Public Figure: भारतीय क्रिकेट के सबसे सफल कप्तान एमएस धोनी

एमएस धोनी का जन्म 7 जुलाई 1981, रांची, बिहार [अब झारखंड], भारत में हुआ था। एमएस, माही, एमएसडी, थाला, कैप्टन कूल, महेंद्र सिंह धोनी! स्कूल में फुटबॉलर, बाद में ट्रैवलिंग टिकट परीक्षक, क्रिकेटर, आर्मी मैन, बिजनेसमैन!

New Update
Mahendra Singh Dhoni

भारतीय क्रिकेट के सबसे सफल कप्तान एमएस धोनी

Public Figure भारतीय क्रिकेट के सबसे सफल कप्तान एमएस धोनी:- एमएस धोनी का जन्म 7 जुलाई 1981, रांची, बिहार [अब झारखंड], भारत में हुआ था। एमएस, माही, एमएसडी, थाला, कैप्टन कूल, महेंद्र सिंह धोनी! स्कूल में फुटबॉलर, बाद में ट्रैवलिंग टिकट परीक्षक, क्रिकेटर, आर्मी मैन, बिजनेसमैन! धोनी के बारे में जितनी बातें स्पष्ट लगती हैं, वे उतने ही अधिक रहस्यमय बने हुए हैं। (Lotpot Personality)

रेलवे रणजी टीम में शामिल होकर, उन्होंने खड़गपुर रेलवे स्टेशन पर ट्रैवलिंग टिकट परीक्षक (टीटीई) के रूप में काम करना शुरू किया। जल्द ही, इस विलक्षण आश्चर्य के लिए चीजें घटने लगीं क्योंकि बीसीसीआई के प्रशिक्षण अनुसंधान विकास विंग (जिसका उद्देश्य आर्थिक रूप से पिछड़े क्षेत्रों से प्रतिभाओं को खोजना था) के स्काउट्स ने उनके कौशल पर ध्यान दिया और जल्द ही वह भारत ए टीम के केन्या दौरे पर थे। (Lotpot Personality)

उस व्यक्ति ने हमें मैदान पर और मैदान के बाहर संजोने लायक कई पल दिए हैं...

उस व्यक्ति ने हमें मैदान पर और मैदान के बाहर संजोने लायक कई पल दिए हैं। इनमें से सबसे ज्यादा प्रशंसा के लायक वह छक्का है जिसने 2011 विश्व कप जीता था। उन्होंने कहा कि यह एक जुआ था जब उन्होंने खुद को युवराज सिंह से पहले बल्लेबाजी क्रम में आगे बढ़ाया। लेकिन यह एमएस की विशेषता थी, वह हमेशा उस रूट को नहीं अपनाता था और लगभग हर अवसर पर हम सभी को स्टंपिंग (एक और विशिष्ट विशेषता) करता था। कई बार चीज़ें ग़लत हुईं लेकिन धोनी ने कभी भी आदमी को अपनी प्रवृत्ति पर भरोसा करने से नहीं रोका। वह सुख और दुख, जीत या लाभ में एक समान थे, हमेशा वर्तमान में रहने का प्रबंधन करते थे। (Lotpot Personality)

इन सभी गुणों का उन्हें, टीम और देश को भरपूर लाभ मिलता रहा। इन सबका चरम- 2 अप्रैल 2011 की रात- 28 साल बाद विश्व कप उठाना।

MS Dhoni with World Cup

मैदान पर धोनी बहुत अलग क्रिकेटर हैं। बल्लेबाजी में, धोनी बैकफुट पर कमाल दिखाने और अपनी कलाइयों से गेंद को मसलने में सक्षम हैं (बेन हिल्फेनहास के खिलाफ डीप मिडविकेट पर लगाया गया वह फ्लैट छक्का याद है?)। 2009 में इलियट के खिलाफ लगाया गया नो-लुक छक्का उनकी शांति का एक प्रमुख उदाहरण था, गेंद की लाइन प्राप्त करते समय और संपर्क में दोनों समय। उनकी लेट हाई बैट लिफ्ट ने उन्हें भारी शक्ति उत्पन्न करने की अनुमति दी। 'हेलीकॉप्टर शॉट'? बस इस दुनिया से बाहर का शॉट था। (Lotpot Personality)

MS Dhoni In Action

भले ही उन्होंने 2014 के अंत में टेस्ट से जल्दी (बल्कि आश्चर्यजनक रूप से) संन्यास ले लिया, लेकिन कप्तानी की शुरुआत के बाद से ही धोनी ने टेस्ट श्रृंखला में अजेय प्रदर्शन किया और भारत को पहली बार नंबर 1 रैंक पर पहुंचाया। उनके नेतृत्व में, भारत ने घरेलू टेस्ट में अपना वर्चस्व बढ़ाया, दक्षिण अफ्रीका में एक श्रृंखला ड्रा की (जिसे वे लगभग सील करने के करीब थे; अगर उन्होंने ऐसा किया होता, तो यह दक्षिण अफ्रीका में भारत की पहली श्रृंखला जीत होती)।

2019 विश्व कप के सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ रन आउट होने के बाद से धोनी ने लंबा ब्रेक लिया था और उनका संन्यास सबसे गर्म विषय था। 15 अगस्त 2020 को, धोनी ने सोशल मीडिया का सहारा लिया और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा की। (Lotpot Personality)

अगर धोनी ने हमें कुछ सिखाया है तो वह है विश्वास करते रहना। और वह जब भी क्रीज पर होते हैं तो ऐसा करना जारी रखते हैं क्योंकि एमएस इंडियन टी20 लीग में चेन्नई के लिए खेलना जारी रखेंगे। (Lotpot Personality)

MSD | Helicopter Shot | 2011 Cricket World Cup | Captain Cool | लोटपोट | कप्तान कूल | MS Dhoni Retirement | cricket-legends | cricket-india | indian-cricket-captain

यह भी पढ़ें:- 

Public Figure: पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के बारे में रोचक जानकारी

Public Figure: एक साहसी सच्चा और दूरदर्शी देशभक्त

Public Figure: नीरज चोपड़ा ने इतिहास कैसे बनाया

Public Figure: हॉकी के सर्वकालिक सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी हैं मेजर ध्यानचंद