Public Figure: प्रख्यात समकालीन भारतीय लेखक रस्किन बॉन्ड

रस्किन बॉन्ड ब्रिटिश मूल के एक प्रख्यात समकालीन भारतीय लेखक हैं। उन्होंने मुख्य रूप से बच्चों के लिए प्रेरक पुस्तकें लिखीं और उनके साहित्य के काम को सम्मानित करने के लिए उन्हें साहित्य अकादमी पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

New Update
ruskin bond

प्रख्यात समकालीन भारतीय लेखक रस्किन बॉन्ड

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Public Figure प्रख्यात समकालीन भारतीय लेखक रस्किन बॉन्ड:- रस्किन बॉन्ड ब्रिटिश मूल के एक प्रख्यात समकालीन भारतीय लेखक हैं। उन्होंने मुख्य रूप से बच्चों के लिए प्रेरक पुस्तकें लिखीं और उनके साहित्य के काम को सम्मानित करने के लिए उन्हें साहित्य अकादमी पुरस्कार से सम्मानित किया गया। (Lotpot Personality)

ruskin bond

प्रसिद्ध लेखक रस्किन बॉन्ड का जन्म 19 मई 1934 को कसौली, हिमाचल प्रदेश, भारत में हुआ था। उनके माता-पिता एडिथ क्लार्क और ऑब्रे अलेक्जेंडर बॉन्ड थे। उनके पिता ब्रिटिश सरकार के लिए काम करते थे और उनकी माँ भारतीय थीं। बॉन्ड ज्यादातर शिमला और बाद में देहरादून में पले-बढ़े और वहां एक बोर्डिंग स्कूल में पढ़े। उनका पालन-पोषण मुख्य रूप से उनके दादा-दादी और माँ ने किया।

एक किशोर के रूप में, बॉन्ड ने कहानियाँ लिखना शुरू किया और उन्हें विभिन्न पत्रिकाओं में भेजा। उन्होंने 16 साल की उम्र में अपनी पहली कहानी, "अनटचेबल" (Untouchable) प्रकाशित की। स्कूल खत्म करने के बाद, वह लंदन चले गए, वहाँ उन्होंने एक क्लर्क के रूप में काम किया मगर लिखना बंद नहीं किया। (Lotpot Personality)

ruskin bond

1955 में, बॉन्ड भारत वापस आये और एक स्वतंत्र पत्रकार के रूप में काम करना शुरू कर दिया। उन्होंने इसी समय के आसपास...

1955 में, बॉन्ड भारत वापस आये और एक स्वतंत्र पत्रकार के रूप में काम करना शुरू कर दिया। उन्होंने इसी समय के आसपास अपनी पहली पुस्तक, "द रूम ऑन द रूफ" (The Room on the Roof) लिखी, जो देहरादून में उनके किशोरावस्था के वर्षों के ऊपर है। इस पुस्तक ने 1957 में पुरस्कार जीता।

उन्होंने "रेन इन द माउंटेन्स," "द लैंड ऑफ द फ्लाइंग लामा," और "ग्रोइंग अप विद घोस्ट्स" जैसी गैर-काल्पनिक किताबें भी लिखी हैं।

उनके निबंध और लेख द पायनियर, द लीडर, द ट्रिब्यून और द टेलीग्राफ जैसी कई पत्रिकाओं में प्रकाशित हुए थे। अब तक उन्होंने तीन सौ से अधिक लघु कहानियाँ, निबंध और उपन्यास और तीस से अधिक बच्चों की किताबें लिखी हैं। (Lotpot Personality)

उनकी सबसे प्रसिद्ध पुस्तकों में "द ब्लू अम्ब्रेला," "ए फ़्लाइट ऑफ़ पिजन्स," "ए हैंडफुल ऑफ़ नट्स," और "द रूम ऑन द रूफ" हैं। साहित्य में उनके योगदान को भारत सरकार के कई प्रतिष्ठित पुरस्कारों से सम्मानित किया गया है, जैसे पद्म श्री और पद्म भूषण।

वह पहाड़ों में पले-बढ़े और उनकी कहानियों में अक्सर पहाड़, पेड़ और जानवर होते हैं। रस्किन बॉन्ड लंबे समय से लिख रहे हैं। जब वह छोटे थे तब उन्होंने लिखना शुरू कर दिया था। वह इस तरह से लिखते हैं जिसे समझना आसान हो। बहुत से लोग, युवा और वृद्ध दोनों, उनकी किताबें पढ़ने का आनंद लेते हैं।

ruskin bond

रस्किन बॉन्ड की कुछ बेहतरीन किताबें हैं 'द ब्लू अम्ब्रेला', 'द रूम ऑन द रूफ' और 'रस्टी द बॉय फ्रॉम द हिल्स'। उनकी कहानियाँ देहरादून और मसूरी जैसी जगहों पर आधारित हैं, जो भारत के पहाड़ों में हैं। रस्किन बॉन्ड भारत और दुनिया भर में काफी पसंद किये जाने वाले लेखक हैं। (Lotpot Personality)

रस्किन बॉन्ड की कई कहानियों को फिल्मों और टीवी शो में बदल दिया गया है, उनमे से कुछ नीचे दी गयी हैं:-

1) "द ब्लू अम्ब्रेला" (2005), यह विशाल भारद्वाज की एक फिल्म है, जो इसी शीर्षक वाले बॉन्ड के उपन्यास पर आधारित है। यह एक ऐसी लड़की के बारे में है जिसे एक नया छाता मिलता है और इससे उसका जीवन कैसे बदल जाता है। (Lotpot Personality)

2) बॉन्ड की किताब पर आधारित फिल्म "ए फ़्लाइट ऑफ़ पिजन्स" (1978)। यह 1857 के भारतीय विद्रोह के दौरान एक लड़की पर केंद्रित है जिसे एक मुस्लिम परिवार द्वारा बचाया जाता है।

3) "द रूम ऑन द रूफ" (1997), बॉन्ड की पहली किताब पर आधारित एक टीवी शो। यह देहरादून के एक युवा एंग्लो-इंडियन लड़के के बारे में है जो आज़ाद होने का सपना देखता है।

4) "सुज़ानाज़ सेवन हस्बैंड्स" (Susanna’s Seven Husbands) (2018), बॉन्ड की लघु कहानी पर आधारित एक फिल्म। यह सुज़ाना पर आधारित है, जो सात बार शादी करती है और प्रत्येक पति की मृत्यु के साथ उसके जीवन में एक नया अध्याय आता है।

5) "द स्मॉल टाउन सी" (2021), अनूप सथ्यन द्वारा निर्देशित फिल्म, बॉन्ड की लघु कहानी "द लास्ट सैल्मन" से प्रेरित है। (Lotpot Personality)

lotpot | lotpot E-Comics | famous personality | Ruskin Bond | Facts about Ruskin Bond | Famous writings of Ruskin bond | Ruskin Bond Biography | लोटपोट | लोटपोट ई-कॉमिक्स | Eminent Contemporary Indian Writer Ruskin Bond | रस्किन बॉन्ड की मुख्या पुस्तकें | रस्किन बॉन्ड के मुख्या कार्य

यह भी पढ़ें:-

Public Figure: साहित्य सम्राट बंकिम चंद्र चट्टोपाध्याय

Public Figure: महिला शिक्षा के प्रबल समर्थक थे ईश्वर चंद्र विद्यासागर

Public Figure: सर्वोच्च साहित्यिक सम्मान से सम्मानित आर.के. नारायण

Public Figure: फौलादी इच्छाशक्ति के मालिक थे जेम्स थर्बर