Jungle World: लिली के तैरते पत्तों पर चलते हैं लिली-ट्रॉटर्स

यह सुंदर पक्षी लिली ट्राटर के नाम से भी जाना जाता है क्योंकि यह लिली के तैरते पत्तों पर बैलेंस बना कर पानी पर चलता है। जकाना पक्षी अपना घोंसला बनाता है फिर फीमेल जकाना की तलाश करता है।

By Lotpot Kids
New Update
Jacana

लिली के तैरते पत्तों पर चलते हैं लिली-ट्रॉटर्स

यह सुंदर पक्षी लिली ट्राटर के नाम से भी जाना जाता है क्योंकि यह लिली के तैरते पत्तों पर बैलेंस बना कर पानी पर चलता है। जकाना पक्षी अपना घोंसला बनाता है फिर फीमेल जकाना की तलाश करता है। फीमेल जकाना माँ बनने तक इस घोंसले में रहती है। अंडे देने के बाद फीमेल माँ दूसरे साथी के साथ चली जाती है और पिता जकाना माँ की ज़िम्मेदारी निभाता है। वह अंडों की तब तक रक्षा करता है जब तक उसमें से बच्चें निकल नहीं आते। (Jungle World)

जकाना के नाम से पहचाने जाने वाले अजीब पक्षी, लिलीपैड पर चलने की उनकी क्षमता के लिए उपनाम...

जकाना के नाम से पहचाने जाने वाले अजीब पक्षी, लिलीपैड पर चलने की उनकी क्षमता के लिए उपनाम "लिली-ट्रॉटर्स" है। जमैका में, उन्हें "यीशु पक्षी" के रूप में जाना जाता है, क्योंकि वे पानी पर चलते हुए प्रतीत होते हैं- यह उपलब्धि उनके लंबे पैर की उंगलियों के कारण संभव हुई है। लेकिन जकाना के बारे में इतना ही अच्छा नहीं है। (Jungle World)

Jacana Baby

जकाना दुनिया भर के उष्णकटिबंधीय आर्द्रभूमियों से आने वाले रंगीन और लंबे पैरों वाले जल पक्षियों का एक परिवार है। आठ प्रलेखित प्रजातियाँ हैं, साथ ही जीवाश्म रिकॉर्ड से ज्ञात चार और विलुप्त प्रजातियाँ हैं। (Jungle World)

जकाना अफ्रीका, दक्षिणी एशिया, ऑस्ट्रेलिया, मैक्सिको और मध्य अमेरिका और दक्षिण अमेरिका सहित दुनिया भर के गर्म उष्णकटिबंधीय स्थानों में पाया जा सकता है। यह कभी-कभी संयुक्त राज्य अमेरिका के सुदूर उत्तर तक भी भटक जाता है। वे विशेष रूप से दलदलों, लैगून और उथली झीलों में जीवन के लिए अनुकूलित हैं।

जकाना एक मध्यम आकार का पक्षी है, जिसकी लंबाई छह से 12 इंच के बीच होती है। पहचान में सहायता के लिए सबसे प्रमुख विशेषता लंबे, धुरीदार पैर हैं (पैर, पैर की उंगलियां और पंजे कुछ हद तक टहनियों और शाखाओं की तरह दिखते हैं)। ये पक्षी भूरे, दालचीनी, सफेद और काले सहित सभी प्रकार के विभिन्न रंगों में आते हैं, कभी-कभी पीले या हरे उड़ान पंखों के साथ भी आते हैं। मादाएं नर की तुलना में दोगुने आकार तक हो सकती हैं, लेकिन उनके पंख लगभग समान होते हैं, जिससे पहचान करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। (Jungle World)

Jacana

जकाना अधिकतर छोटे कीड़ों को खाता है। यह घोंघे, कीड़े, केकड़े, मछली, मोलस्क और बीजों के साथ इसकी पूर्ति करता है। वे भोजन की तलाश में जलीय वनस्पति को पलटने के लिए अपनी चोंच, पैर की उंगलियों और पंजों का उपयोग करते हैं। (Jungle World)

lotpot-e-comics | jungle-report | animal-planet | animal-facts | लोटपोट | लोटपोट | lottpott-i-konmiks | jngl-vrldd | jngl-riportt 

इनके बारे में भी जानें:-

Jungle World: पीछे की ओर भागने वाला छछूंदर केकड़ा

Jungle World: दक्षिणी अफ्रीका का सबसे बड़ा मेंढक है अफ्रीकन बुलफ्राॅग

Jungle World: शीर्ष परभक्षी हैं भेड़िये

Jungle World: दुनिया का सबसे बड़ा और भारी पक्षी है शुतुरमुर्ग