Jungle World: लंबी गर्दन-लंबे पैरों वाला सफेद पक्षी है सारस

सारस की मुख्य रूप से तीन प्रजातियां पाई जाती हैं। इनमें भारतीय प्रजाति को इंपलीज के नाम से जाना जाता है। यह लंबी गर्दन और लंबे पैरों वाला सफेद पक्षी है।

By Lotpot
New Update
Siberian crane

लंबी गर्दन-लंबे पैरों वाला सफेद पक्षी है सारस

Siberian White Crane लंबी गर्दन-लंबे पैरों वाला सफेद पक्षी है सारस:- सारस की मुख्य रूप से तीन प्रजातियां पाई जाती हैं। इनमें भारतीय प्रजाति को इंपलीज के नाम से जाना जाता है। यह लंबी गर्दन और लंबे पैरों वाला सफेद पक्षी है। लगभग 2 मीटर ऊंचे सारस का 6000 से 7800 ग्राम तक वजन होता है। साइबेरियन सारस तेज़ हवा में भी आसानी से उड़ सकता हैं। (Jungle World)

सारस मरे हुए जानवर, कीड़े मकोड़े, पेड़ों की छाल, अनाज आदि खाते हैं। मछलियां इनका पसंदीदा भोजन हैं। सारस उत्तरी और मध्य भारत के अलावा पाकिस्तान, म्यांमार, कंबोडिया, लाओस, वियतनाम, उत्तरी ऑस्ट्रेलिया में मुख्य रूप से पाए जाते हैं। लेकिन फिलीपींस में इनकी संख्या लगभग समाप्त होने के कगार पर है।(Jungle World)

यहाँ तक कि भारत में भी सारस की संख्या मात्र 8 से 10 हज़ार के बीच है...

Siberian white crane

यहाँ तक कि भारत में भी सारस की संख्या मात्र 8 से 10 हज़ार के बीच है। मिट्टी में नमी के कारण इनकी संख्या घट रही है जबकि गीली मिट्टी में ही सारस रहना पसंद करते है। भारत में सारस सरिस्का, भरतपुर सैंक्चुअरी और कॉर्बेट नेशनल पार्क आदि में मिलते हैं।

सारस इतनी तेज़ गति से दौड़ते हैं कि प्रतियोगिता में मनुष्यों को भी पछाड़ सकते हैं। इसके लिए ये अपने पंखों का इस्तेमाल तीसरे पैर के रूप में करते हैं। ये बहुत अच्छे तैराक भी होते हैं। (Jungle World)

ये अपनी लंबी और सुंदर चोंच की सहायता से अपने पंखों को संवारते हैं। ये किसी ऊंचे स्थान पर बैठते समय सर्वाधिक खुश होने के साथ ही गर्व का अनुभव भी करते हैं। (Jungle World)

big flying birds | सफ़ेद सारस | जंगल | Siberian crane | Animal Facts 

ऐसी ही जानकारी के लिए और पढ़ें:- 

सबसे कुशल मछुआरा किंगफिशर

Jungle World : सबसे सुंदर तोता ग्रीनविंग मकाऊ

गोरिल्ला कितने प्रकार के होते हैं जानिए इनके बारे में रोचक जानकारी

चालाक, रहस्यमयी, मौकापरस्त तेंदुये के बारे में रोचक जानकारी