Public Figure: तीन बार के राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता हैं ए.आर. रहमान

ए.आर. रहमान का जन्म 6 जनवरी, 1966, मद्रास (अब चेन्नई), भारत में हुआ था। ए.आर. रहमान के फिल्म और मंच के लिए व्यापक काम ने उन्हें "मद्रास का मोजार्ट" उपनाम दिया।

New Update
A.R. Rehman

तीन बार के राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता हैं ए.आर. रहमान

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Public Figure तीन बार के राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता हैं ए.आर. रहमान:- ए.आर. रहमान का जन्म 6 जनवरी, 1966, मद्रास (अब चेन्नई), भारत में हुआ था। ए.आर. रहमान के फिल्म और मंच के लिए व्यापक काम ने उन्हें "मद्रास का मोजार्ट" उपनाम दिया। दो बार के विजेता और पांच बार अकादमी पुरस्कार के लिए नामांकित, ए. आर. रहमान को उस व्यक्ति के रूप में जाना जाता है जिसने समकालीन भारतीय संगीत को फिर से परिभाषित किया है। (Lotpot Personality)

रहमान के पिता आर.के. शेखर एक प्रमुख तमिल संगीतकार थे जिन्होंने मलयालम फिल्म उद्योग के लिए संगीत तैयार किया था और रहमान ने चार साल की उम्र में पियानो का अध्ययन शुरू किया था। जब रहमान 9 साल के थे, तब उनके पिता की मृत्यु हो गई और 11 साल की उम्र तक वह अपने परिवार की मदद के लिए पेशेवर रूप से पियानो बजा रहे थे। उन्होंने स्कूल छोड़ दिया, लेकिन उनके पेशेवर अनुभव के कारण उन्हें ट्रिनिटी कॉलेज, ऑक्सफोर्ड में अध्ययन करने के लिए छात्रवृत्ति मिली, जहां उन्होंने पश्चिमी शास्त्रीय संगीत में डिग्री प्राप्त की।

A.R. Rehman

1988 में एक बहन की गंभीर बीमारी से उबरने के बाद उनके परिवार ने इस्लाम धर्म अपना लिया और फिर उन्होंने अपना...

1988 में एक बहन की गंभीर बीमारी से उबरने के बाद उनके परिवार ने इस्लाम धर्म अपना लिया और फिर उन्होंने अपना नाम अल्लाह रक्खा रहमान रख लिया। वह बैंड में बजाने से ऊब गए और अंततः उन्होंने अपनी प्रतिभा को विज्ञापन जिंगल बनाने की ओर मोड़ दिया। उन्होंने 300 से अधिक जिंगल लिखे और बाद में कहा कि अनुभव ने उन्हें अनुशासन सिखाया क्योंकि जिंगल लेखन के लिए कम समय में एक शक्तिशाली संदेश या मनोदशा की डिलीवरी की आवश्यकता होती है। (Lotpot Personality)

1991 में, प्रसिद्ध फिल्म निर्माता मणिरत्नम ने रहमान को "रोजा" नामक एक फिल्म की पेशकश की, जो बेहद सफल रही और संगीतकार को देश भर में प्रसिद्धि और प्रशंसा मिली। इस फिल्म ने रहमान को पहली बार सर्वश्रेष्ठ संगीतकार का भारतीय राष्ट्रीय पुरस्कार भी दिलाया। तब से, रहमान ने तीन बार राष्ट्रीय पुरस्कार जीता है- जो किसी भी संगीतकार द्वारा अब तक का सबसे अधिक पुरस्कार है।

A.R. Rehman

1997 में, भारतीय स्वतंत्रता के 50 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में, सोनी म्यूजिक ने रहमान को दक्षिण एशिया में अपने पहले कलाकार के रूप में साइन किया। परिणाम "वंदे मातरम" था, एक ऐसा एल्बम जिसने तुरंत और सफलतापूर्वक दुनिया भर के भारतीयों के बीच देशभक्ति की भावना को फिर से जगाया। (Lotpot Personality)

2008 में, रहमान को "स्लमडॉग मिलियनेयर" के लिए उनके स्कोर की असाधारण सफलता के साथ वैश्विक प्रसिद्धि मिली, जिसने रहमान के लिए दो सर्वश्रेष्ठ स्कोर और सर्वश्रेष्ठ गीत सहित आठ अकादमी पुरस्कार जीते। रहमान ने इस स्कोर के लिए दो ग्रैमी, गोल्डन ग्लोब और बाफ्टा सहित 15 से अधिक पुरस्कार जीते।

रहमान ने नुसरत फतेह अली खान, माइकल जैक्सन, माइकल बोल्टन, एमआईए, वैनेसा मॅई, द पुसीकैट डॉल्स, सारा ब्राइटमैन, डिडो, होसाम रैमज़ी, हंस जिमर और एकॉन सहित कई अन्य अंतरराष्ट्रीय कलाकारों के साथ सहयोग किया है।

रहमान ने गरीब और वंचित बच्चों की मदद के लिए ए.आर. रहमान फाउंडेशन की स्थापना सहित नए क्षितिजों पर अपना ध्यान केंद्रित किया है। रहमान ने भारत में पश्चिमी शास्त्रीय संगीत में एक परंपरा स्थापित करने की पहल की भी घोषणा की है और भारत के चेन्नई में केएम म्यूजिक कंजर्वेटरी और केएम म्यूजिक सिम्फनी ऑर्केस्ट्रा स्थापित करने के लिए एक महत्वाकांक्षी उद्यम शुरू किया है। (Lotpot Personality)

A.R. Rehman

lotpot | lotpot E-Comics | famous personality | A.R. Rehman | Three Time National Award Winner | mozart of madras | लोटपोट | लोटपोट ई-कॉमिक्स | पब्लिक फिगर

यह भी पढ़ें:-

Public Figure: क्रिकेट में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज मुरलीधरन

Public Figure: बॉलीवुड के इतिहास में सबसे लोकप्रिय गायिका लता मंगेशकर

Public Figure: अर्थशास्त्र के नोबल पुरस्कार विजेता डाॅ. अमर्त्य सेन

Public Figure: नाइटिंगेल ऑफ़ इंडिया सरोजनी नायडू