Public Figure: नोबेल पुरस्कार विजेता थे डॉ. सी. वी. रमन

महान वैज्ञानिक सीवी रमन एक भौतिक विज्ञानी, नोबेल पुरस्कार विजेता और भारत रत्न प्राप्तकर्ता थे जिन्होंने विज्ञान और भौतिकी के क्षेत्र में भारत के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

New Update
Physicist Dr. C.V. Raman

नोबेल पुरस्कार विजेता थे डॉ. सी. वी. रमन

Public Figure नोबेल पुरस्कार विजेता थे डॉ. सी. वी. रमन:- महान वैज्ञानिक सीवी रमन एक भौतिक विज्ञानी, नोबेल पुरस्कार विजेता और भारत रत्न प्राप्तकर्ता थे जिन्होंने विज्ञान और भौतिकी के क्षेत्र में भारत के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। (Lotpot Personality)

सी. वी. रमन या चन्द्रशेखर वेंकट रमन का जन्म 7 नवंबर, 1888 को दक्षिणी भारत के तिरुचिरापल्ली में हुआ था। उन्होंने 28 फरवरी 1928 को रमन प्रभाव की खोज की और इस खोज के लिए उन्हें 1930 में भौतिकी में नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया। हर साल 28 फरवरी को नोबेल पुरस्कार विजेता डॉ. सी.वी. को श्रद्धांजलि देने के लिए राष्ट्रीय विज्ञान दिवस मनाया जाता है। (Lotpot Personality)

उनके पिता गणित और भौतिकी के व्याख्याता थे। छोटी उम्र में ही उन्हें शैक्षणिक माहौल का सामना करना पड़ा।अपने पिता की रुचि के कारण, वह वित्तीय सिविल सेवा (एफसीएस) परीक्षा में शामिल हुए और उसमें टॉप किया। 1907 में, वह कलकत्ता (अब कोलकाता) गए और सहायक महालेखाकार के रूप में शामिल हुए। लेकिन अपने खाली समय में, वह इंडियन एसोसिएशन फॉर कल्टीवेशन ऑफ साइंसेज में शोध करने के लिए प्रयोगशाला में गए। (Lotpot Personality)

Dr. C.V. Raman with his Model

हालाँकि प्रयोगशाला में उपलब्ध सुविधाएं बहुत सीमित थीं, फिर भी उन्होंने अपना शोध जारी रखा और अपने निष्कर्षों को 'नेचर', 'द फिलॉसॉफिकल मैगजीन', 'फिजिक्स रिव्यू' आदि प्रमुख अंतरराष्ट्रीय पत्रिकाओं में प्रकाशित किया। (Lotpot Personality)

उन्हें 1917 में भौतिकी के पहले पालिट प्रोफेसर के रूप में कलकत्ता विश्वविद्यालय में शामिल होने का अवसर मिला। कलकत्ता में 15 वर्षों के बाद, वह 1933 से 1948 तक बैंगलोर में भारतीय विज्ञान संस्थान में प्रोफेसर बने और 1948 से, वह बैंगलोर में रमन इंस्टीट्यूट ऑफ रिसर्च के निदेशक बने, जिसे उनके द्वारा ही स्थापित और संपन्न किया गया था। (Lotpot Personality)

CV Raman Research institute

डॉ. सी.वी. द्वारा किए गए अन्य शोध रमन अल्ट्रासोनिक और हाइपरसोनिक आवृत्तियों की ध्वनिक तरंगों द्वारा प्रकाश का विवर्तन था और साधारण प्रकाश के संपर्क में आने वाले क्रिस्टल में अवरक्त कंपन पर एक्स-रे द्वारा उत्पन्न प्रभाव था। (Lotpot Personality)

जैसा कि संक्षेप में बताया गया है, उन्हें 'रमन प्रभाव' या प्रकाश के प्रकीर्णन से संबंधित सिद्धांत की खोज के लिए जाना जाता है। उन्होंने दिखाया कि जब प्रकाश किसी पारदर्शी पदार्थ से होकर गुजरता है, तो विक्षेपित प्रकाश का कुछ भाग उसकी तरंग दैर्ध्य (wavelenght) को बदल देता है। (Lotpot Personality)

डॉ. चन्द्रशेखर वेंकट रमन (सी.वी. रमन): पुरस्कार और सम्मान:- 

1) उन्होंने 1930 में भौतिकी में नोबेल पुरस्कार जीता,1941 में उन्हें फ्रैंकलिन मेडल से सम्मानित किया गया।

2) उन्हें 1954 में भारत के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार भारत रत्न से सम्मानित किया गया।

3) 1957 में उन्हें लेनिन शांति पुरस्कार से सम्मानित किया गया। (Lotpot Personality)

4) 1998 में अमेरिकन केमिकल सोसाइटी और इंडियन एसोसिएशन फॉर द कल्टीवेशन ऑफ साइंस ने रमन की खोज को एक अंतर्राष्ट्रीय ऐतिहासिक रासायनिक मील का पत्थर के रूप में मान्यता दी। (Lotpot Personality)

5) हर साल 28 फरवरी को, भारत उनके सम्मान में 1928 में रमन प्रभाव की खोज की याद में राष्ट्रीय विज्ञान दिवस मनाता है।

6) 1970 में प्रयोगशाला में काम करते समय उन्हें बड़ा दिल का दौरा पड़ा। 21 नवंबर 1970 को उन्होंने रमन रिसर्च इंस्टीट्यूट में अपनी अंतिम सांस ली। (Lotpot Personality)

7) डॉ. सी.वी. रमन भारत के महान दिग्गजों में से एक थे जिनकी कड़ी मेहनत और दृढ़ संकल्प ने भारत को गौरवान्वित किया और भौतिकी में नोबेल पुरस्कार प्राप्त करने वाले पहले भारतीय बने। उन्होंने साबित कर दिया कि, अगर कोई व्यक्ति अपनी इच्छाओं को पूरा करना चाहता है तो उसे कोई नहीं रोक सकता। (Lotpot Personality)

lotpot-latest-issue | lotpot-pesonality | लोटपोट | lottpott-hiire | raassttriiy-vijnyaan-divs | national-science-day

यह भी पढ़ें:-

Public Figure: भारत के पहले प्रधान मंत्री थे पंडित जवाहरलाल नेहरू

Public Figure: उत्तर प्रदेश के पहले मुख्यमंत्री पं. गोविंद वल्लभ पंत

Public Figure: यू.एस.ए. के सोलहवें राष्ट्रपति थे अब्राहम लिंकन

Public Figure: टेलीफोन,मेटल डिटेक्टर के जनक हैं अलेक्जेंडर ग्राहम बेल