बच्चों में मुँह की गंदी बदबू के कारण और समाधान

Kids Health Tips: आपका बच्चा आपकी गोदी में चढ़कर गन्दी बदबू में अगर कहे, ‘‘मैं आपसे प्यार करता हूँ माँ’’, तो आपको कैसा लगेगा । मुँह की दुर्गन्ध बच्चों में आम बात है क्योंकि बच्चे इस बात पर ध्यान नहीं देते लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि इसे ठीक नहीं किया जा सकता।

कारणः

खानाः प्याज, लहसुन, चीज, सोडा खाने के बाद जब यह खाना थूक के साथ जुड़ता है तो बहुत गंदी बदबू आती है।

दाँतों के देखरेख में कमीः अगर बच्चे के दांत से खाना ढंग से साफ नहीं किया जायेगा तो उससे बैक्टीरिया बनता है और उससे मुँह में सड़ने की बदबू आती है।

प्लाक बननाः कई बच्चों में प्लाक बनने की समस्या होती है जिससे बैक्टीरिया बनता है और वह बदबू पैदा करता है।

बीमारीः जुकाम, खांसी, साइनस का इन्फेक्शन, सांस की समस्या से भी गंदी बदबू आती है।

सूखा हुआ मुँहः अगर आपके बच्चे को मुँह से सांस लेने की आदत हो या वह कम पानी पीता हो तो उससे मुँह सूखता है जिससे कम थूक होने के कारण गन्दी बदबू आती है।

दवाइयांः एंटीबायोटिक्स और एंटीहिस्टामिन से हाॅलीटोसिस होता है।

सुबह की बदबूः  रात को थूक बनना बंद हो जाता है और थूक की कमी मुँह से बैक्टीरिया को निकाल नहीं पाता जिससे रात के बाद बदबू हो जाती है।

समाधान के तरीकेः

ब्रश और फ्लाॅसः अपने बच्चो को दिन में दो बार ब्रश करना सिखाये, इससे मुँह से बैक्टीरिया दूर रहेगा।

जीभ साफ करनाः कई बच्चे अपनी जीभ को साफ नहीं करते जहाँ पर ज्यादातर बैक्टीरिया बढ़ता है। कई टूथब्रश जीभ साफ करने वाले ब्रश के साथ आता है जो बच्चों को इस्तेमाल करने के लिए आसान हो जाता है।

पानीः ज्यादा से ज्यादा पानी बैक्टीरिया को साफ करता है और थुक को बढ़ाता है जिससे मुंह कम सूखता है।

माउथवाश और पुदीने का इस्तेमाल ना करेः हालाँकि यह चीजे थोड़े समय के लिए बदबू दूर करते है लेकिन यह हमेशा के लिए समस्या दूर नहीं करते। पुदीने में चीनी होती है और माउथवाश बच्चो के लिए नुकसानदायक होता है।

सही आदतेंः बच्चों में मुँह से सांस लेना, अंगूठा चूसना, किसी चीज को खाना जैसी गंदी आदतें होती है जो बदबू पैदा करती है। इन आदतों को दूर करके अपने बच्चे की मुँह की बदबू दूर कर सकते है।

डेंटिस्ट को दिखाएः कई बार आपकी क्षमता से बाहर समस्या हो जाती है। अगर आपके समाधान करने के बाद भी समस्या वैसी ही है तो तुरंत डाॅक्टर को दिखाए।

और पढ़ें : गर्मियों में स्वस्थ खाना खाने के 3 टिप्स

Like our Facebook Page