घंटों बाद डंक वाली जगह पर छोटे-छोटे दाने बन सकते हैं और खुजली हो सकती है। (Jungle World)

lotpot-latest-issue | animal-planet | animal-facts | Facts about red fire ants | लोटपोट | jngl-vrldd

यह भी पढ़ें:-

Jungle World: कठोर कवच वाले सरीसृप हैं कछुए

Jungle World: मनुष्यों की तरह बुद्धिमान होती हैं डॉल्फिन्स

Jungle World: 170 गंध रिसेप्टर्स होते हैं मधुमक्खी में

Jungle World: सुखद और मधुर है बुलबुल की आवाज़