Public Figure: भारत के पहले प्रधान मंत्री थे पंडित जवाहरलाल नेहरू

जवाहरलाल नेहरू भारत के पहले प्रधान मंत्री थे, वह एक महान दूरदर्शी व्यक्ति थे। वह एक नेता, राजनीतिज्ञ और लेखक भी थे। चूंकि उन्होंने हमेशा भारत को एक सफल देश बनाने के लिए देश की भलाई के लिए दिन-रात काम किया।

New Update
Chacha nehru

भारत के पहले प्रधान मंत्री थे पंडित जवाहरलाल नेहरू

Public Figure भारत के पहले प्रधान मंत्री थे पंडित जवाहरलाल नेहरू:- पंडित जवाहरलाल नेहरू भारत के पहले प्रधान मंत्री थे, वह एक महान दूरदर्शी व्यक्ति थे। वह एक नेता, राजनीतिज्ञ और लेखक भी थे। चूंकि उन्होंने हमेशा भारत को एक सफल देश बनाने के लिए देश की भलाई के लिए दिन-रात काम किया। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि उन्होंने 'आराम हराम है' का नारा दिया था। (Lotpot Personality)

जवाहरलाल नेहरू बच्चों के बीच काफी मशहूर थे, जिसके कारण बच्चे उन्हें 'चाचा नेहरू' कहते थे...

जवाहरलाल नेहरू बच्चों के बीच काफी मशहूर थे, जिसके कारण बच्चे उन्हें 'चाचा नेहरू' कहते थे। चूँकि वे बच्चों से बहुत प्यार करते थे इसलिए उनके जन्मदिन को 'बाल दिवस' के रूप में मनाया जाता है। पंडित जवाहरलाल नेहरू एक महान नेता थे, वह देश के प्रति अगाध प्रेम रखने वाले व्यक्ति थे। (Lotpot Personality)

nehru ji

जवाहरलाल नेहरू का जन्म 14 नवंबर 1889 को इलाहाबाद (अब प्रयागराज) में हुआ था। उनके पिता का नाम मोतीलाल नेहरू था जो एक अच्छे वकील थे। कम उम्र में ही उन्हें पढ़ाई के लिए विदेश भेज दिया गया। उन्होंने इंग्लैंड के दो विश्वविद्यालयों हैरो और कैम्ब्रिज में अध्ययन किया। उन्होंने वर्ष 1910 में अपनी डिग्री पूरी की। (Lotpot Personality)

जवाहरलाल नेहरू पढ़ाई में एक औसत व्यक्ति थे, इसलिए उन्हें कानून में ज्यादा दिलचस्पी नहीं थी। उन्हें राजनीति में रुचि थी। हालाँकि बाद में वह वकील बन गये और इलाहाबाद उच्च न्यायालय में वकालत की प्रैक्टिस की। 24 साल की उम्र में उनका विवाह श्रीमती कमला देवी से हुआ। उन्होंने एक बेटी को जन्म दिया जिसका नाम इंदिरा रखा गया। (Lotpot Personality)

जवाहरलाल नेहरू शांतिप्रिय व्यक्ति थे लेकिन उन्होंने देखा कि अंग्रेज भारतीयों के साथ कैसा व्यवहार करते थे, जिसके कारण उन्होंने स्वतंत्रता आंदोलन में शामिल होने का निर्णय लिया। उन्हें अपने देश से प्रेम था जिसके कारण उन्होंने महात्मा गांधी (बापू) से हाथ मिलाया। परिणामस्वरूप, वह महात्मा गांधी के असहयोग आंदोलन में शामिल हो गए। भारत को 15 अगस्त 1947 को आजादी मिली। जवाहरलाल नेहरू के प्रयासों के कारण, उन्हें भारत के पहले प्रधान मंत्री के रूप में चुना गया। (Lotpot Personality)

nehru and gandhiji

नेहरू आधुनिक सोच के व्यक्ति थे, वह हमेशा भारत को आधुनिक और सभ्य देश बनाना चाहते थे। गांधी और नेहरू की सोच में अंतर था, गांधी और नेहरू का सभ्यता के प्रति दृष्टिकोण अलग-अलग था। गांधी प्राचीन भारत चाहते थे और नेहरू आधुनिक भारत चाहते थे। भारत में सांस्कृतिक और धार्मिक मतभेदों के बावजूद वे सदैव चाहते थे कि भारत आगे बढ़े। (Lotpot Personality)

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि जवाहरलाल नेहरू की एक बड़ी उपलब्धि थी। उन्होंने प्राचीन हिंदू संस्कृति को बदल दिया। इससे हिन्दू विधवाओं को बहुत मदद मिली। इस बदलाव ने महिलाओं को पुरुषों के समान अधिकार दिए थे, जैसे विरासत और संपत्ति का अधिकार। (Lotpot Personality)

nehruji at lal qila

lotpot-latest-issue | Children's Day | Jawaharlal Nehru | First Prime Minister of India | लोटपोट | जवाहरलाल नेहरु | 14th November 

यह भी पढ़ें:-

Public Figure: उत्तर प्रदेश के पहले मुख्यमंत्री पं. गोविंद वल्लभ पंत

Public Figure: राजीव रत्न गांधी भारत के सबसे युवा प्रधान मंत्री

Public Figure: भारत की पहली महिला प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी

Public Figure: शांति पुरुष लाल बहादुर शास्त्री