Jungle World: कुल 29 प्रजातियाँ पाई जाती हैं खरगोशों की

अंटार्कटिका को छोड़कर सभी महाद्वीपों पर खरगोशों की 29 प्रजातियाँ पाई जाती हैं। उत्तर और दक्षिण अमेरिका में कॉटनटेल्स की 17 प्रजातियाँ हैं, जो सबसे प्रसिद्ध प्रजातियों में से हैं।

By Lotpot
New Update
rabbit

कुल 29 प्रजातियाँ पाई जाती हैं खरगोशों की

Jungle World कुल 29 प्रजातियाँ पाई जाती हैं खरगोशों की:- अंटार्कटिका को छोड़कर सभी महाद्वीपों पर खरगोशों की 29 प्रजातियाँ पाई जाती हैं। उत्तर और दक्षिण अमेरिका में कॉटनटेल्स की 17 प्रजातियाँ हैं, जो सबसे प्रसिद्ध प्रजातियों में से हैं। (Jungle World)

खरगोशों का आकार बहुत भिन्न होता है। डेरियस खरगोश के पास 4 फीट 4 इंच के दुनिया के सबसे लंबे खरगोश का गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड खिताब है और इसका वजन लगभग 50 पाउंड है। सबसे छोटा पिग्मी खरगोश है, जिसकी लंबाई केवल 7.9 इंच और वजन 0.9 पाउंड है। (Jungle World)

खरगोशों के कान लंबे होते हैं, जो शिकारियों का पता लगाने के लिए अनुकूल हैं...

hare

खरगोशों के कान लंबे होते हैं, जो शिकारियों का पता लगाने के लिए अनुकूल हैं। उनके पास लंबे, शक्तिशाली पिछले पैर और एक छोटी पूंछ भी होती है। उनकी पूंछ आम तौर पर फर की एक छोटी सी परत होती है, जो आम तौर पर भूरे रंग की होती है, लेकिन उत्तर और दक्षिण अमेरिका के कॉटनटेल्स की पूँछ शीर्ष पर सफेद होती है। (Jungle World)

खरगोश का फर आम तौर पर लंबा और मुलायम होता है, और ये भूरे रंग के होते हैं। हालाँकि, यह प्रजाति और नस्ल के आधार पर भिन्न होता है। अपवादों में जापान का काला अमामी खरगोश और दक्षिण पूर्व एशिया की दो काली धारीदार प्रजातियाँ शामिल हैं। (Jungle World)

rabbit

खरगोश मुख्य रूप से बड़ी मात्रा में पौधों की सामग्री का उपभोग करते हैं। उनके आहार में मुख्य रूप से घास और फोर्ब्स (घास के अलावा अन्य जड़ी-बूटियाँ) शामिल हैं। खरगोश ज़मीन पर रहने वाले जानवर हैं जो रेगिस्तान से लेकर उष्णकटिबंधीय जंगल और आर्द्रभूमि तक के वातावरण में रहते हैं। अंटार्कटिका को छोड़कर सभी महाद्वीपों पर खरगोशों की विभिन्न प्रजातियाँ पाई जाती हैं। (Jungle World)

खरगोशों का शिकार कई प्रकार के स्तनधारी और पक्षी करते हैं, जिनमें भेड़िये, लोमड़ी, बॉबकैट, नेवला, बाज़, चील और उल्लू शामिल हैं। इनमें से कई शिकारी प्राथमिक भोजन स्रोत के रूप में खरगोशों पर निर्भर हैं। (Jungle World)

मनुष्य जंगली और घरेलू खरगोशों दोनों के लिए एक और खतरा हैं। खरगोश लोगों के लिए आर्थिक महत्व रखते हैं, जो उनका उपयोग खेल, भोजन और फर के लिए करते हैं। कई संस्कृतियों में खरगोश का मांस प्रोटीन का एक महत्वपूर्ण स्रोत है। (Jungle World)

खरगोश साफ-सुथरे जानवर होते हैं और इन्हें घर में प्रशिक्षित करना आसान होता है। एक कुत्ते की तरह, एक पालतू खरगोश को भी उसके नाम पर आना, आपकी गोद में बैठना और सरल चालें करना सिखाया जा सकता है। खुश खरगोश एक प्यारा व्यवहार करते हैं जिसे "बिंकी" कहा जाता है: वे हवा में उछलते हैं, मुड़ते हैं, और घूमते हैं! (Jungle World)

lotpot-latest-issue | animal-planet | animal-facts | लोटपोट | लोटपोट | lottpott-kii-duniyaa | jngl-vrldd

यह भी पढ़ें:-

Jungle World: गंध की बहुत अच्छी क्षमता होती है साही में

Jungle World: 170 गंध रिसेप्टर्स होते हैं मधुमक्खी में

जंगल वर्ल्ड: शेरों के बारे में रोचक तथ्य

उत्तरी अमेरिका के सबसे बड़े ईगल हैं गोल्डन ईगल