Jungle World: गंध की बहुत अच्छी क्षमता होती है साही में

साही (Porcupine) एक प्रकार का कृंतक (Rodent) है जो दुनिया के दो मुख्य क्षेत्रों में पाया जाता है, इसलिए वैज्ञानिकों ने उन्हें पुरानी दुनिया या नई दुनिया के साही (Porcupine) में बाँट दिया है।

By Lotpot
New Update
saahi

गंध की बहुत अच्छी क्षमता होती है साही में

Jungle World गंध की बहुत अच्छी क्षमता होती है साही में:- साही (Porcupine) एक प्रकार का कृंतक (Rodent) है जो दुनिया के दो मुख्य क्षेत्रों में पाया जाता है, इसलिए वैज्ञानिकों ने उन्हें पुरानी दुनिया या नई दुनिया के साही (Porcupine) में बाँट दिया है। पुरानी दुनिया के साही (Porcupine) यूरोप, अफ्रीका और एशिया में रहते हैं, जैसे उत्तरी अफ़्रीकी क्रेस्टेड साही, अफ़्रीकी ब्रश-टेल्ड साही और भारतीय क्रेस्टेड साही। नई दुनिया के साही (Porcupine) उत्तर, मध्य और दक्षिण अमेरिका में रहते हैं, जैसे कनाडाई साही, मैक्सिकन बालों वाला बौना साही और ब्राजीलियाई साही। (Jungle World)

पुरानी दुनिया के कलगीदार साही (Porcupine) में पीछे की ओर पंख होते हैं जो एक कलगी के रूप में खड़े हो सकते हैं। शिखा सिर के ऊपर से शुरू होती है और कंधों तक जाती है। कुछ कलमें (Quills) 20 इंच (51 सेंटीमीटर) तक लंबी हो सकती हैं। (Jungle World)

न्यू वर्ल्ड साही (Porcupine)  के पंख बहुत छोटे होते हैं (लगभग 4 इंच या 10 सेंटीमीटर लंबे) लेकिन...

porcupine

न्यू वर्ल्ड साही (Porcupine)  के पंख बहुत छोटे होते हैं (लगभग 4 इंच या 10 सेंटीमीटर लंबे) लेकिन उतने ही अच्छे काम करते हैं। प्रत्येक कलम (Quills)  के सिरे पर एक छोटा सा हुक (मछली के कांटे की तरह) होता है जो मांस को पकड़ लेता है। (Jungle World)

क्विल्स केवल केराटिन से बने संशोधित बाल हैं, वही पदार्थ जो हमारे अपने बालों और नाखूनों में पाया जाता है। कलम (Quills) साही के निचले हिस्से को नहीं ढकते।

सभी साही में गंध की बहुत अच्छी क्षमता होती है। उपलब्ध भोजन को शीघ्रता से पूरा करने के लिए, इन शाकाहारी जीवों के सामने नुकीले, छेनी जैसे दाँत होते हैं। वे अपने बच्चों के साथ एक माँ को छोड़कर, समूहों के बजाय अकेले ही भोजन करते हैं। (Jungle World)

कलम (Quills) होने का मतलब यह नहीं है कि साही (Porcupine) का जीवन परेशानी मुक्त है। बड़ी बिल्लियाँ, विशेष रूप से शेर, और मानव शिकारी पुरानी दुनिया के साही (Porcupine) के लिए ख़तरा हैं। नई दुनिया के साही के शिकारियों में मार्टन, वूल्वरिन, अजगर, चील और बड़े सींग वाले उल्लू शामिल हैं। (Jungle World)

lion and saahi

lotpot-latest-issue | animal-facts | animal-planet | Porcupine facts | लोटपोट | jaanvron-ke-tthy

यह भी पढ़ें:-

Jungle World: झारखण्ड का राज्य पक्षी है कोयल

Jungle World: 170 गंध रिसेप्टर्स होते हैं मधुमक्खी में

Jungle World: जुगनू के अंडे भी चमकते हैं

पृथ्वी का सबसे ऊँचा प्राणी है जिराफ़