Public Figure: बॉलीवुड के इतिहास में सबसे लोकप्रिय गायिका लता मंगेशकर

लता मंगेशकर का जन्म 28 सितंबर, 1929 को इंदौर में हुआ था और वह बॉलीवुड के इतिहास में सबसे लोकप्रिय पार्श्व गायिका बन गईं। उन्होंने नरगिस से लेकर प्रीति जी जिंटा तक की अभिनेत्रियों के लिए 50 से अधिक वर्षों तक गाया।

New Update
Lata mangeshkar

बॉलीवुड के इतिहास में सबसे लोकप्रिय गायिका लता मंगेशकर

Public Figure बॉलीवुड के इतिहास में सबसे लोकप्रिय गायिका लता मंगेशकर:- लता मंगेशकर का जन्म 28 सितंबर, 1929 को इंदौर में हुआ था और वह बॉलीवुड के इतिहास में सबसे लोकप्रिय पार्श्व गायिका बन गईं। उन्होंने नरगिस से लेकर प्रीति जी जिंटा तक की अभिनेत्रियों के लिए 50 से अधिक वर्षों तक गाया, साथ ही सभी प्रकार के एल्बम (गज़ल, पॉप, आदि) रिकॉर्ड किए। गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने उन्हें 1948 और 1987 के बीच 20 भारतीय भाषाओं में कम से कम 30,000 एकल, युगल और कोरस-समर्थित गीतों के साथ दुनिया में सबसे अधिक रिकॉर्ड किए गए कलाकार के रूप में सूचीबद्ध किया। लता मंगेशकर, एक भारतीय प्लेबैक सिंगर और अवकाशिक संगीत संगीतकार थीं। उनका अद्भुत करियर आठ दशकों तक फैला, जिसमें उन्होंने 2,000 भारतीय फिल्मों के संगीत के लिए गाने गाए। (Lotpot Personality)

उनके असामान्य रूप से ऊंचे स्वर वाले गायन ने उस समय की भारी नाक वाली आवाजों के चलन को पूरी तरह से अप्रचलित कर दिया और, एक साल के भीतर, उन्होंने पार्श्व गायन का चेहरा हमेशा के लिए बदल दिया। उनके ट्रेबल से कुछ हद तक बचने वाली केवल दो निचली गायिकाएँ गीता दत्त और शमशाद बेगम थीं। (Lotpot Personality)

Lata mangeshkar with geeta dutt

चलिए उनके रोचक जीवन में खुद को डुबोने का प्रयास करें:-

प्रारंभिक जीवन और परिवार:

1) लता मंगेशकर एक ब्राह्मण परिवार में इंदौर में जन्मी थीं, जो ब्रिटिश इंडिया के केंद्रीय भारत एजेंसी का हिस्सा था। (Lotpot Personality)

2) उनके पिता, दीनानाथ मंगेशकर, एक प्रसिद्ध मराठी और कोंकणी शास्त्रीय गायक और थिएटर अभिनेता थे।

3) लता की संगीत यात्रा उनके पिता और अन्य शास्त्रीय संगीत के महान गुरुओं से सीखकर शुरू हुई। (Lotpot Personality)

संगीतिक करियर:

1) लता मंगेशकर की आवाज दक्षिण एशिया में एक संगठनात्मक तत्व बन गई, जिसकी कोई सीमा नहीं है।

2) उन्होंने 36 भारतीय भाषाओं और कुछ विदेशी भाषाओं में गाने गाए, जिनमें हिंदी, बंगाली और मराठी प्रमुख थे। (Lotpot Personality)

3) उनके योगदान ने उन्हें “मेलोडी की रानी”, “भारत की बुलबुल” और “सदी की आवाज” जैसे शीर्षकों से सम्मानित किया।

4) खास बात यह है कि 1974 में उन्होंने लंदन के रॉयल अल्बर्ट हॉल में पहले भारतीय प्लेबैक सिंगर के रूप में प्रदर्शन किया। (Lotpot Personality)

पुरस्कार और सम्मान:

Lata mangeshkar receiving barat ratn

1) 1989 में, भारत सरकार ने उन्हें दादासाहेब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया। (Lotpot Personality)

2) 2001 में, उन्हें भारत के सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न से सम्मानित किया गया, जिससे उनके देश के प्रति उनके अत्यधिक योगदान की पहचान हुई।

3) 2007 में, फ्रांस ने उन्हें लीजन ऑफ हॉनर के राष्ट्रीय आदेश के अधिकारी का शीर्षक प्रदान किया। (Lotpot Personality)

4) विरासत और रिकॉर्ड: लता मंगेशकर की विरासत उनके जीवन से परे है। उन्होंने भारतीय संगीत पर अपनी अविस्मरणीय छाप छोड़ी है। वे गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में इतिहास के सबसे अधिक रिकॉर्डेड कलाकार के रूप में दिखाई दीं (जिसे बाद में उनकी बहन, आशा भोसले ने पार किया)। उनकी आवाज पीढ़ियों में गूंजती रहती है, जिससे वे संगीत की दुनिया में एक प्रतीक बन गई हैं। 6 फरवरी, 2022 को महाराष्ट्र के मुंबई में लता मंगेशकर ने आखरी सांसे लीं। (Lotpot Personality)

lotpot | lotpot E-Comics | Lata Mangeshkar | Lata Mangeshkar Facts | Lata Mangeshkar Awards | Melody Queen Lata Mangeshkar | लोटपोट | लोटपोट ई-कॉमिक्स | सदी की आवाज़ लता मंगेशकर

यह भी पढ़ें:-

Public Figure: रिसर्च एंड एनालिसिस विंग के वास्तुकार रामेश्वर नाथ काओ

Public Figure: भारत के चौथे प्रधानमंत्री मोरारजी देसाई

Public Figure: क्रिकेट विश्व कप जीतने वाले पहले भारतीय कप्तान कपिल देव

Public Figure: राजीव रत्न गांधी भारत के सबसे युवा प्रधान मंत्री