Public Figure: क्रिकेट विश्व कप जीतने वाले पहले भारतीय कप्तान कपिल देव

कपिल देव का जन्म 6 जनवरी, 1959, को भारत के चंडीगढ़ में हुआ था, भारतीय क्रिकेटर और अपने देश के इतिहास के सबसे महान तेज गेंदबाज। वह टेस्ट क्रिकेट में 5,000 से अधिक रन बनाने और 400 से अधिक विकेट लेने वाले एकमात्र क्रिकेटर हैं।

New Update
Kapil Dev Receiving World Cup

क्रिकेट विश्व कप जीतने वाले पहले भारतीय कप्तान कपिल देव

Public Figure क्रिकेट विश्व कप जीतने वाले पहले भारतीय कप्तान कपिल देव:- कपिल देव का जन्म 6 जनवरी, 1959, को भारत के चंडीगढ़ में हुआ था, भारतीय क्रिकेटर और अपने देश के इतिहास के सबसे महान तेज गेंदबाज। वह टेस्ट क्रिकेट में 5,000 से अधिक रन बनाने और 400 से अधिक विकेट लेने वाले एकमात्र क्रिकेटर हैं। (Lotpot Personality)

देव ने अपने राज्य हरियाणा के लिए खेलते हुए प्रथम श्रेणी क्रिकेट में पदार्पण किया। उन्होंने अपने टेस्ट करियर का अंत 131 टेस्ट मैचों में 434 विकेट के रिकॉर्ड के साथ किया (एक रिकॉर्ड जिसे 2000 में जमैका के कर्टनी वॉल्श ने तोड़ा था), जिसमें 23 पांच विकेट वाले मैच शामिल थे। देव ने एक आक्रामक मध्यक्रम बल्लेबाज के रूप में भी अपनी पहचान बनाई। 1978-79 में वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट श्रृंखला में, उन्होंने न केवल चौथे टेस्ट में सात विकेट लिए, बल्कि पांचवें टेस्ट में 126 रन बनाकर भारत को श्रृंखला जीतने में मदद की। कपिल देव 1970 के दशक के अंत से 1990 के दशक की शुरुआत तक भारतीय टेस्ट और एक दिवसीय टीमों के मुख्य आधार थे। (Lotpot Personality)

Kapil Dev Playing

देव को 1983 में भारतीय राष्ट्रीय टीम का कप्तान बनाया गया था। एक नेता के रूप में उन्होंने...

देव को 1983 में भारतीय राष्ट्रीय टीम का कप्तान बनाया गया था। एक नेता के रूप में उन्होंने रणनीति को महत्व नहीं दिया और उदाहरण के साथ नेतृत्व किया। एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में, कपिल समान रूप से प्रभावी रहे और उन्होंने 225 सीमित ओवरों के मैच खेले, जिसमें 3,783 रन बनाए और 253 विकेट लिए। (Lotpot Personality)

Kapil Dev Playing

लगभग निश्चित रूप से, उनका सबसे अच्छा समय इंग्लैंड में 1983 विश्व कप के दौरान आया था जब भारत ट्यूनब्रिज वेल्स में जिम्बाब्वे से शर्मनाक हार के कगार पर था। जब टीम का स्कोर पांच विकेट पर 17 रन था, तब कपिल ने 16 चौकों और छह छक्कों की मदद से नाबाद 175 रनों की पारी खेली। यह अब तक खेली गई सबसे महान एकदिवसीय पारियों में से एक थी और उनकी कप्तानी में भारत ने मैच जीता और इससे भी अधिक यादगार बात यह है कि उन्होंने लॉर्ड्स में फाइनल में शक्तिशाली वेस्टइंडीज को हरा दिया। (Lotpot Personality)

Kapil Dev Playing

देव को भारत के दो सर्वोच्च नागरिक सम्मान मिले: पद्म श्री (1982) और पद्म भूषण (1991)। 2002 में उन्हें सदी का भारतीय क्रिकेटर नामित किया गया और 2010 में उन्हें अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया। (Lotpot Personality)

lotpot-e-comics | Kapil Dev | CWC 1983 | cricket-world-cup | Indian Cricket Team | First World Cup | First Indian Captain | लोटपोट | lottpott-i-konmiks | krikett-vrldd-kp 

यह भी पढ़ें:- 

Public Figure: अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट कौंसिल हाॅल ऑफ फेम सुनील गावस्कर

Public Figure: भारतीय फुटबॉल के लिए भगवान का उपहार हैं बाइचुंग भूटिया

Public Figure: भारतीय क्रिकेट के सबसे सफल कप्तान एमएस धोनी

Public Figure: हॉकी के सर्वकालिक सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी हैं मेजर ध्यानचंद