Public Figure: यू.एस.ए. के सोलहवें राष्ट्रपति थे अब्राहम लिंकन

अब्राहम लिंकन संयुक्त राज्य अमेरिका के सोलहवें राष्ट्रपति थे। उनका जन्म 12 फरवरी, 1809 को हॉजगेनविले, केंटकी के पास हुआ था। अब्राहम लिंकन सिर्फ सात वर्ष के थे, जब उनका परिवार इंडियाना चला गया।

New Update
16th president of USA

यू.एस.ए. के सोलहवें राष्ट्रपति थे अब्राहम लिंकन

Public Figure यू.एस.ए. के सोलहवें राष्ट्रपति थे अब्राहम लिंकन:- अब्राहम लिंकन संयुक्त राज्य अमेरिका के सोलहवें राष्ट्रपति थे। उनका जन्म 12 फरवरी, 1809 को हॉजगेनविले, केंटकी के पास हुआ था। अब्राहम लिंकन सिर्फ सात वर्ष के थे, जब उनका परिवार इंडियाना चला गया। उनकी औपचारिक शिक्षा बहुत कम थी, लेकिन जब वे अपने पिता के खेत में काम नहीं करते थे तब वे जमकर पढ़ाई करते थे। 1828 में, उन्नीस साल की उम्र में, वह मिसिसिपी नदी से न्यू ऑरलियन्स, लुइसियाना तक एक फ्लैटबोट के साथ चले गए थे, यह उनकी एक बड़े शहर की पहली यात्रा थी, और फिर घर वापस चले गए। दो साल बाद, स्वास्थ्य और वित्त संबंधी समस्याओं से बचने की कोशिश करते हुए, लिंकन के पिता परिवार को इलिनोइस ले गए। (Lotpot Personality)

घर से दूर जाने के बाद, लिंकन ने अपनी हिस्सेदारी बेचने और 1832 के ब्लैक हॉक युद्ध में इलिनोइस की रक्षा करने वाले मिलिशिया कप्तान के रूप में भर्ती होने से पहले कई वर्षों तक एक जनरल स्टोर का सह-स्वामित्व किया। अब्राहम लिंकन की मुलाकात मैरी टॉड से स्प्रिंगफील्ड, इलिनोइस में हुई जहां वह एक वकील के रूप में प्रैक्टिस कर रहे थे। उनके परिवार की आपत्तियों के कारण 1842 में उनकी शादी हुई और उनके चार बेटे थे। (Lotpot Personality)

6 नवंबर, 1860 को लिंकन ने एक भी दक्षिणी राज्य के समर्थन के बिना राष्ट्रपति चुनाव जीता...

lincoln

6 नवंबर, 1860 को लिंकन ने एक भी दक्षिणी राज्य के समर्थन के बिना राष्ट्रपति चुनाव जीता। 1830 के दशक से चली आ रही अलगाव की चर्चा ने गंभीर नया स्वर ले लिया था। गृह युद्ध पूरी तरह से लिंकन के चुनाव के कारण नहीं हुआ था, लेकिन चुनाव उन प्राथमिक कारणों में से एक था, जिसकी वजह से अगले वर्ष युद्ध छिड़ गया। गृहयुद्ध की शुरुआत 12 अप्रैल, 1861 को फोर्ट सुमेर, दक्षिण कैरोलिना पर कॉन्फेडरेट बमबारी के साथ हुई। (Lotpot Personality)

1864 में, लिंकन फिर से राष्ट्रपति पद के लिए खड़े हुए। कई वर्षों के युद्ध के बाद, उसे उन्हें डर था कि वह जीत नहीं पाएंगे। 4 मार्च, 1865 को अपने दूसरे उद्घाटन भाषण में, उन्होंने वह स्वर निर्धारित किया जिसे वे युद्ध के अंत में अपनाने का इरादा रखते थे। उन्होंने कहा, उनका एक ही लक्ष्य है, "हमारे बीच स्थायी शांति"। उन्होंने "किसी के प्रति द्वेष" और "सभी के लिए दान" का आह्वान किया। युद्ध एक महीने बाद ही समाप्त हो गया। (Lotpot Personality)

14 अप्रैल, 1865 को, वाशिंगटन डी.सी. में फोर्ड थिएटर में एक नाटक देखने के दौरान, अब्राहम लिंकन को कॉन्फेडरेट समर्थक जॉन विल्क्स बूथ ने गोली मार दी थी। यह हत्या उत्तरी सरकार को ख़त्म करने की एक बड़ी साजिश का हिस्सा थी जिसमें राज्य सचिव विलियम सीवार्ड भी गंभीर रूप से घायल हो गए थे। अगले दिन लिंकन की मृत्यु हो गई, और उनके साथ ही राष्ट्र को बिना कड़वाहट के पुनर्निर्माण की आशा भी। (Lotpot Personality)

लिंकन का राष्ट्रपति पद दुखद रूप से समाप्त हो गया, लेकिन संयुक्त राज्य अमेरिका में उनके योगदान ने यह सुनिश्चित किया कि उन्हें इसके सबसे प्रभावशाली राष्ट्रपतियों में से एक के रूप में याद किया जाएगा।

lotpot-latest-issue | lotpot-pesonality | Abraham Lincoln | 16th President of USA | lottpott-hiire | लोटपोट 

यह भी पढ़ें:-

Public Figure: भारत की पहली महिला प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी

Public Figure: नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित "मदर टेरेसा"

Public Figure: आविष्कार के जनक हैं थॉमस अल्वा एडिसन

Eric Hoffer: स्वाभिमान और मेहनत आगे बढे हैं एरिक हॉफर