Jungle World: अकेले शिकार करती हैं लाल लोमड़ियाँ

लाल लोमड़ी कनेक्टिकट में व्यापक और प्रचुर मात्रा में हैं। आज जो आबादी मौजूद है वह हाइब्रिड है, जो देशी लाल लोमड़ियों और यूरोपीय लाल लोमड़ियों के बीच अंतरप्रजनन का परिणाम है।

By Lotpot
New Update
fox running

अकेले शिकार करती हैं लाल लोमड़ियाँ

Jungle World अकेले शिकार करती हैं लाल लोमड़ियाँ:- लाल लोमड़ी कनेक्टिकट में व्यापक और प्रचुर मात्रा में हैं। आज जो आबादी मौजूद है वह हाइब्रिड है, जो देशी लाल लोमड़ियों और यूरोपीय लाल लोमड़ियों के बीच अंतरप्रजनन का परिणाम है, जिसे 18वीं शताब्दी के मध्य में संयुक्त राज्य अमेरिका के पूर्वी तटीय क्षेत्रों में लाया गया था। (Jungle World)

लाल लोमड़ियाँ बाफिन द्वीप, कनाडा और अलास्का से लेकर दक्षिणी संयुक्त राज्य अमेरिका, ओरेगन और कैलिफोर्निया, ग्रेट प्लेन्स, दक्षिण-पश्चिमी रेगिस्तान और चरम दक्षिणपूर्वी संयुक्त राज्य अमेरिका, एवं उत्तरी अमेरिका के अधिकांश हिस्सों में पाई जाती हैं। (Jungle World)

लाल लोमड़ी की पहचान उसके लाल कोट, काले पैर, कान और लंबी, सफेद सिरों वाली, झाड़ीदार...

लाल लोमड़ी की पहचान उसके लाल कोट, काले पैर, कान और लंबी, सफेद सिरों वाली, झाड़ीदार पूंछ से होती है। इसमें लम्बा थूथन, नुकीले कान और नीचे का भाग सफेद होता है। पूंछ आनुपातिक रूप से कोयोट की पूंछ से अधिक लंबी होती है। लाल लोमड़ियों का वजन 7 से 15 पाउंड के बीच होता है, औसतन 10 से 11 पाउंड, और पूंछ सहित लंबाई 39 से 43 इंच के बीच होती है। नर मादाओं की तुलना में थोड़े भारी और आम तौर पर बड़े होते हैं। (Jungle World)

ग्रे लोमड़ी, जो कनेक्टिकट में भी पाई जाती है, अक्सर इसके कान, रफ और गर्दन पर जंग लगे लाल फर के कारण लाल लोमड़ी समझ ली जाती है। ग्रे लोमड़ी के पास एक ग्रे कोट होता है, जिसमें एक सफेद पेट, गला और छाती होती है, और एक छोटा थूथन और कान होते हैं। (Jungle World)

fox in forest

लाल लोमड़ियाँ जंगल और खुले मैदानों के मिश्रण में रहना पसंद करती हैं। वे इन आवासों के बीच संक्रमण क्षेत्र या "किनारे" का उपयोग शिकार के क्षेत्रों के रूप में करते हैं। (Jungle World)

लाल लोमड़ी एक सर्वाहारी है, जिसका अर्थ है कि यह पौधे और पशु दोनों खाती है। खाद्य पदार्थों में छोटे कृंतक, गिलहरियाँ, वुडचुक, खरगोश, पक्षी और अंडे, उभयचर और सरीसृप शामिल हैं। लोमड़ियाँ वनस्पति, फल, मेवे, कीड़े, मांस और कचरा भी खाती है। (Jungle World)

लाल लोमड़ियाँ अपना बिल स्वयं खोद सकती हैं लेकिन वे आम तौर पर परित्यक्त वुडचुक बिल को बेहतर बनाती हैं। डेक और शेड के नीचे रेंगने वाली जगह पर लोमड़ियों का बसेरा करना भी आम बात है। अधिकांश लोमड़ियों के पास 1 से अधिक मांद होती हैं। दोनों वयस्क भोजन लाकर और मांद स्थल की रखवाली करके बच्चों की देखभाल करते हैं। (Jungle World)

red fox in natural habitat

लाल लोमड़ियाँ अकेले रहती हैं, आमतौर पर अकेले ही शिकार करती हैं। वे दिन के किसी भी समय सक्रिय हो सकते हैं, लेकिन अधिकतर सुबह और शाम के समय शिकार करते दिखाई देते हैं। दिन के समय लोमड़ियों को देखना कोई असामान्य बात नहीं है। (Jungle World)

लोमड़ियाँ काफी मुखर होती हैं, विभिन्न भौंकने, चिल्लाने और रोने का प्रदर्शन करती हैं। ध्वनियाँ छोटी, तेज़ "याप" या भौंकने से लेकर "याप, याप" से लेकर चीखने, चिल्लाने और लंबी चीखों के संयोजन तक भिन्न होती हैं। (Jungle World)

 lotpot-latest-issue | animal-planet | animal-facts | Facts about animals | लोटपोट | jngl-vrldd

यह भी पढ़ें:-

Jungle World: मनुष्यों की तरह बुद्धिमान होती हैं डॉल्फिन्स

Jungle World: कुल 29 प्रजातियाँ पाई जाती हैं खरगोशों की

Jungle World: भारत का राष्ट्रीय पक्षी है मोर

Mudskipper Fish: पानी से बाहर निकलकर खूब मज़े करती हैं मडस्किपर मछली