Jungle World: पृथ्वी पर दूसरा सबसे बड़ा भूमि जानवर है दरियाई घोड़ा

दरियाई घोड़े का शरीर जलीय जीवन के लिए उपयुक्त है। उनकी आंखें, कान और नाक उनके सिर के शीर्ष पर स्थित हैं, इसलिए वे ज्यादातर पानी में डूबे रहने के दौरान देखने, सुनने और सांस लेने में सक्षम होते हैं।

By Lotpot
New Update
Hippo swimming in water

पृथ्वी पर दूसरा सबसे बड़ा भूमि जानवर है दरियाई घोड़ा

Jungle World पृथ्वी पर दूसरा सबसे बड़ा भूमि जानवर है दरियाई घोड़ा:- दरियाई घोड़े का शरीर जलीय जीवन के लिए उपयुक्त है। उनकी आंखें, कान और नाक उनके सिर के शीर्ष पर स्थित हैं, इसलिए वे ज्यादातर पानी में डूबे रहने के दौरान देखने, सुनने और सांस लेने में सक्षम होते हैं। एक स्पष्ट झिल्ली उनकी आँखों को ढकती है और उनकी सुरक्षा करती है तथा उन्हें पानी के भीतर देखने की अनुमति देती है। पानी को बाहर रखने के लिए उनकी नाक बंद होती है और वे कई मिनटों तक अपनी सांस रोक सकते हैं। (Jungle World)

1) दरियाई घोड़े बड़े अर्ध-जलीय स्तनधारी हैं, जिनका शरीर बड़े बैरल के आकार का होता है, पैर छोटे, छोटी पूंछ और विशाल सिर होता है, उनकी त्वचा भूरे से मैले-भूरे रंग की होती है, जो नीचे से हल्के गुलाबी रंग में बदल जाती है। (Jungle World)

2) उन्हें पृथ्वी पर दूसरा सबसे बड़ा भूमि जानवर माना जाता है (पहला स्थान हाथी को जाता है!)। नर लगभग 3.5 मीटर लंबे और 1.5 मीटर ऊँचे होते हैं, और उनका वजन 3,200 किलोग्राम तक हो सकता है। यह तीन छोटी कारों के बराबर है।

3) भीषण अफ़्रीकी गर्मी में ठंडा रहने के लिए, दरियाई घोड़े अपना अधिकांश दिन नदियों और झीलों में बिताते हैं। उनकी आंखें, नाक और कान उनके सिर के शीर्ष पर स्थित होते हैं, जिसका अर्थ है कि वे पानी में डूबे हुए भी देख सकते हैं और सांस ले सकते हैं। इसके अलावा, ये सुपर-कूल जीव एक तैलीय लाल तरल पदार्थ (पसीना) बहाते हैं जो उनकी त्वचा को सूखने से बचाने में मदद करता है - और सनब्लॉक के रूप में भी काम करता है। (Jungle World)

Hippo In its natural habitat

4) ये शानदार स्तनधारी एक समय पूरे उप-सहारा अफ्रीका में पाए जाते थे। दुख की बात है कि निवास स्थान के नुकसान और शिकार के कारण जनसंख्या में गिरावट आई है। आज, वे बड़े पैमाने पर पूर्वी अफ्रीकी देशों के संरक्षित क्षेत्रों तक ही सीमित हैं।

5) दरियाई घोड़े रात में सबसे अधिक सक्रिय होते हैं, जब वे भोजन की तलाश करते हैं। वे शाकाहारी हैं, और अधिकतर घास खाते हैं, केवल एक रात में, वे अपना पसंदीदा ग्रब 35 किलोग्राम तक खा सकते हैं। (Jungle World)

6) अपने विशाल आकार के बावजूद, दरियाई घोड़े महान तैराक होते हैं और पानी के भीतर पांच मिनट तक अपनी सांस रोक सकते हैं। जब पूरी तरह से डूब जाते हैं, तो पानी को बाहर रखने के लिए उनके कान और नाक बंद हो जाते हैं।

Hippo Under water

7) दरियाई घोड़े आमतौर पर लगभग दस से 20 के समूह (या "झुंड") में रहते हैं, जिसका नेतृत्व एक बड़ा प्रमुख नर करता है। अन्य सदस्य मादाएं, उनके युवा और कुछ युवा गैर-प्रजनन नर हैं। (Jungle World)

8) प्रभुत्वशाली नर अपने समूह को लेकर बहुत सुरक्षात्मक होते हैं। प्रतिद्वंदी नरों को चेतावनी देने के लिए वे अपना विशाल मुँह खोलते हैं और अपने लंबे, घुमावदार दांत प्रदर्शित करते हैं, वे पानी में तेज़ घुरघुराहट और आक्रामक छींटे भी मारते हैं। (Jungle World)

Hippo with mouth wide open

9) मादा दरियाई घोड़े, जिन्हें (cow) कहा जाता है, हर दो साल में जन्म देती हैं, आमतौर पर एक ही बछड़े को। जन्म के तुरंत बाद, माँ और उसका बच्चा मगरमच्छ, शेर और लकड़बग्घे जैसे शिकारियों से सुरक्षा के लिए अन्य (cow) और बछड़ों के साथ मिल जाते हैं। (Jungle World)

10) जंगली दरियाई घोड़े लगभग 40 वर्षों तक जीवित रहते हैं। कैद में, वे लंबे समय तक जीवित रहते हैं और 50 वर्ष तक की उम्र तक पहुँच सकते हैं। (Jungle World)

lotpot-latest-issue | animal-facts | hippopotamus | लोटपोट | lottpott-i-konmiks | jaanvron-ke-tthy

यह भी पढ़ें:-

Jungle World: सबसे कुशल मछुआरा किंगफिशर

Jungle World: लंबी गर्दन-लंबे पैरों वाला सफेद पक्षी है सारस

Jungle World: दुनिया का सबसे बड़ा कृंतक (Rodent) है कैपीबारा

Jungle World: डंक मारती हैं लाल चींटियाँ