Public Figure: अमेरिका के पहले अफ्रीकी अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा

बराक ओबामा ने संयुक्त राज्य अमेरिका के 44वें राष्ट्रपति के रूप में कार्य किया। ओबामा के पिता, बराक सीनियर, एक केन्याई अर्थशास्त्री थे वह उनकी माँ स्टेनली एन डनहम से तब मिले जब दोनों हवाई में छात्र थे।

New Update
Obama

अमेरिका के पहले अफ्रीकी अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Public Figure अमेरिका के पहले अफ्रीकी अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा:- बराक ओबामा ने संयुक्त राज्य अमेरिका के 44वें राष्ट्रपति के रूप में कार्य किया। ओबामा के पिता, बराक सीनियर, एक केन्याई अर्थशास्त्री थे वह उनकी माँ स्टेनली एन डनहम (Stanley Ann Dunham) से तब मिले जब दोनों हवाई (Hawaii) में छात्र थे, जहाँ बराक का जन्म 4 अगस्त, 1961 को हुआ था। बाद में उनका तलाक हो गया, और बराक की माँ ने इंडोनेशिया के एक व्यक्ति से शादी कर ली, जहाँ उन्होंने अपना प्रारंभिक बचपन बिताया। पाँचवीं कक्षा से पहले, वह अपने नाना-नानी के साथ रहने और छात्रवृत्ति पर पुनाहौ (Punahou) स्कूल में पढ़ने के लिए होनोलूलू लौट आए। (Lotpot Personality)

अपने संस्मरण ड्रीम्स फ्रॉम माई फादर (1995) में ओबामा ने किशोरावस्था में अपनी पहचान खोजने की जटिलताओं का वर्णन किया है। लॉस एंजिल्स में ऑक्सिडेंटल कॉलेज (Occidental College) में दो साल के बाद, वह कोलंबिया विश्वविद्यालय में स्थानांतरित हो गए, जहां उन्होंने राजनीति विज्ञान और अंतरराष्ट्रीय संबंधों का अध्ययन किया।

Obama

1983 में स्नातक स्तर की पढ़ाई के बाद, ओबामा ने न्यूयॉर्क शहर में काम किया, फिर शिकागो के दक्षिण की ओर एक सामुदायिक...

1983 में स्नातक स्तर की पढ़ाई के बाद, ओबामा ने न्यूयॉर्क शहर में काम किया, फिर शिकागो के दक्षिण की ओर एक सामुदायिक आयोजक बन गए, स्टील मिल बंद होने से बुरी तरह प्रभावित समुदाय में आवास की स्थिति में सुधार करने और नौकरी-प्रशिक्षण कार्यक्रम स्थापित करने के लिए चर्चों के साथ समन्वय किया। 1988 में, वह हार्वर्ड लॉ स्कूल गए, जहाँ उन्होंने हार्वर्ड लॉ रिव्यू (Harvard Law Review) के पहले अफ्रीकी अमेरिकी अध्यक्ष के रूप में राष्ट्रीय ध्यान आकर्षित किया। (Lotpot Personality)

ओबामा 1996 में इलिनोइस सीनेट (Illinois Senate) के लिए चुने गए, और फिर 2004 में अमेरिकी सीनेट के लिए चुने गए। उस गर्मी में डेमोक्रेटिक नेशनल कन्वेंशन में उन्होंने एक बहुप्रशंसित मुख्य भाषण दिया। फिर 2008 में वह एरिज़ोना के सीनेटर जॉन मैक्केन से 365 बनाम 173 इलेक्टोरल वोटों से चुने गए।

2008 में जब बराक ओबामा राष्ट्रपति चुने गए, तो वह इस पद पर आसीन होने वाले पहले अफ्रीकी अमेरिकी बने। संविधान निर्माताओं को हमेशा आशा थी कि हमारा नेतृत्व केवल धनवान या पारिवारिक संबंधों वाले अमेरिकियों तक ही सीमित नहीं रहेगा। (Lotpot Personality)

एक आने वाले राष्ट्रपति के रूप में, ओबामा को कई चुनौतियों का सामना करना पड़ा जैसे आर्थिक पतन, इराक और अफगानिस्तान में युद्ध, और आतंकवाद का निरंतर खतरा।

Obama

अपने पहले कार्यकाल के दौरान उन्होंने तीन बिलों पर हस्ताक्षर किए:-

1) अर्थव्यवस्था को प्रोत्साहित करने के लिए एक सर्वव्यापी बिल। (Lotpot Personality)

2) स्वास्थ्य देखभाल को अधिक सुलभ और किफायती बनाने वाला कानून।

3) देश के वित्तीय संस्थानों में सुधार करने वाला कानून। 

ओबामा ने महिलाओं के लिए उचित वेतन अधिनियम, वित्तीय सुधार कानून और उपभोक्ता संरक्षण के प्रयासों पर भी जोर दिया। 2009 में ओबामा नोबेल शांति पुरस्कार पाने वाले चौथे राष्ट्रपति बने।

2012 में, उन्हें मैसाचुसेट्स (Massachusetts) के पूर्व गवर्नर मिट रोमनी पर 332 से 206 चुनावी वोटों के साथ फिर से चुना गया। अपने दूसरे कार्यकाल के अंतिम वर्ष में, ओबामा ने दो कार्यक्रमों में बात की जिसने उन्हें स्पष्ट रूप से प्रभावित किया। सेल्मा (Selma) से मोंटगोमरी (Montgomery) तक नागरिक अधिकार मार्च की 50वीं वर्षगांठ, और अफ्रीकी अमेरिकी इतिहास और संस्कृति के राष्ट्रीय संग्रहालय का समर्पण। उन्होंने सेल्मा में कहा, "हमारा मिलन अभी तक सही नहीं है, लेकिन हम करीब आ रहे हैं” (“Our union is not yet perfect, but we are getting closer”)। "और इसीलिए हम जश्न मनाते हैं" (“And that’s why we celebrate”) उन्होंने वाशिंगटन में संग्रहालय के उद्घाटन में भाग लेने वाले लोगों से कहा, "यह ध्यान में रखते हुए कि हमारा काम अभी पूरा नहीं हुआ है” (“mindful that our work is not yet done.”)। (Lotpot Personality)

lotpot | lotpot E-Comics | famous personality | Americas First African American President | Barack Obama | 44th President of the United States | USA President Barack Obama | USA President | Barack Obama Speech | लोटपोट | लोटपोट ई-कॉमिक्स | बराक ओबामा भाषण

यह भी पढ़ें:-

Public Figure: हरित क्रांति के जनक एम. एस. स्वामीनाथन

Public Figure: चंद्रमा पर चलने वाले पहले व्यक्ति नील आर्मस्ट्रांग

Public Figure: सबसे प्रभावशाली वैज्ञानिकों में से एक सर आइजैक न्यूटन

Public Figure: उल्लेखनीय कद के व्यक्ति थे श्री अटल बिहारी वाजपेयी