Public Figure: सबसे प्रभावशाली वैज्ञानिकों में से एक सर आइजैक न्यूटन

सर आइजैक न्यूटन अपनी पीढ़ी के महानतम गणितज्ञ थे। उन्होंने डिफरेंशियल और इंटीग्रल कैलकुलस की नींव रखी। प्रकाशिकी और गुरुत्वाकर्षण पर उनका काम उन्हें दुनिया के सबसे महान वैज्ञानिकों में से एक बनाता है।

New Update
newton

सबसे प्रभावशाली वैज्ञानिकों में से एक सर आइजैक न्यूटन

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Public Figure सबसे प्रभावशाली वैज्ञानिकों में से एक सर आइजैक न्यूटन:- सर आइजैक न्यूटन अपनी पीढ़ी के महानतम गणितज्ञ थे। उन्होंने डिफरेंशियल और इंटीग्रल कैलकुलस की नींव रखी। प्रकाशिकी (optics) और गुरुत्वाकर्षण (gravitation) पर उनका काम उन्हें दुनिया के सबसे महान वैज्ञानिकों में से एक बनाता है। (Lotpot Personality)

सर आइजैक न्यूटन ने अपने जीवनकाल में विज्ञान के क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान दिया। उन्होंने कैलकुलस का आविष्कार किया और प्रकाशिकी की स्पष्ट समझ प्रदान की। लेकिन उनका सबसे महत्वपूर्ण कार्य बलों से संबंधित था, और विशेष रूप से गुरुत्वाकर्षण के सार्वभौमिक नियम (universal law of gravitation) और गति के उनके नियमों (laws of motion) के विकास से संबंधित था।

newton

सर आइजैक न्यूटन का जन्म क्रिसमस दिवस 1642 (according to Julian calendar) or 4 जनवरी 1643 (according to Gregorian calendar) को लिंकनशायर में ग्रांथम के पास वूलस्टोर्प में हुआ था। न्यूटन किसानों के परिवार से थे। हालाँकि आइजैक के पिता के पास संपत्ति और जानवर थे, जिससे वह काफी अमीर आदमी बन गए, लेकिन वह पूरी तरह से अशिक्षित थे और अपने नाम पर हस्ताक्षर नहीं कर सकते थे।

जब आइजैक दो साल के थे, तब आइजैक की मां हन्ना ऐसकॉ (Hannah Ayscough) ने पास के गांव नॉर्थ विथम में चर्च के मंत्री बरनबास स्मिथ से दोबारा शादी की। फिर छोटे बच्चे को वूलस्टोर्प में उसकी दादी मार्गरी ऐसकॉफ़ की देखभाल में छोड़ दिया गया। मूल रूप से अनाथ समझे जाने वाले आइजैक का बचपन खुशहाल नहीं था। (Lotpot Personality)

अपनी स्नातक स्तर की पढ़ाई के बाद, उन्होंने कॉलेज में पढ़ाना शुरू किया और वहां उन्हें दूसरे लुकासियन अध्यक्ष के रूप में नियुक्त...

अपनी स्नातक स्तर की पढ़ाई के बाद, उन्होंने कॉलेज में पढ़ाना शुरू किया और वहां उन्हें दूसरे लुकासियन अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया। आज, इस कुर्सी को दुनिया की सबसे प्रसिद्ध अकादमिक कुर्सी माना जाता है, जिस पर चार्ल्स बैबेज और स्टीफन हॉकिंग जैसे लोग बैठे हैं। (Lotpot Personality)

1689 में, न्यूटन को विश्वविद्यालय के लिए संसद सदस्य के रूप में चुना गया। 1703 में, उन्हें रॉयल सोसाइटी के अध्यक्ष के रूप में चुना गया, जो वैज्ञानिकों की एक फ़ेलोशिप थी जो आज भी मौजूद है।

एक लोकप्रिय मिथक न्यूटन के बगीचे में एक पेड़ से सेब गिरने के बारे में बताता है, जिससे न्यूटन को बलों, विशेष रूप से गुरुत्वाकर्षण की समझ हुई। यह घटना वास्तव में घटित हुई या नहीं यह अज्ञात है, लेकिन इतिहासकारों को इस घटना पर संदेह है- यदि यह घटित हुई थी तो न्यूटन की विचार प्रक्रिया में प्रेरक शक्ति थी।

न्यूटन का पहला नियम बताता है कि वस्तुएं एक ही वेग से कैसे चलती हैं जब तक कि कोई बाहरी बल उन पर कार्य न करे। (Lotpot Personality)

उनके गति के दूसरे नियम ने यह गणना प्रदान की कि बल कैसे परस्पर क्रिया करते हैं। कानून कहता है कि एक बल समय में प्रति परिवर्तन के संवेग (द्रव्यमान को वेग से गुणा) में परिवर्तन के बराबर होता है।

न्यूटन का तीसरा नियम कहता है कि प्रकृति में प्रत्येक क्रिया की बराबर और विपरीत प्रतिक्रिया होती है। (Lotpot Personality)

इन सबके आधार पर न्यूटन ने गुरुत्वाकर्षण के सार्वभौमिक नियम की गणना की। उन्होंने पाया कि जैसे-जैसे दो पिंड एक-दूसरे से दूर होते जाते हैं, उनके बीच का गुरुत्वाकर्षण आकर्षण दूरी के वर्ग के व्युत्क्रम (inverse) से कम होता जाता है।

उस समय दूरबीनों की समस्याओं से परेशान होकर उन्होंने परावर्तक दूरबीन का आविष्कार किया, दर्पण को पीसकर स्वयं ट्यूब का निर्माण किया। लेंस के बजाय दर्पण पर भरोसा करते हुए, दूरबीन ने उस समय अपवर्तक दूरबीनों की तुलना में अधिक स्पष्ट छवि प्रस्तुत की।

एक छात्र के रूप में, न्यूटन ने अपने समय के सबसे उन्नत गणितीय ग्रंथों का अध्ययन किया। अंतराल पर रहते हुए, उन्होंने गणित का अध्ययन जारी रखा और अंतर और अभिन्न कलन (differential and integral calculus) के लिए आधार तैयार किया। उन्होंने कई तकनीकों को एकजुट किया जिन पर पहले अलग से विचार किया गया था, जैसे क्षेत्रों (areas), स्पर्शरेखाओं (tangents) और वक्रों (curves) की लंबाई का पता लगाना।

न्यूटन की मृत्यु 1727 में 84 वर्ष की आयु में उनकी नींद के दौरान हो गई। हालांकि मृत्यु का कारण अज्ञात है, 1979 में न्यूटन की अपनी रॉयल सोसाइटी द्वारा प्रकाशित एक अध्ययन से पता चलता है कि पारा विषाक्तता ने उनके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य में गिरावट में योगदान दिया हो सकता है। (Lotpot Personality)

newton

lotpot | lotpot E-Comics | Sir Isaac Newton | Isaac Newton Biography | Discoveries of Newton | One of the Most Influential Scientists | लोटपोट | लोटपोट ई-कॉमिक्स | आइजैक न्यूटन बायोग्राफी | आइजैक न्यूटन की खोज

यह भी पढ़ें:-

Public Figure: तीन बार के राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता हैं ए.आर. रहमान

Public Figure: रिसर्च एंड एनालिसिस विंग के वास्तुकार रामेश्वर नाथ काओ

Public Figure: फौलादी इच्छाशक्ति के मालिक थे जेम्स थर्बर

Public Figure: नोबेल पुरस्कार विजेता थे डॉ. सी. वी. रमन