Jungle World: एक विकार का परिणाम है सफेद शेर

सफेद शेर एक विशिष्ट उप प्रजाति नहीं है, लेकिन एक आनुवंशिक स्थिति (genetic condition), ल्यूसिज्म का विशिष्ट रूप है। जो रंग में पीलेपन का कारण होती है जिससे सफेद बाघ जैसा रंग प्राप्त होता है।

By Lotpot Kids
New Update
White lion

एक विकार का परिणाम है सफेद शेर

Jungle World एक विकार का परिणाम है सफेद शेर:- सफेद शेर एक विशिष्ट उप प्रजाति नहीं है, लेकिन एक आनुवंशिक स्थिति (genetic condition), ल्यूसिज्म का विशिष्ट रूप है। जो रंग में पीलेपन का कारण होती है जिससे सफेद बाघ जैसा रंग प्राप्त होता है। यह स्थिति मिलानीकरण के समान है, जो काले पेन्थर्स का कारण है। (Jungle World) वे अल्बिनोस नहीं होते हैं, उनकी आँखों और त्वचा में सामान्य अभिरंजन होता है, सफेद ट्रांसवाल सिंह (पेन्थेरा लियो क्रुजेरी) कभी कभी पूर्वी दक्षिणी अफ्रीका में क्रूजर राष्ट्रीय उद्यान और पास ही के तिम्बावती निजी खेल रिजर्व में सामने आये, लेकिन सामान्यतया उन्हें कैद में रखा जाता है। उनके शरीर पर एक असामान्य क्रीम रंग का आवरण एक अप्रभावी जीन के कारण होता है। सफेद शेर एक आनुवंशिक स्थिति का परिणाम है जिसे ल्यूसिज्म के रूप में जाना जाता है, एक दुर्लभ वस्तु जहां जीन में एक अप्रभावी उत्परिवर्तन (recessive mutation) के कारण शेर का कोट लगभग सफेद से सुनहरे रंग में बदल जाता है। (Jungle World)

White and normal Lion drinking water

अल्बिनो जानवरों के विपरीत, जिनमें रंजकता (Pigmentation) की कमी होती है, सफेद शेरों का दुर्लभ...

अल्बिनो जानवरों के विपरीत, जिनमें रंजकता (Pigmentation) की कमी होती है, सफेद शेरों का दुर्लभ जीन हल्का रंजकता (Pigmentation)  पैदा करता है। जबकि अल्बिनो की आंखों और नाक का रंग गुलाबी या लाल होता है, सफेद शेरों की आंखें नीली या सुनहरी होती हैं, उनकी नाक पर काली विशेषताएं, "आई-लाइनर" और उनके कानों के पीछे काले धब्बे होते हैं। नर सफेद शेरों के अयाल (manes) और पूंछ के सिरों पर सफेद, सुनहरे या हल्के बाल हो सकते हैं। (Jungle World)

Two white lion

सफेद शेर मांसाहारी होते हैं और वे विभिन्न प्रकार के शाकाहारी जानवरों को खाते हैं। वे चिकारे (gazelles), ज़ेबरा, भैंस, जंगली खरगोश, कछुए और जंगली जानवरों का शिकार करते हैं। उनके पास नुकीले दांत और पंजे होते हैं जो उन्हें अपने शिकार पर हमला करने और मारने की अनुमति देते हैं। वे झुंडों में अपने शिकार का पीछा करते हुए शिकार करते हैं, और धैर्यपूर्वक हमला करने के लिए सही समय का इंतजार करते हैं। (Jungle World)

lotpot-e-comics | jungle-report | animal-planet | animal-facts | Facts about White Lion | लोटपोट | lottpott-i-konmiks | jaanvron-ke-tthy | सफेद शेर के बारे में

यह भी पढ़ें:-

Jungle World: हनीगाइड

Jungle World: दक्षिणी अफ्रीका का सबसे बड़ा मेंढक है अफ्रीकन बुलफ्राॅग

Jungle World: पृथ्वी पर दूसरा सबसे बड़ा भूमि जानवर है दरियाई घोड़ा

Jungle World: भारत का राष्ट्रीय पक्षी है मोर