Jungle World: पीछे की ओर भागने वाला छछूंदर केकड़ा

छछूंदर केकड़े (mole crab) की गणना विश्व के सर्वाधिक रोचक केकड़ो में की जाती है। इसे रेत का केकड़ा भी कहा जाता है, अंग्रेजी में इसे मोल क्रैब दोनों नामों से जाना जाता है।

By Lotpot Kids
New Update
Mole Crab

पीछे की ओर भागने वाला छछूंदर केकड़ा

Jungle World पीछे की ओर भागने वाला छछूंदर केकड़ा:- छछूंदर केकड़े (mole crab) की गणना विश्व के सर्वाधिक रोचक केकड़ो में की जाती है। इसे रेत का केकड़ा भी कहा जाता है, अंग्रेजी में इसे मोल क्रैब दोनों नामों से जाना जाता है। केकड़ों की शारीरिक संरचना और पैरों की बनावट इस प्रकार की होती है कि यह आगे की ओर सीधे नहीं चल सकते। यह हमेशा दाहिने-बाएं तिरछे होकर भागते हैं किंतु छछूंदर केकड़ा (mole crab) विश्व का एकमात्र केकड़ा है, जो न तो सीधे आगे की ओर चलता है और न ही दाहिने-बाएं तिरछा होकर चलता है, बल्कि यह पीछे की ओर भागता है। अपनी इसी विलक्षण विशेषता के कारण यह जीव वैज्ञानिकों के आकर्षण का केंद्र बना। (Jungle World)

Mole Crab

छछूंदर केकड़ा (mole crab) केवल अटलांटिक महासागर के तटीय भागों में एक सीमित क्षेत्र में पाया जाता है। इसे अटलांटिक के तटों पर मेसाचुसेट्स (Massachusetts) से लेकर दक्षिण की ओर काफी दूर तक देखा जा सकता है। इस केकड़े की गणना विश्व के सबसे छोटे केकड़ों में की जाती है। इसका आकार मटर केकड़े से कुछ बड़ा होता है। (Jungle World)

छछूंदर केकड़े (mole crab) की एक अन्य विशेषता यह है कि इसमें मादा का आकार दोगुने से भी अधिक होता है। अटलांटिक महासागर के तटीय भागों में अनेक वंशो की अनेक जातियों के छछूंदर केकड़े (mole crab) पाए जाते हैं। इनमें इमेरिटा वंश के छछूंदर केकड़े (mole crab) सर्वाधिक रोचक और विलक्षण विशेषताओं वाले हैं। (Jungle World)

छछूंदर केकड़े (mole crab) का शरीर अंडाकार होता है। और सभी केकड़ों के विपरीत इसकी लंबाई...

छछूंदर केकड़े (mole crab) का शरीर अंडाकार होता है। और सभी केकड़ों के विपरीत इसकी लंबाई इसके शरीर की चैड़ाई से अधिक होती है। इसका शरीर सिलेंडर जैसा होता है किंतु शरीर का आगे का भाग पीछे वाले भाग की तुलना में कुछ चौड़ा होता है। छछूंदर केकड़े (mole crab) के शरीर के आगे वाले भाग में ऊपर की ओर उठे हुए बहुत छोटे-छोटे, पतले और बालदार सफेद रंग के दो डंठल होते हैं। इन्हीं डंठलों के सिरों पर इसकी आंखें होती हैं। इसकी आंखों की संरचना इस प्रकार की होती है, कि यह अपने दाहिने-बाएं के साथ ही अपने पीछे की ओर भी सरलता से देख सकता है। (Jungle World)

Mole Crab On sand

छछूंदर केकड़े (mole crab) के अन्य केकड़ों के समान 5 जोड़े पैर होते हैं किंतु इसके आगे के पैरों में चिमटे नहीं होते। इसके साथ ही इसके शरीर का आगे वाला भाग और पीछे वाले भाग में इतनी समानता होती है कि रेत पर पड़े हुए एक छछूंदर केकड़े (mole crab) को देखकर सरलता से यह नहीं बताया जा सकता कि इसके शरीर का आगे वाला भाग कौन सा है? (Jungle World)

यह भोजन करने के लिए सागर तट के किनारे की लहरों के मध्य पहुंच जाता है और अपने शरीर का कुछ भाग रेत के भीतर गाड़ लेता है एंव लहरों की ओर अपनी पीठ कर लेता है। अन्य केकड़ों के समान छछूंदर केकड़े (mole crab) के मुंह के पास दो एंटीना होता है। इनका आकार पंख के समान होता है एंव यह मछली (फिल्टर) का काम करता है। 

छछूंदर केकड़ा (mole crab) रेत के भीतर रहते समय एक एंटीना अपने सर के ऊपर रखता है। इससे इसके ऊपर से गुजरने वाले पानी के खाद्य कण इसके पंखनुमा एंटीना में फंस जाते हैं। कुछ सैकेंड बाद यह इस एंटीना को अपने मुंह के पास ले जाता है तथा दूसरा अपने सर के ऊपर कर लेता है। अब यह अपने मुंह के पास वाले एंटीना से खाद्य कण निकालता है और खा जाता है तथा इसे पुनः सर के ऊपर खड़ा कर लेता है। (Jungle World)

Mole Crab

छछूंदर केकड़े (mole crab) के अनेक शत्रु हैं। लाखा अवस्था में प्लेंकटन के जीव खाने वाले अनेक समुद्री जलचर इसे अपना आहार बनाते हैं। वयस्क होने के बाद यह रेत में मांद बनाने लगता है। इससे इसे काफी सुरक्षा मिलती है। फिर भी अवसर मिलने पर इसे तट के पक्षी चट कर जाते हैं। इनके साथ ही बहुत से बड़े केकड़े और मछलियां भी इसका शिकार करती हैं। (Jungle World)

लोटपोट | Animal Facts | animal planet | लोटपोट इ-कॉमिक्स | lotpot E-Comics | जंगल रिपोर्ट | jungle Report | केकड़ों की रोचक जानकारी

इनके बारे में भी जानें:-

Jungle World: दक्षिणी अफ्रीका का सबसे बड़ा मेंढक है अफ्रीकन बुलफ्राॅग

Jungle World: शीर्ष परभक्षी हैं भेड़िये

Jungle World: दक्षिण अमेरिका के सबसे बड़े देशी स्तनपायी हैं टैपिर

Jungle World: नोचे गए पंखों को अपने बच्चों को खिला देता है ग्रेबेस