Jungle World: हनीगाइड

जैसा कि ‘हनीगाइड’ चिड़िया के नाम से ही पता चलता है कि इसका कोई न कोई संबंध हनी यानी शहद (मधु) से तो ज़रूर है। छोटे वर्ग की इस अफ्रीकन चिड़िया को शहद के बजाय मधुमोम खाना ज्यादा पसंद है।

By Lotpot Kids
New Update
Honey guide bird

हनीगाइड

Jungle World हनीगाइड:- जैसा कि ‘हनीगाइड’ चिड़िया के नाम से ही पता चलता है कि इसका कोई न कोई संबंध हनी यानी शहद (मधु) से तो ज़रूर है। छोटे वर्ग की इस अफ्रीकन चिड़िया को शहद के बजाय मधुमोम खाना ज्यादा पसंद है। हालांकि ततैया, मधुमक्खी व अन्य छोटे कीड़े-मकोड़े भी इसका प्रिय भोजन हैं लेकिन मधुमक्खी के छत्तों में घुसकर मधुमोम का सेवन करना इसे अधिक भाता है। (Jungle World)

Honey Guide Bird

मधुमोम के बने इन छत्तों में घुसकर यह नन्हें कीटों तथा उनके लारवा को भी नहीं छोड़ती। सर्वाधिक रोचक होता है ‘हनीगाइड’ चिड़िया द्वारा मधुमोम प्राप्त करने के लिए अपनाया जाने वाला व्यवहार। हनीगाइड सीधे मधुमक्खी के छत्ते में घुसकर मधुमोम हासिल करने के लिए मधु-बिज्जू की सहायता लेती है। मधु-बिज्जू की सहायता से ही यह मधुमक्खी के छत्ते को खुलवाती है और छत्ते से मधुमोम हासिल करती है। मधु-बिज्जू तथा हनीगाइड की यह जुगलबंदी बड़े कमाल की होती है। (Jungle World)

जब किसी हनीगाइड को किसी मधुमक्खी के छत्ते के बारे में पता चलता है तो वह तुरंत उड़ती है और फिर किसी...

Honey guide Bird

जब किसी हनीगाइड को किसी मधुमक्खी के छत्ते के बारे में पता चलता है तो वह तुरंत उड़ती है और फिर किसी झाड़ी पर बैठकर चहचहाना शुरू कर देती है। मधु-बिज्जू उसकी आवाज सुनते ही तुरंत उसी ओर चल पड़ता है और फिर हनीगाइड के आसपास ही मंडराता रहता है। हनीगाइड जैसे ही मधु-बिज्जू को पास में ही किसी मधुमक्खी के छत्ते के मौजूद होने की सूचना देती है, मधु-बिज्जू उस तरफ ही चल पड़ता है फिर जब तक वह छत्ते तक नहीं पहुंच जाता, हनीगाइड छत्ते के आसपास ही मंडराती रहती है और फिर मधु-बिज्जू के छत्ते तक पहुँचने के बाद धैर्यपूर्वक छत्ता खुलने का इंतजार करती है। (Jungle World)

Honey Badger

छत्ते तक पहुंच कर मधु-बिज्जू मधुमक्खियों को भगा देता है और छत्ता खोलकर सारा मधु (शहद) पीकर वहां से चला जाता है। उसके वहां से जाते ही हनीगाइड वहां पहुँचती है और मधुमोम खा जाती है। एक दूसरे के सहयोग से अलग-अलग भोजन प्राप्त करने की इस तरह की आदत अन्य पक्षियों में प्रायः देखने को नहीं मिलती। शहद प्राप्त करने के लिए अफ्रीका के जंगलों में तो लोग अपने आसपास हनीगाइड तथा मधु-बिज्जू को देखते ही अनुमान लगा लेते हैं कि आसपास में कोई न कोई मधुमक्खी का छत्ता मौजूद है। (Jungle World)

lotpot-e-comics | jungle-report | लोटपोट | lottpott-i-konmiks | jngl-vrldd | jngl-riportt

यह भी पढ़ें:- 

Jungle World: लिली के तैरते पत्तों पर चलते हैं लिली-ट्रॉटर्स

Jungle World: दक्षिण अमेरिका के सबसे बड़े देशी स्तनपायी हैं टैपिर

Jungle World: कुशल तैराक होते हैं पिन्नीपेड

Jungle World: शातिर और खतरनाक शिकारी है बाघ