Jungle World: मनुष्यों की तरह बुद्धिमान होती हैं डॉल्फिन्स

डॉल्फ़िन अत्यधिक बुद्धिमान समुद्री स्तनधारी हैं और दांतों वाली व्हेल के परिवार का हिस्सा हैं जिनमें ऑर्कास और पायलट व्हेल शामिल हैं। डॉल्फ़िन दुनिया भर में पाए जाते हैं, ज्यादातर महाद्वीपीय शेल्फ के उथले समुद्रों में।

By Lotpot
New Update
dolphins

मनुष्यों की तरह बुद्धिमान होती हैं डॉल्फिन्स

Jungle World मनुष्यों की तरह बुद्धिमान होती हैं डॉल्फिन्स:- डॉल्फ़िन अत्यधिक बुद्धिमान समुद्री स्तनधारी हैं और दांतों वाली व्हेल के परिवार का हिस्सा हैं जिनमें ऑर्कास और पायलट व्हेल शामिल हैं। डॉल्फ़िन दुनिया भर में पाए जाते हैं, ज्यादातर महाद्वीपीय शेल्फ के उथले समुद्रों में। डॉल्फ़िन मांसाहारी होते हैं, जो ज्यादातर मछली और स्क्विड खाते हैं। डॉल्फ़िन का रंग अलग-अलग होता है, लेकिन वे आम तौर पर भूरे रंग के होते हैं और उनके शरीर के बाकी हिस्सों की तुलना में उनकी पीठ का रंग गहरा होता है। (Jungle World)

चूँकि जलवायु परिवर्तन के कारण समुद्र और महासागर गर्म हो रहे हैं, डॉल्फ़िन को उनकी ऐतिहासिक सीमाओं के बाहर...

चूँकि जलवायु परिवर्तन के कारण समुद्र और महासागर गर्म हो रहे हैं, डॉल्फ़िन को उनकी ऐतिहासिक सीमाओं के बाहर ठंडे पानी में अधिक बार देखा जा रहा है। कुछ डॉल्फ़िन जो उन क्षेत्रों में रहती हैं जहां नदियाँ और महासागर मिलते हैं, जिन्हें खारे पानी के रूप में जाना जाता है, ग्लोबल वार्मिंग के कारण समुद्र का स्तर बढ़ने के कारण वे भी अपना निवास स्थान खो रही हैं। (Jungle World)

1) डॉल्फ़िन पूरी दुनिया में और विभिन्न वातावरणों में पाई जा सकती हैं:

समुद्री डॉल्फ़िन की 36 प्रजातियाँ हैं, जो महासागरों, तटीय, मुहाना और मीठे पानी सहित लगभग सभी जलीय वातावरणों में रहती हैं, और तापमान 0°C से कम से लेकर 30°C से अधिक तक होती हैं। (Jungle World)

2) मीठे पानी की डॉल्फ़िन

अमेज़ॅन नदी डॉल्फ़िन की चार प्रजातियों का घर है जो पृथ्वी पर और कहीं नहीं पाई जाती हैं। (Jungle World)

freash water dolphin

3) डॉल्फ़िन तेज़ धावक हैं

बॉटलनोज़ डॉल्फ़िन आमतौर पर काफी धीमी तैराक होती हैं, जो लगभग 2 मील प्रति घंटे की रफ़्तार से यात्रा करती हैं। हालाँकि वे थोड़े समय के लिए 30 मील प्रति घंटे से अधिक की गति तक पहुँच सकते हैं। (Jungle World)

4) डॉल्फ़िन हमारी तरह बुद्धिमान हैं

वानरों और मनुष्यों के साथ-साथ बॉटलनोज़ डॉल्फ़िन उन कुछ प्रजातियों में से एक हैं, जिनमें खुद को दर्पण में पहचानने की क्षमता होती है। डॉल्फ़िन भी उन कुछ जानवरों में से हैं जिन्हें उपकरणों का उपयोग करके प्रलेखित किया गया है। (Jungle World)

two dolphins

5) डॉल्फ़िन बातूनी जानवर हैं

डॉल्फ़िन के पास पशु साम्राज्य में सबसे विस्तृत ध्वनि निकालने की क्षमताएं हैं। वे सीटी, क्लिक, स्क्वॉक, स्क्वीक्स, कराहना, भौंकना, और चिल्लाना सहित कई तरह की आवाजें निकालते हैं। (Jungle World)

lotpot-latest-issue | animal-planet | animal-facts | Facts about dolphin | लोटपोट | jngl-vrldd 

यह भी पढ़ें:-

Jungle World: कुल 29 प्रजातियाँ पाई जाती हैं खरगोशों की

Jungle World: झारखण्ड का राज्य पक्षी है कोयल

Jungle World: जुगनू के अंडे भी चमकते हैं

पृथ्वी का सबसे ऊँचा प्राणी है जिराफ़