Public Figure: 20वीं सदी के सबसे लोकप्रिय कॉमेडियन चार्ली चैपलिन

हॉलीवुड के शुरुआती दिनों के सबसे महत्वपूर्ण सितारों में से एक माने जाने वाले चार्ली चैपलिन ने अपनी फिल्मों और कैमरे के पीछे दोनों जगह एक दिलचस्प जीवन जीया।

New Update
Charlie Chaplin

20वीं सदी के सबसे लोकप्रिय कॉमेडियन चार्ली चैपलिन

Public Figure 20वीं सदी के सबसे लोकप्रिय कॉमेडियन चार्ली चैपलिन:- हॉलीवुड के शुरुआती दिनों के सबसे महत्वपूर्ण सितारों में से एक माने जाने वाले चार्ली चैपलिन ने अपनी फिल्मों और कैमरे के पीछे दोनों जगह एक दिलचस्प जीवन जीया। उन्हें मूक फिल्म युग के एक प्रतीक के रूप में सबसे अधिक पहचाना जाता है, जो अक्सर उनके लोकप्रिय चरित्र, लिटिल ट्रैम्प से जुड़ा होता है टूथब्रश मूंछें, बॉलर टोपी, बांस की बेंत और मज़ेदार चाल वाला आदमी। (Lotpot Personality)

Charlie Chaplin

चार्ल्स स्पेंसर चैपलिन का जन्म 16 अप्रैल, 1889 को वॉलवर्थ, लंदन, इंग्लैंड में हन्ना हैरियट पेडलिंगम (हिल) और चार्ल्स चैपलिन के घर हुआ था, जिनकी शादी 22 जून, 1885 को हुई थी। चार्ल्स सीनियर के हन्ना से अलग होने के बाद, हन्ना ने अपने स्टेज करियर को पुनर्जीवित करने की कोशिश की। दुर्भाग्य से, उनकी गायन आवाज़ में अप्रत्याशित क्षणों में टूटने की प्रवृत्ति थी। जब ऐसा हुआ, तो मंच प्रबंधक ने युवा चार्ली को मंच पर ले गए, जहां पांच वर्षीय चार्ली ने एक लोकप्रिय धुन गाना शुरू किया। चार्ली और उनके सौतेले भाई, सिड चैपलिन ने अपनी माँ के पागलपन के दौरों के बीच अपना जीवन चैरिटी घरों और कार्यस्थलों के अंदर और बाहर बिताया।

चैपलिन ने अपने आधिकारिक अभिनय करियर की शुरुआत आठ साल की उम्र में...

चैपलिन ने अपने आधिकारिक अभिनय करियर की शुरुआत आठ साल की उम्र में आठ लंकाशायर लैड्स के साथ दौरे पर की थी। 18 साल की उम्र में, उन्होंने फ्रेड कार्नो की वाडेविले मंडली के साथ दौरा करना शुरू किया और मंडली के 1910 के संयुक्त राज्य अमेरिका दौरे में उनके साथ शामिल हुए। उन्होंने कीस्टोन स्टूडियो के लोकप्रिय कॉमेडी निर्देशक मैक सेनेट के साथ अनुबंध किया, कीस्टोन में रहते हुए, चैपलिन ने 35 फिल्मों में काम किया और उनका निर्देशन किया, जिनमें से लगभग सभी में उन्होंने लिटिल ट्रैम्प की भूमिका निभाई। (Lotpot Personality)

Charlie Chaplin

जून 1917 में, चैपलिन ने फर्स्ट नेशनल स्टूडियो के साथ अनुबंध किया, जिसके बाद उन्होंने चैपलिन स्टूडियो का निर्माण किया। 1919 में, वह और डगलस फेयरबैंक्स, मैरी पिकफोर्ड और डी.डब्ल्यू. ग्रिफ़िथ ने यूनाइटेड आर्टिस्ट्स (यूए) का गठन किया।

चैपलिन का जीवन और करियर घोटालों और विवादों से भरा था। उनका पहला बड़ा घोटाला प्रथम विश्व युद्ध के दौरान हुआ था, उस समय उनके गृह देश इंग्लैंड के प्रति उनकी निष्ठा पर सवाल उठाया गया था। उन्होंने कभी भी अमेरिकी नागरिकता के लिए आवेदन नहीं किया था, लेकिन दावा किया गया था कि वह संयुक्त राज्य अमेरिका के "भुगतान करने वाले आगंतुक" थे। कई ब्रिटिश नागरिक चैपलिन को कायर और कामचोर कहते थे। (Lotpot Personality)

चैपलिन की बाद की फिल्म द ग्रेट डिक्टेटर (1940), जो उनकी पहली "टॉकी" थी, ने भी हलचल मचा दी। फिल्म में चैपलिन ने एडॉल्फ हिटलर का एक हास्य व्यंग्यपूर्ण किरदार निभाया है। कुछ लोगों का मानना था कि फिल्म खराब तरीके से बनी है और उसका स्वाद भी खराब है। हालाँकि, फिल्म ने $5 मिलियन से अधिक की कमाई की और पांच अकादमी पुरस्कार नामांकन अर्जित किये।

Charlie Chaplin in The Great Dictator

चैपलिन एक शांत व्यक्ति थे जो बहुत कुछ अपने तक ही सीमित रखते थे। लाखों जमा होने के बाद भी वह जर्जर आवास में रहते थे। 1921 में, चैपलिन को एक फिल्म निर्माता के रूप में उनके उत्कृष्ट काम के लिए फ्रांसीसी सरकार द्वारा सम्मानित किया गया था और 1952 में उन्हें लीजन ऑफ ऑनर के अधिकारी के पद पर पदोन्नत किया गया था। (Lotpot Personality)

उन्होंने दो आत्मकथात्मक पुस्तकें, "माई ऑटोबायोग्राफी" (1964) और इसका सहयोगी खंड, "माई लाइफ इन पिक्चर्स" (1974) भी लिखा।

चैपलिन की 88 वर्ष की आयु में 25 दिसंबर, 1977 को स्विट्जरलैंड के वेवे स्थित उनके घर पर प्राकृतिक कारणों से मृत्यु हो गई। उनका अंतिम संस्कार उनकी इच्छा के अनुसार एक छोटा और निजी समारोह था। 1978 में, चैपलिन की लाश उसकी कब्र से चोरी हो गई और तीन महीने तक बरामद नहीं हुई, उन्हें सीमेंट से घिरी एक तिजोरी में फिर से दफनाया गया। (Lotpot Personality)

चैपलिन की चार बार शादी हुई थी और उनके कुल 11 बच्चे थे।

चार्ली चैपलिन को अमेरिकी सिनेमा के इतिहास में सबसे महान फिल्म निर्माताओं में से एक माना जाता है, जिनकी फिल्में दुनिया भर में लोकप्रिय थीं और अब भी हैं। (Lotpot Personality)

lotpot-e-comics | lotpot-pesonality | Charlie Chaplin | Charlie Chaplin biography | lottpott-i-konmiks | लोटपोट | चार्ली चैपलिन की आत्मकथा

यह भी पढ़ें:-

Public Figure: भारत के पहले उप राष्ट्रपति डाॅक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन

Public Figure: परमवीर चक्र से सम्मानित निर्मलजीत सिंह सेखों

Public Figure: नाइटिंगेल ऑफ़ इंडिया सरोजनी नायडू

Public Figure: भारत रत्न से सम्मानित उस्ताद बिस्मिल्लाह खान